दर्शक पर्दे पर अक्सर अभिनेत्रियों के अभिनय और उनकी ख़ूबसूरती में खो जाते हैं। पर वो उनके पीछे छिपे संघर्ष और मेहनत का अंदाज़ा कम लगा पाते हैं। हिंदी सिनेमा में कई ऐसे अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने अभिनय में अपना नाम कमाने के लिए वह सबकुछ किया जो आम ज़िंदगी में हम सोच भी नहीं सकते हैं। इसकी जानकारी हमें तब होती है जब सितारे इसके बारे में ख़ुद जानकारी देते हैं। कुछ ऐसे ही लम्हे शशिकला की ज़िंदगी में भी आये थे, जब उनके पास खाने तक के पैसे नहीं होते थे। आलम यह था कि उन्हें दूसरों के घरों में नौकर का काम भी करना पड़ा था।

हिंदी सिनेमा में उनकी एंट्री एक हीरोइन के तौर पर हुई थी, लेकिन समय के साथ वह विलेन के भी रोल निभाने लगीं। जितनी प्रसिद्धि उन्हें अभिनेत्री के तौर पर नहीं मिली उससे कहीं ज़्यादा वह विलेन बनकर हिट हुईं। उन्होंने 100 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया, यही नहीं उन्होंने सलमान खान और शाहरुख खान जैसे स्टार्स के साथ भी काम किया है। पर्दे पर लोगों को सताने वाली शशिकला ने अपनी ज़िंदगी में काफ़ी कुछ देखा और सहा है।

अमीर होकर भी शशिकला ने बिताई गरीबी की ज़िंदगी

actress sasikala ka nidhan 

मराठी परिवार में जन्मी शशिकला के पिता कपड़ों के व्यापारी थे। शुरुआत में उनका परिवार काफ़ी अमीर हुआ करता था, लेकिन एक समय ऐसा आया जिसने उनकी ज़िंदगी को पूरी तरह बदल कर रख दिया। एक इंटरव्यू में शशिकला ने बताया कि उनके पिता अपने परिवार से ज़्यादा अपने भाई की ज़रूरतों को पूरा करते थे। वह उस समय वह लंदन में पढ़ाई कर रहे थे, ऐसे में उनके ख़र्चों को पूरा करने के लिए पिता अपनी पूरी कमाई उन्हें दे देते थे। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें एक अच्छी नौकरी भी मिल गई थी, लेकिन तब तक मेरे चाचा हमारे परिवार को भूल गए थे। उस समय पिता पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा क्योंकि उनका बिज़नेस डूब गया था। वह वक़्त हमारे लिए वाकई बेहद मुश्किलों से भरा था।

समय के साथ शशिकला का किरदार फ़िल्मों में बदलता चला गया। पहले हीरोइन की भूमिका निभाने वाली शशिकला को सपोर्टिंग रोल और फिर विलेन की भूमिका मिलने लगीं। फ़िल्मों में उनके निगेटिव किरदार को लोग काफ़ी पसंद करते थे। अपने पूरे कर‍ियर में उन्‍होंने शानदार फ़िल्मों में काम किया, जिसमें रॉकी, तीन बहुरानियां, अनुपमा, और वक़्त जैसी फ़िल्‍में काफ़ी प्रशंसनीय हैं।

इसे भी पढ़ें: Eco friendly बनने के लिए फॉलो करें श्रद्धा कपूर के ये Tips और Hacks

पति और बेटियों को छोड़कर विदेश चली गईं थीं शशिकला

actress sasikala news today

शशिकला ने 19 साल की उम्र एक्टर केएल सहगल के रिश्तेदार ओम प्रकाश सहगल से लव मैरिज की थी। शादी के बाद दोनों की दो बेटियां हुईं शुरुआत में सबकुछ ठीक था, लेकिन धीरे-धीरे लड़ाईयां शुरू होने लगीं। पति ओम प्रकाश सहगल का बिजनेस फेल हो गया था, नियमित लड़ाई होने की वजह से वह अपनी बेटियों को बोर्डिंग स्कूल भेजने पर मजबूर हो गई थीं। इंडस्ट्री में भी उनके साथ कुछ अच्छा नहीं हो रहा था, मुख्य भूमिका निभाने वाली शशिकला को सेकंड लीड में लिया जा रहा था। शशिकला दो शिफ्ट में काम करती थीं, ताकि उनके घर का खर्चा आराम से चलता रहे। इस दौरान एक ऐसा समय आया जब शशिकला अपने पति और बच्चों को छोड़ विदेश चली गईं। जिस व्यक्ति के साथ वह विदेश गई थीं, वह उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया करता था। इन सब से परेशान होकर वह किसी तरह भारत वापस लौट आईं। उस दौरान वह काफ़ी परेशान और अंदर से टूट चुकी थीं।

इसे भी पढ़ें: टीवी सीरियल 'अनुपमा' की 'काव्‍या' मदालसा शर्मा के बारे में जानें रोचक तथ्‍य

Recommended Video

मदर टेरेसा के साथ बिताये 9 साल

actress sasikala wikipedia

शशिकला जब विदेश से लौटकर आईं तो वह मेंटल ट्रॉमा से गुजर रही थीं। वह अपनी ज़िंदगी में शांति तलाश रहीं थीं, जिसके बाद वह मदर टेरेसा के साथ रहने लगीं। 9 साल तक वह वहां पर लोगों की सेवा करती थीं, जिसके बाद वह मुंबई वापस लौट आईं और दोबारा फ़िल्मों में काम करने लगीं। शशिकला क दो बेटियां थीं, लेकिन एक की मृत्यु कैंसर की वजह हो गई थी। ऐसे में उन्होंने अपनी ज़िंदगी का आख़िरी समय छोटी बेटी और दामाद के साथ बिताया।

शशिकला के बारे में यह रोचक जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी सेलिब्रिटीज से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।