• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

रेस्त्रां में जाने से पहले जान लें ये 5 हैक्स, बच सकते हैं आपके काफी पैसे

अगर आपको बाहर खाना खाना बहुत पसंद है और आप उसमें बहुत पैसे खर्च करते हैं तो ये हैक्स आपके कुछ पैसे बचा सकते हैं। 
Published -27 May 2022, 16:10 ISTUpdated -27 May 2022, 16:14 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -27 May 2022, 16:10 ISTUpdated -27 May 2022, 16:14 IST
Next
Article
different ways to save money in restaurant

हर किसी के लिए घर का खाना ज्यादा जरूरी होता है, लेकिन कभी-कभी खाना खाने के लिए बाहर जाना भी अच्छा लगता है। वो कहते हैं ना 'घर की मुर्गी दाल बराबर'। कई बार आपका भी दिल करता होगा कि महंगे रेस्त्रां में जाकर आप अपने लिए एक बेहतरीन ट्रीट प्लान करें। पर कई लोगों की ये दिक्कत होती है कि उन्हें रेस्त्रां में हमेशा बिल की चिंता सताती रहती है। कई बार तो लोग ऐसी डिशेज ऑर्डर ही नहीं करते हैं जिनमें ज्यादा खर्च हो। मिडिल क्लास लोगों के साथ तो ये अधिकतर होता है कि घर की महिलाएं उसी में खुश होकर रह जाती हैं। 

रेस्त्रां में महीने में एक या दो बार भी अगर आप जाकर खाना खाते हैं तो हो सकता है कि आपका बिल भी ज्यादा आता हो। कई ऐसे हैक्स होते हैं जिन्हें आप अपना कर अपना बिल थोड़ा कम कर सकते हैं। तो आज हम रेस्त्रां में जाकर काम करने वाले ऐसे ही हैक्स की बात करते हैं। 

1. सर्विस चार्ज के लिए मना कर सकते हैं आप-

ये बात पहले से ही ध्यान रखें। सर्विस चार्ज कंपल्सरी नहीं होता है और अगर रेस्त्रां ने ये लिखा नहीं है कि वो आपसे सर्विस चार्ज वसूलेगा ही और फिर भी आप उस रेस्त्रां में खाना खा रहे हैं तो आप सर्विस चार्ज देने के लिए मना कर सकते हैं। ध्यान रखें कि सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स दोनों अलग होता है और सर्विस चार्ज ही लीगल नहीं है। कई रेस्त्रां इन दिनों ये पहले से ही साफ कर देते हैं कि वो सर्विस चार्ज अपने बिल के साथ वसूलते हैं। अगर आपको ये नहीं देना है तो आप दूसरे रेस्त्रां को चुन सकते हैं। ध्यान रखें कि अगर रेस्त्रां ने पहले ही आपको लिखित में या शब्दों में ये जानकारी दे दी है और फिर भी आप उस रेस्त्रां में खाने के लिए बैठे हैं तब आप इसे देने से मना नहीं कर सकते हैं। 

restaurant and money for meal

इसे जरूर पढ़ें- हमेशा सफेद बेडशीट बिछाने से लेकर फ्रिज में रखी चीजों तक, Hotels के बारे में ये 9 फैक्ट्स क्या जानते हैं आप 

2. रेस्त्रां गिफ्ट कूपन और डिस्काउंट स्ट्रैटेजी-

कई ऐसे एप्स होते हैं जो किसी अन्य रेस्त्रां के लिए गिफ्ट कूपन या फिर डिस्काउंट देते हैं। इन दिनों Dineout बहुत ज्यादा चर्चित हो रहा है और उसका कारण सिर्फ यही है कि वो अपने द्वारा बुकिंग करवाए गए रेस्त्रां के बिल पर डिस्काउंट ऑफर देता है। ऐसे ही कई एप्स मौजूद हैं, लेकिन आप हमेशा ही सिर्फ वेरिफाइड एप्स को चुनें। जोमेटो प्लस आदि कई डिस्काउंट ऑफर होते हैं जो एप्स के जरिए आप ले सकते हैं। अगर आप ज्यादातर बाहर खाना खाने जाते हैं तो इनमें से कोई चुनें। 

restaurant hacks and its money

3. Appetizers को ना करें अवॉइड-

रेस्त्रां में बिल बचाने का एक बहुत ही अच्छा हैक ये हो सकता है कि आप अपने लिए पहले ऐपेटाइजर्स को ऑर्डर करें। कई बार लोग सोचते हैं कि सिर्फ मेन कोर्स से ही उनका पेट भरेगा और ऐपेटाइजर्स से पैसा बर्बाद होगा। पर उन्हें ये नहीं पता कि सिर्फ ऐपेटाइजर्स से भी पेट भरा जा सकता है। अगर आप उस मूड में हैं कि आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो एक बार ये ट्रिक जरूर अपनाएं। आप मेन कोर्स से लगभग आधे बिल में अपना पेट भी भर लेंगे और कुछ नया ट्राई भी कर लेंगे। 

restaurant and money hacks

4. हैप्पी आवर का फायदा उठाएं-

लगभग हर रेस्त्रां जो ड्रिंक्स भी सर्व करता है वो अपने यहां हैप्पी आवर की सर्विस देता है। अलग-अलग चर्चित रेस्त्रां में फूड और ड्रिंक्स पर अलग-अलग ऑफर आते हैं। आमतौर पर ये ऑफर्स 7 या 7.30 तक खत्म हो जाते हैं और ऐसे में आपको ज्यादा चीज़ें कम दाम में मिल सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- लखनऊ में अपने टेस्ट बड को करना है शांत तो एक बार इन रेस्त्रां में जाएं 

5. शेफ स्पेशल सोचकर ही ऑर्डर करें- 

कई रेस्त्रां में शेफ स्पेशल ऑर्डर होता है और वो काफी महंगी डिश होती है। अधिकतर समय में ये डिशेज उतनी अच्छी भी नहीं होती हैं। अगर आपको इसके बारे में जानने का मन भी कर रहा है तो पहले उसके बारे में पूछ लें। अधिकतर रेस्त्रां में वो उतनी अच्छी नहीं होती है कि उसपर ज्यादा पैसे खर्च किए जाएं।  

ये पांचों हैक्स आपको रेस्त्रां में थोड़े से पैसे बचाने के लिए मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।