एक उम्र के पड़ाव पर आ जाने के बाद महिलाओं के बारे में सोचा जाता है कि अब वो किसी ऊंचाई की ओर नहीं जा सकती है। अब वो घर के किसी कोने में ही रहेंगी और अपनी पूरी ज़िन्दगी गुमनाम में ही गुजार लेंगी। कई बार बढ़ते उम्र के साथ महिअलों को परिवार में एक बोझ की तरह भी समझा जाता है और उनके हजारों बलिदान को दर किनार कर दिया जाता है। आज भी आपको ऐसे कई उदहारण मिल जायेंगे जहां महिलाओं को उनके काम की अपेक्षा उचित व्यवहार और सम्मान नहीं मिलती है।

लेकिन, भारत में कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं, जो सभी दीवारों और बेड़ियों को तोड़कर अपने लक्ष्य की तरफ अग्रसर है। इन्हीं में से एक है आभा गोडियाल कक्कड़। एक मध्यम परिवार से आने वाली आभा ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखें और उनसे लड़कर आज एक मिसाल की तरह खड़ी हैं। आभा गोडियाल कक्कड़ एक टीचर है और आज वो सोशल मीडिया की सेंसेशन बन गई हैं।

आभा गोडियाल कक्कड़ के बारे में 

about abha godiyal kakkar life journey INSIDE

25 मई साल 1962 में जन्मी आभा गोडियाल कक्कड़ उत्तराखंड के गढ़वाल की एक छोटे से गांव में रहती है। आभा गोडियाल की दो बेटियां और वो लगभग 59 साल की है। आभा Montfort School दिल्ली में एक टीचर के रूप में काम करती और फ़िलहाल दिल्ली में ही रहती है।

वो अपने टीचर होने पर बहुत ही ख़ुशी महसूस करती है और उनका मानना है कि दुनिया में इससे अच्छा कोई और काम मेरे लिए सही नहीं हो सकता था। उनका मानना है कि बच्चों को सीखना बहुत ही बेहतरीन काम है और उनकों सिखाने का काम कभी बंद नहीं करना चाहिए। उनका मानना है कभी-कभी छात्र भी हमें कुछ ऐसे पाठ पढ़ा जाते हैं, जो जिंदगी भर याद रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: शतरंज चैम्पियन कोनेरू हम्पी ने जीता BBC स्पोर्ट्स वुमन ऑफ द ईयर का खिताब

आभा गोडियाल और सोशल मीडिया अकाउंट 

about abha godiyal kakkar life journey INSIDE

आपकी जानकारी के लिए बता दें हाल में ही हरज़िन्दगी ने आभा गोडियाल से बात की थी। इस बातचीत में उन्होंने बताया कि कैसे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ने का विचार आया। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की वजह से इंस्टाग्राम से जुड़ने और इसके तकनीक को और करीब से समझे का मौका मिला। वो बताती है कि जब बेटियां विदेशों में पढ़ रही थी तब वो खाना बनाकर इंस्टाग्राम के माध्यम से फोटो भेजती थी। फिर बेटी ने बोला तुम भी एक इंस्टाग्राम पर अकाउंट  बना लो और इसी तरह फोटो भेजते रहना। फिर घर पर बने भोजन को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती गई। (कौन है ये Bc Aunty-स्नेहिल दीक्षित मेहरा)  

Recommended Video

तक़रीबन 28 हज़ार है फोल्लोवेर्स 

about abha godiyal kakkar life journey INSIDE

शुरुआत से इंस्टाग्राम पर एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट और लाजवाब भोजन की रेसिपी बनाकर डालते रही हैं आभा गोडियाल। हालांकि, शुरुआत में आभा के फोल्लोवेर्स बहुत कम ही थे। लेकिन, जैसे-जैसे आभा ने इंस्टाग्राम पर व्यंजन की तस्वीरें डालती गई वैसे-वैसे इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स बढ़ते गए। आभा गोडियाल कक्कड़ की इंस्टाग्राम पेज पर आज लगभग 28 हज़ार से भी अधिक फोल्लोवेर्स है। आभा हर रोज एक नई रेसिपी की तस्वीर को इंस्टाग्राम पर डालती हैं और हजारों फोल्लोवेर्स लाइक्स एंड कमेंट्स करते हैं।

इसे भी पढ़ें: 60 साल की उम्र में स्टाइल आइकन बनीं चिन्ना दुआ, जानिए उनकी लाइफ से जुड़ी खास बातें

महिलाओं के लिए आभा का संदेश    

about abha godiyal kakkar life journey INSIDE

आभा गोडियाल महिलाओं के लिए कहती है कि महिलाओं को खुद को पहचानना चाहिए और खुद के लिए स्टैंड लेना चाहिए। किसी अन्य पर निर्भर होने की ज़रूरत नहीं है। आगे कहती हैं कि फाउंडेशन जितना स्ट्रॉन्ग होगा आगे आपकी भी ज़िन्दगी और आसान होगी। आगे कहती हैं कि महिलाओं को कभी भी अपनी पहचान छुपाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। (कौन हैं मीनल खरे? इनकी कहानी है कई महिलाओं के लिए प्रेरणा)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta)