एक एक्टर होना कई चुनौतियों से भरा होता है। लाइन्स को याद रखना और उसे एक्सप्रेशन के साथ कहना हर किसी के बस के बात नहीं है। लेकिन सिर्फ लाइन्स और एक्सप्रेशन से ही किरदार पूरा नहीं होता है, बल्कि इसमें मेकअप की भी अहम भूमिका होती है। हालांकि, आज के अत्यधिक कुशल मेकअप कलाकारों और उपलब्ध उत्पादों और प्रोस्थेटिक्स की कई किस्मों की वजह से बॉलीवुड मे ऐसे कैरेक्टर क्रिएट गए हैं, जिन्हें पहचानना आपके लिए भी मुश्किल हो जाएगा। आइए देखते हैं बॉलीवुड स्टार्स के इन मेकओवर को।

राब्ता-राजकुमार राव

rabataa film

राजकुमार राव ने 2017 की रोमांटिक थ्रिलर राब्ता में एक रहस्यमय 324 वर्षीय व्यक्ति की भूमिका निभाई थी। भारी झुर्रीदार, टैटू वाले और छेदे हुए लुक ने उन्हें पूरी तरह से न पहचानने योग्य बना दिया। क्वीन, हमारी अधूरी कहानी और ट्रैप्ड जैसी फिल्मों में अभिनय करने के बाद, राब्ता के लिए राजकुमार का लुक उनके द्वारा पहले निभाई गई सभी भूमिकाओं से काफी अलग था। प्रोस्थेटिक मेकअप विशेषज्ञ ज़ुबी जोहल ने अपनी टीम के साथ इस लुक को क्रिएट किया है।

पा-अमिताभ बच्चन

paa film makeover of amitabh bacchan

बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन भी अपने कई आईकॉनिक किरदार के लिए जाने जाते हैं। साल 2009 में उनकी फिल्म पा रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन प्रोजेरिया नामक एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार से पीड़ित होते हैं। 60 साल की उम्र में 12 वर्षीय बच्चे की भूमिका को जिस बखबूी से निभाया है, वह काबिल- ए- तारीफ है। इस फिल्म में उनका मेकअप अकादमी पुरस्कार विजेता आर्टिस्ट स्टीफन डुपुइस ने किया था। इस मेकओवर के लिए उन्होनें घंटों काम किया है। ताकि वह इस किरदार के साथ पूरी तरह से न्याय कर सके। 

इसे भी पढ़ें: इन फिल्मों को देखकर आप भी खुद को रख सकती हैं हमेशा motivated

धूम 2- ऋतिक रोशन

hritik roshan dhoom  makeover

साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म धूम 2 उस समय की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शामिल थी। हालांकि, इस फिल्म में ऋतिक के कई लुक बदले हैं। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने एक चोर का किरदार निभाया है, जो कि अपना भेस बदलने में माहिर होता है। इस फिल्म में वह कभी बौना, तो कभी चौकीदार और इंग्लैंड की रानी बने थें। लेकिन उनके बूढ़े व्यक्ति के किरादार में उन्हें पहचान पाना कफी मुश्किल था। प्रोस्थेटिक मेकअप आर्टिस्ट और हेयर टेक्नीशियन सजान गिलिंग्स ने इस मेकअप लुक को संभव बनाया।

कपूर एंड सन्स-ऋषि कपूर

kapoor and sons rishi kapoor look

आपको शायद यह नहीं पता होगा कि कपूर एंड संस में ऋषि कपूर ने अहम भूमिका निभाई है। यह फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म में फवाद , सिद्धाथ मल्होत्रा और आलिया भट्ट लीड रोल में थे। इस फिल्म में ऋषि कपूर को 90 साल का दिखाया गया था।  उनके इतने बूढ़े लुक को संभव बनाया ऑस्कर विजेता कलाकार ग्रेग कैनोम ने। ग्रेग कैनोम ने ऋषि कपूर का ऐसा मेकअप किया जिससे उन्हें पहचान पाना काफी मुश्किल था।

इसे भी पढ़ें: असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

सरबजीत- ऐश्वर्या राय

sarbjit aishwarya look

सरबजीत एक भारतीय किसान के जीवन पर आधारित बायोपिक थी, जो पाकिस्तान में कैद था और उस पर आतंकवाद का आरोप लगाया गया था। हालांकि, सरबजीत गलती से पाकिस्तान पहुंच जाता है। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय ने सरबजीत की बहन दलबीर कौर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में कई बार उनके लुक को चेंज किया गया था। एक युवा चेहरे से लेकर डी-ग्लैम अवतार तक, ये सभी मेकओवर काफी प्रभावशाली थे।

लेकिन सबसे आकर्षक मेकओवर में उनका बूढा, चश्मदीदों वाला चेहरा था। पूर्व मिस वर्ल्ड को कायल, पुराना लुक देने का चुनौतीपूर्ण काम प्रमुख सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट सुभाष शिंदे ने पूरा किया।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।