• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

प्रेग्नेंसी में खुद को फिट रखने के लिए इन एक्ट्रेस ने लिया योग का सहारा

ऐसी कई एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने प्रेग्नेंसी पीरियड में खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए योग का सहारा लिया।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 May 2022, 14:22 ISTUpdated -23 May 2022, 16:08 IST
Next
Article
actresses who did yoga during pregnancy

गर्भावस्था किसी भी महिला के जीवन का एक ऐसा दौर होता है, जब उसे अपना सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। खान-पान से लेकर खुद को एक्टिव बनाए रखने के लिए महिला को हर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। चूंकि प्रेग्नेंसी पीरियड के दौरान महिला के भीतर सिर्फ शारिरिक बदलाव ही नहीं होते, बल्कि यह उनके मानसिक स्तर को भी प्रभावित करता है। ऐसी कई महिलाएं हैं, जिन्हें गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग्स से लेकर उदासी व तनाव आदि का सामना करना पड़ा।

ऐसे में खुद का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका है योगाभ्यास करना। इसकी आप पूरे नौ महीने तक प्रैक्टिस कर सकती हैं। वैसे सिर्फ आम महिलाएं ही नहीं, कई सेलेब्स ने भी प्रेग्नेंसी पीरियड में अपना और अपने गर्भस्थ शिशु का ख्याल रखने के लिए योगाभ्यास किया। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में बता रहे हैं-

अनुष्का शर्मा

anushka sharma

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने पिछले साल ही एक क्यूट सी बेबी वामिका को जन्म दिया। अनुष्का ने अपनी पहली प्रेग्नेंसी के दौरान योग का अभ्यास किया। चूंकि, प्रेग्नेंसी पीरियड में उन्हें बहुत हार्ड एक्सरसाइज करने से मना किया गया था, इसलिए उन्होंने खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए योग की राह चुनी। इतना ही नहीं, उन्होंने योगाभ्यास करते हुए एक तस्वीर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर भी की। तस्वीर में वह सर्वांगासन करती हुई नजर आ रही थीं और उनके पति व क्रिकेटर विराट कोहली उनकी मदद कर रहे थे। 

इसे भी पढ़ें : भारत में पैदा नहीं हुई हैं ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, जानिए

करीना कपूर

kareena kapoor khan

तैमूह और जेह की मम्मी करीना कपूर खान ने अपनी दोनों गर्भावस्थाओं के दौरान कई सामाजिक धारणाओं को धता बताया है। पहली प्रेग्नेंसी के दौरान उन्होंने रैंप वॉक करके हर किसी को चौंका दिया, जबकि दूसरी प्रेग्नेंसी में ट्राइमेस्टर के अंत तक काम करके वह लाखों मांओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन गईं। करीना ने अपनी दोनों प्रेग्नेंसी के दौरान फिट रहने के लिए योगाभ्यास का रास्ता अपनाया। उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया था कि वह कम से कम एक घंटे योग करती हैं। यह उनके शरीर ही नहीं, माइंड को भी फिट रखने में मदद करता है।

सोहा अली खान

soha ali khan

सोहा अली खान एक फिटनेस फ्रीक हैं और अक्सर अपने वर्कआउट की तस्वीरें व वीडियोज शेयर करती रहती है। अपनी भाभी करीना कपूर खान की तरह सोहा अली खान ने भी गर्भावस्था के दौरान योग का अभ्यास किया था। यहां तक कि उन्होंने योगाभ्यास करते हुए तस्वीर भी शेयर की थी और सभी मांओं को जागरूक करने का प्रयास किया था।

लारा दत्ता

lara dutta did yoga during pregnancy

साल 2012 में लारा दत्ता ने मातृत्व की खुशी का एहसास किया था। जब वह प्रेग्नेंट थीं तो उन्होंने योग करना अधिक उचित समझा। लारा दत्ता ने खुद एक बार बताया था कि जब वह प्रेग्नेंट थीं, तो उन्होंने अपने जिम वर्कआउट व योगाभ्यास को जारी रखा था। हालांकि, उन्होंने इसे अपनी गर्भावस्था स्टेज के अनुसार मॉडिफाई किया था। जिसके कारण वह ना केवल पूरी प्रेग्नेंसी पीरियड में फिट व एक्टिव थीं, बल्कि उनकी इस प्रैक्टिस ने उन्हें डिलीवरी के बाद जल्दी रिकवरी में भी हेल्प की।

इसे भी पढ़ें : इन 9 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने किया था धमाकेदार बॉलीवुड डेब्यू पर हो गईं फ्लॉप

एमी जैक्सन 

एमी जैक्सन भी जब पहली बार गर्भवती थीं, तो उन्होंने अपने दिमाग और शरीर को सक्रिय रखने के लिए योग की ओर रुख किया था। प्रेग्नेंसी पीरियड में योगाभ्यास करते हुए एमी ने अपनी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर की थी। इतना ही नहीं, बच्चे के जन्म के बाद भी एमी ने अपने पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट कम करने के लिए जिम के विकल्प के रूप में योगासन करने का ऑप्शन चुना।

Recommended Video

इन एक्ट्रेस से इंस्पायर्ड होकर अगर आप भी गर्भावस्था में योगाभ्यास करने का मन बना रही हैं, तो पहले एक बार किसी योग विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।