Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    किचन में 1 नहीं बल्कि 2 तरह से लगाएं अजमोद का पौधा, नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदने की जरूरत

    अजमोद एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। इसका पौधा आप भी किचन में कई तरह से लगा सकती हैं।    
    author-profile
    Updated at - 2022-11-16,14:18 IST
    Next
    Article
    Ways to grow parsley plant in hindi

    अजमोद एक तरह का औषधीय पौधा है, जिसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। कई बार हम खाने के ऊपर अजमोद के पत्ते गार्निश कर सर्व करते हैं, तो बहुत से लोग इसके बीजों का इस्तेमाल कई व्यंजनों में डालते हैं क्योंकि अजमोद पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होता है। 

    कई जगहों पर अजमोद का उपयोग उच्च रक्तचाप, एलर्जी और श्वास सम्बन्धी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। मगर कई लोगों को अजमोद और हरा धनिया में फर्क नहीं मालूम होता, लेकिन बता दें कि इसके पत्ते चमकीले हरे रंग का होते हैं और जिसका स्वाद हल्का कड़वा होता है, जो कई व्यंजनों के साथ अच्छा लगता है।     

    अगर आप भी इसका पौधा अपने किचन में लगाना चाहते हैं, तो कुछ ट्रिक्स को फॉलो करके लगा सकती हैं। जी हां, आज हम आपके लिए अजमोद का पौधा लगाने के एक नहीं बल्कि दो तरीके साझा कर रहे हैं, जिसे आप भी फॉलो कर सकते हैं। 

    क्या है अजमोद?

    How to grow parsley in hindi

    शायद देखने में अजमोद हम सभी के लिए जाना-पहचाना पौधा हो क्योंकि ये दिखने में बिल्कुल हरा धनिया की तरह लगता है। मगर आपको बता दें कि अजमोद अजवाइन की तरह ही खुशबू और फ्लेवर देने वाला एक हर्ब होता है, जिसे खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हमारे यहां अक्सर इसे गार्निशिंग के लिए ही रखा जाता है, लेकिन विदेशों में इसके आधार पर ही कई डिशेज भी बनाई जाती हैं।

    इसे ज़रूर पढ़ें- आप भी आसानी से खजूर का पेड़ बगीचे में उगा सकती हैं, जानिए कैसे

    पौधा लगाने का पहला तरीका

    How to grow parsley plant in kitchen

    हम अपने किचन में अजमोद का पौधा लगाने के लिए बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हमें बस मार्केट से अजमोद के बीज खरीदने की जरूरत होगी। हालांकि, हर क्वालिटी में अजमोद के बीज मिल जाएंगे, जिसका चुनाव बजट के आधार पर किया जा सकता है।  

    पौधा लगाने की सामग्री 

    • 10 से 15- बीज 
    • 1- प्लास्टिक की बोतल 
    • एक से दो मग- मिट्टी (गोबर की खाद और कोकोपीट का अनुपात बराबर)  
    • आवश्यकतानुसार- पानी

    पौधा लगाने की विधि

    • अजमोद की कटिंग या बीज को गमले में लगाने के लिए सबसे पहले आप मध्यम या बड़े आकार का अपनी इच्छानुसार गमला लें।
    • पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आपको किचन में जगह का चुनाव करना होगा, लेकिन धूप का ध्यान रखना है। (इन कारणों से नहीं होती है पौधे की ग्रोथ)
    • जगह डिसाइड करने के बाद आपको प्लास्टिक की बोतल या डिब्बे का सेलेक्शन करना है, जिसमें पौधा लगाना चाहते हैं।  
    • अब बीज को बोतल में लगाने के लिए मिट्टी तैयार कर लें। इसके लिए आप 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) मिक्स कर लें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। 
    • फिर मिट्टी को बोतल में भर दें। पॉटिंग मिक्स हो जाने के बाद बीज लें और मिट्टी में सामान्य दूरी पर बीज लगा लें।  
    • अब बारी आती है गमले में पानी डालने की, तो अब आप उचित मात्रा में गमले में अच्छी तरह से पानी डाल दें।
    • अब आपका गमला पूरी तरह से तैयार है। पौधे की ग्रोथ होने में काफी टाइम लगता है, तो आप थोड़ा सब्र करें। आप नर्सरी से भी यह पौधा खरीदकर ला सकते हैं।

    पौधा लगाने का दूसरा तरीका 

    How to grow parsley plant

    यह तरीका न सिर्फ सस्ता है बल्कि आसान भी है, जिसकी मदद से पौधा आसानी से लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको बीज की जरूरत नहीं होगी, बस आपको पत्ते की कटिंग चाहिए होगी और नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। (पत्तों से उगाने वाले पौधे)

    इसे ज़रूर पढ़ें- कोकोपीट खाद का ऐसे करें इस्तेमाल, पौधों की होगी अच्छी ग्रोथ

    पौधा लगाने की सामग्री 

    • 10- अजमोद के पत्तों की कटिंग 
    • 1- गमला (माध्यम आकार का) 
    • एक से दो मग- मिट्टी (गोबर की खाद और कोकोपीट का अनुपात बराबर)  
    • आवश्यकतानुसार- पानी  

    पौधा लगाने की विधि

    • अजमोद की कटिंग गमले में लगाने के लिए सबसे पहले आप मध्यम या बड़े आकार का अपनी इच्छानुसार गमला लें।
    • इसके बाद पौधा लगाने के लिए अच्छी तरह से मिट्टी तैयार करें। बेहतर होगा कि मिट्टी को एक दिन पहले धूप में रख दें और फिर इस्तेमाल करें।  
    • अब लिए आप 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) मिक्स कर लें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें।
    • फिर मिट्टी को गमले में भर दें। पॉटिंग मिक्स हो जाने के बाद पौधे की कटिंग लें। कटिंग लेते समय पत्तों को तिरछा काटें और पत्तों को गमले में लगा दें।
    • कटिंग को लगाने के बाद अब बारी आती है गमले में पानी डालने की, तो अब आप उचित मात्रा में गमले में अच्छी तरह से पानी डाल दें।
    • अब आपका गमला पूरी तरह से तैयार है। पौधे की ग्रोथ होने में काफी टाइम लगता है, तो आप थोड़ा सब्र करें। आप नर्सरी से भी यह पौधा खरीदकर ला सकते हैं।

    इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से अजमोद का पौधा घर में ही उगा सकती हैं और इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।