इस साल हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अपने प्रॉडक्ट 'फेयर एंड लवली' का नाम बदलकर ग्लो एंड लवली कर दिया था। अब इसी बीच कंपनी ने 'ग्लो को न रोको' नाम से फर्स्ट कैंपेन शुरू किया है। जारी किए गए नए एड में डस्की स्किन में लड़की गाना गाते नजर आ रही हैं। अब तक अपने एड से स्किन गोरा करने की बात करने वाले ग्लो एंड लवली अब ग्लो को न रोको की बात कहते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि उनके इस कैंपेन के सामने आने के बाद महिलाएं लगातार सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरीके से रिस्पांस दे रही हैं।

फेस क्रीम का बदला गया था नाम

glow and lovely 

अमेरिका में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान के बाद से ही रंग और नस्ल के आधार पर भेदभाव को लेकर दुनियाभर में बहस छिड़ गई थी। उसी समय हिंदुस्तान यूनीलीवर ने 'फेयरनेस' क्रीम का नाम बदलने का फैसला लिया था। हालांकि इस बारे में कंपनी ने बताया था कि उनके इस कदम का पश्चिमी देशों में चल रहे नस्लवाद विरोधी आंदोलन से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन कंपनी गोरेपन की क्रीम बताकर इसे अब तक बेचती आई है।

क्या है इस विज्ञापन में खास

ग्लो एंड लवली बताती थी, कि अगर आप गोरी हैं तो ही कॉन्फिडेंट हो सकती हैं। इसका एड पूरी तरह से गहरे रंग की महिलाओं को गोरा बनाने पर केंद्रित किया जाता था। ब्रांड ने ऐसा कभी नहीं कहा कि डार्क स्किन वाली लड़की भी सुदंर या उनमें नेचुरल चमक देखने को मिल सकती है। लेकिन इस नए एड में अब डस्की स्किन की लड़कियों को 'ग्लो को न रोको' की सलाह दी जा रही है। वीडियो के साथ बताया जा रहा है कि अब हर महिला को बिना रुके बिना झूके आगे बढ़ें।

Recommended Video

 

ग्लो एंड लवली के एड में पहली बार हुआ ऐसा

face cream

इस बार ग्लो एंड लवली के एड में क्रीम लगाते हुए नहीं दिखाया गया। गाने की लाइन रोक के दिखा , नया दौर है, नई पहचान, जहां लड़की अपने धुन में नाचती, काम करती हुई नजर आ रही हैं। वहीं इस गाने के लिरिक्स को लोग पसंद कर रहे हैं। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब ग्लो एंड लवली क्रीम ने गोरा करने के बजाय अपने आत्मविश्वास की चमक को सामने लाने की बात कही गई है।

 
 
 
View this post on Instagram

DiScuSS!! 😑

A post shared by Diet Sabya (@dietsabya) onOct 16, 2020 at 7:16am PDT

ग्लो एंड लवली की रीब्रांडिंग

fair

रंगभेद को लेकर हो रही चर्चा के बीच कंपनी ने प्रोडक्ट का नाम फेयर एंड लवली से ग्लो एंड लवली कर दिया था। उस वक्त कंपनी ने कहा था कि वह इसका रीब्रांडिंग करेगी। हालांकि रीब्रांडिग के तौर पर यह एड एक अच्छी पहल है। साथ ही, इस एड को पहले की तुलना में बेहतर बताया जा रहा है। हालांकि ब्रांड ने पुराने नाम को पूरी तरह क्यों नहीं छोड़ा, इसे लेकर लोगों के मन में अभी भी सवाल है।

इसे जरूर पढ़ें: दीपिका से चार गुना ज्‍यादा है करीना कपूर की नेट वर्थ, जानें कौन हैं इस लिस्‍ट में शामिल 

सोशल मीडिया रिएक्शन्स

cream

इस एड को देखने के बाद महिलाएं एक से बढ़कर एक रिएक्शन दे रही हैं। प्रोडक्ट की नई पैकेजिंग को कुछ लोग पसंद कर रहे हैं तो कुछ नापसंद। एड में कहा जा रहा ग्लो को ना रोको, इस पर एक यूजर ने लिखा- मेरे रंग का न सोचो। वहीं दूसरे यूजर ने लिखा- हमने इनको बताया, अब ये हमे बता रहे हैं। इसके अलावा कई लोगों ने इसे कंफ्यूजिंग बताया। वहीं आप इस मामले पर क्या सोचती हैं यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।