पौधे लगाना कई लोगों को पसंद होता है और अपनी हरी-भरी बगिया देखकर कई लोग खुश भी होते हैं। घर में अगर खूबसूरत पौधे लगे हों तो आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी भी काफी ज्यादा रहती है। अपने घर को सुरक्षित और सुंदर बनाने के लिए हम काफी कुछ करते हैं जैसे बच्चों की पहुंच से दूर कुछ सामान कर देते हैं, पेट्स के खाने-पीने का ख्याल रखते हैं पर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके गार्डन में मौजूद कोई चीज़ कहीं आपके और परिवार के लिए खतरनाक ना साबित हो।

हम अंजाने में कई ऐसे पौधे लगा बैठते हैं जिससे नुकसान पहुंच सकता है। ये दिखने में सुंदर होते हैं, लेकिन फिर भी इनके बारे में हम सोच नहीं पाते हैं कि ये कितने खतरनाक हो सकते हैं। तो चलिए आपको ऐसे ही पौधों के बारे में बताते हैं जो दिखने में तो सुंदर होते हैं, लेकिन इन्हें गार्डन में रखना खतरे से खाली नहीं।

1. कैस्टर पौधा-

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आपने भी किया होगा। कैस्टर यानी अरंडी का पौधा देखने में काफी सुंदर लगता है और ये आसानी से भारत में उग भी जाता है। लोगों को इसके खूबसूरत फूल देखकर आकर्षण हो सकता है। हालांकि, ये खतरनाक होता है।

castor oil and poison

इसके बीज में प्राकृतिक तौर पर मिलने वाले सबसे खतरनाक जहर होता है। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंस की एक रिपोर्ट कहती है कि इसमें टॉक्सिक प्रोटीन राइसिन होता है जो उल्टी, दस्त, डायरिया को इतना भयंकर कर सकता है कि किसी की मौत भी हो सकती है। बेहतर यही होगा कि आप इस पौधे से थोड़ा दूर ही रहें।

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन के ये 5 फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज, एक्सपर्ट से जानें गुलाब, गेंदा, गुड़हल को कैसे करें डाइट में शामिल

2. पीस लिली-

हो सकता है इस पीस लिली का नाम देखकर आपको बहुत अजीब लग रहा हो क्योंकि ये तो आमतौर पर घरों में लगाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कुछ लोगों में एलर्जी पैदा कर सकता है और अगर इसे मुंह के ज्यादा पास लाया जाए तो इसका टॉक्सिक कैल्शियम oxalate crystals दर्द, उल्टी, जी-मिचलाने जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

हालांकि, तबीयत खराब जैसे लक्षण बहुत कम मामलों में होते हैं फिर भी रिस्क लेना तो सही नहीं है ना।

peace lilly and poison

3. डैफोडिल-

ये बहुत ही खूबसूरत फूल है और आप इसे पहाड़ों पर भी देख सकते हैं। ये कई लोग अपने घरों में लगाना पसंद करते हैं और भारत में ये तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है। इसके खूबसूरत फूल अलग-अलग रंगों में खिलते हैं और ऐसे में इन्हें अपने गार्डन में लाने का मन शायद आपका भी करता हो। इसे भारत में नरगिस का फूल भी कहा जाता है।

daffodil and poison

लेकिन इसके खूबसूरत फूल ही सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं। ये इंसानों के लिए नहीं भी सही तो जानवरों के लिए ज्यादा खतरनाक होंगे। ये डायरिया, वोमिटिंग, कंपकंपी यहां तक की कार्डियक अरेस्ट का कारण भी बन सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- फ्लावर पॉट में फूलों को 10 दिन तक रखा जा सकता है फ्रेश, अपनाएं ये टिप्स 

4. हाइड्रेंजिया- 

ये खूबसूरत पौधा आपने कई जगहों पर देखा होगा। ये दिखने में जितना सुंदर है उतना ही खतरनाक जहर इसके अंदर होता है। इसमें सायनाइड होता है जो इंसानों और पेट्स दोनों के लिए खतरनाक होता है। हालांकि, इसका असर होने के लिए इसे काफी मात्रा में इंजेस्ट करने की जरूरत होती है। 

hydrasinth and poison

इसलिए हो सकता है कि ये पेट्स के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो जाए। कई बार पेट्स खेल-खेल में ही ऐसे फूल खा लेते हैं और अगर आपके घर में पेट्स हैं तो उन्हें दूर रखने में ही भलाई है। 

Recommended Video

5. कनेर (ओलियंडर)- 

कनेर या अंग्रेजी में ओलिएंडर का पौधा तो भारत में इतना आम है कि इसे आप सड़क के किनारे भी देख लेते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि ये नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

kaner and poison

इसकी पत्तियां और फूल दोनों ही बच्चों और पेट्स में उल्टी, दस्त, चक्कर आना, हार्ट बीट का कम होना और कंपकंपी जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं। 

तो अब आप जान गए होंगे कि किस तरह के फूल और पौधे आपके लिए खतरनाक हैं। इन्हें अपने गार्डन से दूर रखना ही भला है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।