घर और घर के आसपास हरियाली हो तो यह घर की खूबसूरती को भी बढ़ता है और आसपास का वातावण भी अच्‍छा रखता है। इसके अलावा आप अगर वास्‍तु शास्‍त्र पर थोड़ा भी विश्‍वास रखती हैं तो यह भी जान लें कि पेड़-पौधों से निकलने वाली ऊर्जा घर में सुख-शांति लाने का भी काम करती है। मगर, घर पर हर पौधा लगाने से ऐसा नहीं होता। वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक कुछ खास पौधों को घर पर लगाने से आर्थिक और मानिसिक फायदे होते हैं। ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में हम आपको बताते हैं। 

According to vastu shastra some household plants are good for health and wealth

तुलसी 

हिंदू धर्म में इस पौधे की पूजा की जाती है वहीं दूसरे धर्मों में तुलसी के पौधे को सेहत के लिए अच्‍छा मान कर घर में जगह दी जाती है। शास्‍त्रों की माने तो तुलसी का पौधा लक्ष्‍मी का दूसरा रूप है। इसलिए लोग इसे आर्थिक दशा सुधारने के लिए घर के बाहर आंगन में लगाते हैं। वहीं इसका दूसरा पक्ष यह है कि इसमें अद्भुत औषधीय गुण होते हैं। जहां हर पौधा रात में कार्बन-डाई-ऑक्‍साइड रिलीज करता है वहीं तुलसी का पौधा रात में भी ऑक्‍सीन ही रिलीज करता है। ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर में विपत्‍ती को आने से रोकता है। इस पौधे की पत्तियों को खाने-पीने में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

According to vastu shastra some household plants are good for health and wealth

ऑर्चिड्स 

अगर आप न्‍यूली वेड हैं तो आपको अपने घर में ऑर्चिड के फूल जरूर रखने चाहिए। वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक यह फूल अट्रैक्‍शन और फर्टिलिटी को बढ़ते हैं। इन्‍हें प्‍यार का प्रतीक माना जाता है। इन्‍हें देखते रहने पर मन को शांति मिलती है। वैसे यह फूल दिखने में भी बेहद खूबसूरत होते हैं इसलिए इन्‍हें घर के किसी भी कोने में रख देने से यह घर भी खूबसूरत ही दिखता है। 

According to vastu shastra some household plants are good for health and wealth

रबड़ प्‍लांट 

रबड़ प्‍लांट की गोल-गोल पत्तियां वास्‍तु के हिसाब से वेल्‍थ और फाइनेंशियल ग्रोथ का प्रतीक होती हैं। मगर घर में इसे सही जगह प्‍लेस करना चाहिए तब ही इसका फायदा मिलता है। रबड़ा का पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिंस को भी दूर करता है। 

बैम्‍बू प्‍लांट 

वास्‍तु के हिसाब से देखा जाए तो बांस का पेड़ घर पर लगाने से सुख-समृद्धि आती है। इतना ही नहीं अगर आपको लगता है कि आप घर में निगेटिव एनर्जी महसूस कर रही हैं तो बैम्‍बू प्‍लांट लगाने से आप पॉजिटिव फील करते हैं। चाइनीज फेंगशुई में भी बैम्‍बू को सेहत और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। बाजार में बैम्‍बू के छोटे प्‍लांट्स आते हैं जिन्‍हें आप घर में कहीं भी सजा सकती हैं।