दूध का इस्तेमाल हर घर में होता है और सभी इसे लेकर कोई ना कोई अलग तरह का एक्सपेरिमेंट कर ही लेते हैं। अगर देखा जाए तो दूध हमारे किचन का एक सच्चा साथी बन जाता है। कैल्शियम के लिए दूध, बच्चों की हेल्थ के लिए दूध, खीर-मीठा आदि बनाने के लिए दूध का ही इस्तेमाल होता है। वैसे तो अब वीगन ट्रेंड भी चल निकला है और लोग बिना दूध के ही सोया मिल्क, बादाम मिल्क आदि से काम चला रहे हैं, लेकिन किसी ना किसी फॉर्म में दूध मौजूद जरूर है। 

अगर मैं आपसे कहूं कि दूध को आप जैसे अभी तक इस्तेमाल करते आए हैं उसकी जगह कुछ और तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकता है तो आपका क्या कहना होगा? दरअसल, दूध का इस्तेमाल हम अपने कुछ घरेलू कामों में भी कर सकते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

1. आंखों के लिए दूध-

हो सकता है इसे पढ़कर आपको अजीब लगे कि भला आंखों के लिए दूध कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अगर आंखें इरिटेट हो रही हैं और बहुत ज्यादा जलन हो रही है तो ठंडे दूध के छींटे, पानी के मुकाबले ज्यादा बेहतर काम करेंगे। 

मान लीजिए आपने आंखों में मिर्च वाले हाथ लगा लिए तो आप ठंडे दूध की मदद से आंखों की जलन को कुछ हद तक दूर कर सकते हैं।

other uses of milk

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों उबलते हुए दूध के ऊपर रखना चाहिए लकड़ी का चम्मच, जानें इसके पीछे का लॉजिक

2. गार्डन में इस्तेमाल करें दूध-

दूध का इस्तेमाल गार्डन में भी किया जा सकता है। हो सकता है कि आपको इसके बारे में पता ना हो, लेकिन अगर आप दूध को पानी के साथ मिक्स करके पौधों की जड़ों में डालेंगे तो ये फर्टिलाइजर का काम कर सकता है।

हां, इस बात का ध्यान रखें कि दूध के साथ कोई अन्य फर्टिलाइजर ना मिलाएं। ऐसा करने से पौधे की ग्रोथ कम हो सकती है और ये उल्टा असर कर सकता है। 

milk in household

3. दूध से बनाएं हेयर पैक- 

दूध का इस्तेमाल हमेशा से ब्यूटी के लिए भी किया जाता है। स्किन और बालों पर दूध से बने पैक लगाना बहुत अच्छा माना जाता है। दूध का प्रोटीन बालों के फ्रिज़ को दूर करने में भी मदद करता है। आप अगर किसी मिल्क हेयर पैक को ना भी इस्तेमाल कर रहे हों तब भी सिर्फ स्प्रे बॉटल में दूध डालकर बालों पर इस्तेमाल करें। ये आपके लिए बहुत अच्छा हेयर पैक साबित हो सकता है।  

इसे कुछ देर बालों में रहने दें और फिर बालों को धो दें। वेवी हेयर वालों के लिए ये बहुत मददगार साबित हो सकता है।  

4. मेकअप हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल- 

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि दूध आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है ऐसे में अगर आप चाहें तो दूध का इस्तेमाल मेकअप को हटाने के लिए भी कर सकते हैं।  

थोड़ा सा दूध कॉटन बॉल में मिलाएं और उसे अपने चेहरे से मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें। दूध में कई तरह के फैट और प्रोटीन्स होते हैं जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेंगे और साथ ही साथ मॉइश्चर बनाए रखने में मदद करेंगे।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- कैसा दूध पीना आपके लिए होगा बेहतर? एक्सपर्ट से जानें किस बीमारी के लिए सही है कैसा दूध 

5. कीड़े ने काट लिया तो लगाएं दूध- 

ठंडा दूध आपकी स्किन की जलन को कम करने में बहुत मदद कर सकता है। सनबर्न और सूजी हुई स्किन के लिए दूध मददगार साबित हो सकता है। एक कॉटन के कपड़े को ठंडे दूध में मिलाकर उस जगह लगाएं जहां पर भी जलन हो रही है।  

मच्छर या किसी कीड़े ने काट लिया हो या फिर सनबर्न हो गया हो, दूध आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।  

इसके अलावा, दूध को लेदर के पर्स आदि साफ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन वो ऑयल के दाग नहीं निकाल पाता है। दूध का इस्तेमाल अगर आपने इन तरीकों से नहीं किया है तो एक बार करके देखिए। 

अगर इस स्टोरी को लेकर आपके कोई सुझाव हैं तो वो हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।