आमतौर महिलाएं जब भी बाहर निकलती हैं, अपने साथ हैंड पर्स जरूरी कैरी करती हैं। इसमें वह अपने जरूरत के सामान को रखती हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकें। हैंड बैग की पैकिंग इस बात पर निर्भर करती हैं कि हम कितनी देर बाहर रहने वाले हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सामान पर्स के अंदर रखा जाता है, लेकिन कई बार महिलाएं कुछ ऐसी चीजों को रख देती है, जिसकी जरूरत उस वक्त नहीं होती है। इसकी वजह से आपका पर्स ना सिर्फ भारी हो जाता है बल्कि काफी गंदा भी दिखता है।

आजकल हैंड पर्स काफी महंगे आते हैं और ऐसे में उसका रखरखाव बेहतर होना चाहिए। बिना जरूरत के किसी भी सामान को हैंड पर्स में रखने की गलती ना करें। वहीं हैंड पर्स में कुछ चीजों को भूलकर नहीं रखना चाहिए। इससे हैंड पर्स जल्दी खराब हो जाते हैं। अगर आप महंगे हैंड पर्स का इस्तेमाल करती हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

लंच बॉक्स या फिर स्नैक्स आइटम

lunch box in purse

हैंड पर्स को साफ करने जाए तो उसमें कई सारी गंदगी बाहर निकलती है। कुछ लोग अपने हैंड पर्स में टिफिन बॉक्स या फिर स्नैक्स जैसी खाद्य पदार्थों चीजों को रख देते हैं। इससे तेल या फिर खाद्य पदार्थ खुलकर गिरने का डर रहता है। इसलिए कोशिश करें कि खाद्य पदार्थों को अलग किसी जूट बैग में रखें। खाद्य पदार्थों को हैंड पर्स में रखने से यह जल्दी गंदे हो सकते हैं, इसके अलावा दाग लगने का भी डर रहता है। दरअसल, हैंड पर्स बार-बार धोने की चीज नहीं है, गंदगी और दाग से इन्हें धोना पड़ सकता है। इससे यह जल्दी खराब हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: पीने और खाने के अलावा इन 5 घरेलू कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है दूध

डॉक्यूमेंट्स रखने की गलती

documents in purse

कई बार महिलाएं अपने हैंड पर्स में ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स को रख देती हैं। यह गलत तरीका है, अगर आप डॉक्यूमेंट्स को रख रही हैं तो हमेशा फोटोकॉपी रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकें। वहीं डॉक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी हमेशा अपने वॉलेट में रखें। कई बार हम हैंड पर्स में डॉक्यूमेंट्स को रखकर भूल जाते हैं और महीनों बाद जब उसे ढूंढते हैं तो पेपर सफेद से काले नजर आते हैं। वहीं हैंड पर्स में अगर ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स है तो इससे चोरी या फिर खोने का भी डर रहता है। (ऑफिस पेपर को आर्गेनाइज करने का तरीका)

ताजे फूलों को ना रखें

fresh flower

कई लोगों को ऐसा लगता है कि फूलों से खुशबू आती है, ऐसे में यह नेचुरल फ्रेशनर का काम कर सकता है। हालांकि, यह जरूरी नहीं, ताजे फूलों को बैग के अंदर रख देने से यह सड़ने लगते हैं और फिर उससे बदबू आने लगती है। कई बार इसकी वजह से आपके हैंड बैग से गंदी स्मेल आने लगती है। इसलिए हैंड पर्स के अंदर ताजे फूलों को रखने के बजाय परफ्यूम स्प्रे कर लें। इससे आपके हैंड पर्स से खुशबू आती रहेगी।

मेकअप प्रोडक्ट्स रखने का तरीका

makeup products in purse

कुछ महिलाएं अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को अपने हैंड बैग के अलग-अलग सेक्शन में रख देती हैं। यह एक गलत तरीका है, इससे मेकअप प्रोडक्ट्स गिर कर बैग के अंदर ही फैल जाएंगे। इसलिए जब भी मेकअप प्रोडक्ट्स को रखें, उसे एक अलग बैग में रखें। हैंड पर्स साइज में बड़ा है तो अलग से मेकअप प्रोडक्ट्स रखने के लिए छोटा बैग खरीदें और उसके अंदर सभी चीजों को रख दें। अगर मेकअप प्रोडक्ट्स टूटे हुए हैं और पुराने हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें।

इसे भी पढ़ें: एक बार फिर विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी की आई खबर, जानें पूरी सच्चाई

Recommended Video

बैग में ना रखें गर्म चीजें

कुछ महिलाएं अपने बैग में हॉट वॉटर बैग या फिर हॉट कॉफी जैसी चीजों को रख देती हैं। इससे आपका बैग जल्दी खराब हो सकता है। इस तरह की समस्याएं खास कर महंगे और लेदर बैग में अक्सर देखने को मिलती है। इससे बैग की चमक चली जाती है, इसलिए कोशिश करें कि बैग में इन चीजों को स्टोर न करें। वहीं कोशिश करें कि बैग उन्हीं चीजों को स्टोर करें, जो बेहद जरूरी हैं और जिससे बैग को नुकसान नहीं होगा। इसके लिए हैंड बैग को पूरी तरह भरने के बजाय हल्का खाली रखें।

ये सभी टिप्स आपके बैग के सेल्फ लाइफ को बढ़ाने का काम करेंगे। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।