अक्सर लोग बाथरूम में कई तरह के सामान रखते हैं, जिसमें मेकअप,ब्रश आदि जैसी चीजें शामिल होती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इन चीजों को बाथरूम में नहीं रखना चाहिए। बाथरूम कई लोगों के लिए रिलैक्स जगह है, जहां वह फ्रेश होते हैं। इसलिए यहां हाइजीन का ख्याल रखना जरूरी है, क्योंकि यहां सबसे जल्दी बैक्टीरिया पनपने का डर रहता है। इसलिए बाथरूम मेकअप या फिर ब्रश जैसी चीजों को नहीं रखना चाहिए।

बाथरूम में जितना हो सकें, उतना ही उसे खाली रखना चाहिए। आज हम बात करेंगे उन 5 चीजों के बारे में जिसे बाथरूम बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। अगर आप इन चीजों को बाथरूम में रखने की गलती करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल दें। हाइजीन का ध्यान रखते हुए इन बातों की जानकारी जरूर रखनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं उनकी चीजों के बारे में जिसे बाथरूम में नहीं रखना चाहिए।

दवाइयां

medicine

कुछ महिलाएं बाथरूम में ही अपनी दवाइयों को स्टोर करती हैं। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। किसी भी तरह के मेडिसिन को स्टोर करने के लिए आपके पास एड बॉक्स होना चाहिए, जिसे आप अपने कमरे या फिर किसी कैबिनेट में रखें। आप चाहें तो इसके लिए अपने घर में कैबिनेट बनवा सकती हैं और वहां दवाइयों को स्टोर कर सकती हैं। दरअसल, बाथरूम में काफी नमी होती है, जिसका असर आपकी दवाइयों पर भी पर पड़ सकता है। कोशिश करें कि दवाइयों को ठंडी जगह या फिर रूम टेंपरेचर में रखें।

टूथब्रश

toothbrush

बाथरूम की सफाई के बावजूद बैक्टीरिया पनपने का डर रहता है, क्योंकि नमी बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह बैक्टीरिया के लिए प्रजनन करना आसान है। खासकर लूफा और टूथब्रश जैसी चीजों में। बैक्टीरिया छेद, नम और अंधेरे वाले स्थानों में आसानी से पनपते हैं, ऐसे में टूथब्रश और लूफा जैसी चीजें इसकी संपर्क में आसानी से आ सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप टूथब्रश बाथरूम में ही रखना पसंद करती हैं तो 3 से 4 महीने में उसे बदल दें।

इसे भी पढ़ें: गार्डन में इन छह तरीकों से किया जा सकता है टीबैग का इस्तेमाल, जानिए

मेकअप प्रोडक्ट्स

makeup products

मेकअप प्रोडक्ट्स को नमी वाली जगहों पर रखने के बजाय रूम टेम्प्रेचर में रखना चाहिए। दरअसल, कई बार महिलाएं जल्दबाजी की वजह से मेकअप बाथरूम में ही रख देती हैं, ताकि तैयार होने में उन्हें आसानी हो। इससे आपका मेकअप खराब हो सकता है, इसे लंबे समय तक सही रखने के लिए बहुत जरूरी है कि उसे सही टेंपरेचर में स्टोर किया जाए। अगर आपको मेकअप लगाने का शौक है, तो उसे बेडरूम में रखना अधिक सही है।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

electronic appliances

कुछ लोग बाथरूम यूज करते वक्त गाना सुनना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से आइपॉड या फिर रेडियो जैसी चीजों को रख देते हैं, जो कि गलत है। दरअसल, बाथरूम में अधिक नमी की वजह से यह जल्दी खराब हो सकते हैं। अगर आप ईयरफोन या अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को बाथरूम में रखती हैं तो आपको अपनी आदत बदलने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें: अपने महंगे और फेवरेट कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए आजमाएं ये तरीके

Recommended Video

टॉवल

towel

बाथरूम में आपको अलग-अलग तरह के कई टॉवल आसानी टंगे हुए मिल जाएंगे। इस तरह टॉवल सूखने के बजाय वह बैक्टीरिया संपर्क में आते हैं। नमी की वजह से टॉवल हमेशा गीला रहेगा और आप जब उसे इस्तेमाल करेंगी तो आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। इसलिए धोने के बाद इसे धूप में थोड़ी देर तक सुखाएं और फिर अन्य साफ कपड़ों के साथ रखें। कभी  भीटॉवल को धोने के बाद इसे बाथरूम में ना रखें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।