कोई भी नहीं चाहता है कि जीवन में उसे कभी आर्थिक संकट का सामना करना पड़े। मगर, किन्हीं कारणों से हर किसी को लाइफ में कभी न कभी पैसों की कमी से जूझना ही पड़ता है। वैसे तो धन कमाने का एक ही रास्ता है और वह है मेहनत। मगर, कई बार ऐसा होता है कि मेहनत करने के बाद आप उतना धन नहीं कमा पाते हैं जितने की आपको उम्मीद होती है। ऐसे में आपको वास्तुशास्त्र में बताई कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि आपको पर्स में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं रखना चाहिए। यदि आप इन बातों को मानते हैं तो आपको धन से जुड़ी किसी भी तरह की पेरशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:  Vastu Tips: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

wallet vastu tip

चाबी 

अगर आप वास्तुशास्त्र पर विश्वास रखते हैं तो आपको भूल से भी अपने पर्स में किसी भी तरह की चाबी नहीं रखनी चाहिए। अकसर लोग आपने घर या ऑफिस के ड्रॉर की चाबी अपने पर्स में रख लेते हैं। मगर, वास्तु के हिसाब से यह बिलकुल भी ठीक नहीं है। पर्स में चाबी रखने से आपको धन की हानि हो सकती है। अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो चाबी को रखने का कोई और स्थान निश्चित करें। सही दिशा में रखें कूड़ादान नहीं तो हो सकते हैं ये 3 बड़े नुकसान

इसे जरूर पढ़ें:  Vastu Tips: बस 1 चुटकी नमक दिखाएगा ये 5 कमाल

बिल 

कई लोग ग्रॉसरी स्टोरी से खरीदे गए सामान का बिल या फिर बिजली का बिल रख लेते हैं। ऐसा करने से नकारात्मकता बढ़ती है। बेहतर होगा कि आपको कभी भी किसी भी तरह का बिल या गैर जरूरी कागज अपने पर्स में पैसों के साथ नहीं रखना चाहिए इससे आपको धन हानि हो सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि आपके पास हमेशा पैसों की कमी बनी रहे। घर पर ‘विंड चाइम’ लगाने से पहले जान जें ये 5 जरूरी बातें

vastu tips for wallet in hindi

उधार लिए पैसे 

कभी आप उधाल लिए पैसों को पर्स के अंदर न रखें। जो पैसे आपको लौटाने हैं उनहें पर्स में रखने का कोई भी फायदा नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके उपर उधार की राशि बढ़ती ही जाएगी। आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। बेहतर होगा कि आप उधार लिए हुए पैसे को पर्स के अलावा किसी और स्थान पर रखें। और वक्त रहते ही आप उधार ली गई राशि को लौटा देना चाहिए। 

इन 3 चीजों को पर्स में जरूर रखें 

  • अगर आप को वास्तु में जरा सा भी विश्वास है तो आपको अपने पर्स में मां लक्ष्मी की तस्वीर जरूर रखनी चाहिए। इससे आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा मजबूत बनी रहती है। वहीं आपको अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना है तो आपको चांदी का सिक्का अपने पर्स में जरूर रखना चाहिए। 
  • ऐसा कहा जाता है कि पीपल के पत्ते में मां लक्ष्मी का वास होता है। आपको पीपल के पत्ते को पहले गंगाजल से धोना चाहिए और फिर उसमें कुमकुम से ‘श्री’ लिखना चाहिए। इसके बाद अगर आप इस पत्ते को अपने पर्स में रखती हैं तो आपको धन लाभ होगा। आप तुलसी का पत्ता भी पर्स में रख सकती हैं। 
  • हिंदू धर्म में चावल को बहुत ही शुभ माना गया है। इसका इस्तेमाल भगवान की पूजा में भी किया जाता है। अगर आप चावल के कुछ दानों को हल्दी में रंगकर पर्स में रख देती हैं तो आपके खर्चे कम और आमदनी ज्यादा हो जाती है।