कपड़े धोने के बाद अक्सर रूखे हो जाते हैं या फिर उनकी चमक थोड़ी फीकी पड़ जाती है। वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि कपड़ों की दुर्गंध उसे धोने के बाद भी हटती नहीं है। अगर आप ऐसी ही समस्याओं का सामना कर रही हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सिंथेटिक विनेगर यानी कि सामान्य तौर पर मिलने वाले सिरके से अपने कपड़ों की देखरेख कर सकती हैं। कपड़े की चमक बरकरार रखने से लेकर उसे शाइनी बनाने तक, सिरके के इस्तेमाल से कपड़ों के रखरखाव में काफी आसानी होती है। आइए जानते हैं सिंथेटिक विनेगर के इन्हीं फायदों के बारे में-

कपड़े दिखते हैं नए जैसे

vinegar use for clothes keep softness

सिंथेटिक या व्हाइट विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जिसकी वजह से यह कपड़ों की कोमलता से सफाई करता है। साबुन और डिटर्जेंट इस्तेमाल करने के बाद उनके बचे हुए कणों को यह कपड़े से निकाल देता है। अगर कपड़े धोने के बाद एक ढक्कन सिरका डालकर उसमें कपड़े भिगो दिए जाएं तो इससे वे ज्यादा चमकदार नजर आते हैं। ज्यादा गंदे कपड़ों का मैल भी इससे आसानी से निकल जाता है। इसके लिए गर्म पानी में सिरका डालकर उसमें गंदे कपड़े रातभर के लिए भिगों दें। इसके बाद सुबह उन्हें धो लें। आप पाएंगी कि बहुत गंदे कपड़े भी इस तरीके को अपनाने से आसानी से साफ हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर बैठे पुराने अखबारों से बनाएं ये 6 क्रिएटिव चीजें

मिट जाएगी कपड़ों की बदबू

अगर कपड़े गीले रह जाने की वजह से उनमें से बदबू आ रही है तो सिरके का इस्तेमाल करके उसे मिटाया जा सकता है। इसके लिए दो कप सिरका लें और गर्म पानी के साथ मिलाकर वॉशिंग मशीन में डाल दें। अब साबुन के साथ कपड़ों को धोएं। अगर आप कपड़ों को हैंडवॉश कर रही हैं तो भी उन्हें आसानी से थोड़ी सी मात्रा में सिरका मिलाने से उनकी बदबू निकल जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर में बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह आसानी से हैंडवॉश बनाएं

कपड़ों की कोमलता रहेगी बरकरार

कई बार साबुन और डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने के बाद कपड़े रूखे हो जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि कपड़े अच्छी तरह साफ भी हो जाएं और उनकी कोमलता भी बनी रहे तो आप आप उन्हें सिरके के पानी में डालकर उन्हें मलें। अगर आप चाहती हैं कि कपड़ों में से भीनी-भीनी खुशबू आए तो आप सिरके के साथ लैवेंडर जैसे एशेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी उसमें मिला दें। इससे कपड़ों में से ऐसी खुशबू आएगी कि आप उससे खुद को तरोताजा महसूस करेंगी। 

Recommended Video

साफ हो जाएंगे कपड़े के रोएं

अगर घर पर पेट हो तो वह अक्सर गोद में आकर खेलता है। अगर घर में बड़े-बड़े रोएं वाली कैट या डॉग हैं तो उनके बाल ड्रेस पर अक्सर लग जाते हैं, जिनकी वजह से कपड़ों की चमक फीकी पड़ जाती है। इसके लिए भी सिरका बहुत काम आता है। कपड़ों पर लगे पेट के रोएं छुड़ाने के लिए कपड़ें को पानी में आधा चम्मच सिरका डालकर कुछ देर के लिए भिगों दें, इसके बाद वॉश कर लें। आप पाएंगी कि कपड़े के रोएं बहुत हद तक साफ हो गए हैं। 

डार्क कपड़ों के रंग रहेंगे सलामत

vinegar for clothes bright colours

अक्सर देखा जाता है कि डार्क कलर के कपड़े कुछ महीनों के बाद ही हल्के नजर आने लगते हैं। कपड़े पर साबुन का अंश रह जाने की वजह से ऐसा होता है। रेड, ब्राउन या ब्लैक कलर के कपड़ों को अगर सिरके के पानी में कुछ देर के लिए डुबो दिया जाए और इसके बाद उन्हें थोड़ा मलकर साफ कर दिया जाए तो इससे उनका कलर निखरकर सामने आता है।  

अगर आपको यह खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। घर को अच्छी तरह से मैनेज रखने के लिए आसान टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।