• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बिस्तर में होने वाले कॉकरोच से हैं परेशान तो ये 10 टिप्स अपनाएं

अगर आप अपने घर में बिस्तर में होने वाले कॉकरोचों से परेशान हैं तो यहां बताए आसान टिप्स से इन्हें दूर भगा सकती हैं।  
author-profile
get rid of cockroches

आपने अक्सर किचन या बाथरूम के आस-पास कॉकरोचों को देखा होगा। ये कॉकरोच कभी बाथरूम की नाली तो कभी किचन सिंक के पाइप के भीतर अपना घर बना लेते हैं और बाहर निकल कर खाने की चीज़ों को भी प्रभावित करते हैं। लोग कॉकरोचों को भगाने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं लेकिन ये पूरी तरह से घर से दूर नहीं भागते हैं। ये तो थी किचन और बाथरूम में कॉकरोचों के पनपने की बात, लेकिन कई बार ये आपके बेडरूम में भी हमला कर देते हैं और बिस्तर पर छिपकर बैठ जाते हैं।

जैसे ही इन्हें मौका मिलता है बाहर निकलकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई बार तो ये बिस्तर के अंदर ही इतनी ज्यादा मात्रा में हो जाते हैं कि इन्हें दूर करना मुश्किल लगता है और छोटे कॉकरोच के कान में घुसने का डर भी बढ़ जाता है। इन सभी कॉकरोच से छुटकारा पाना जरूरी है जिससे किसी प्रकार का कोई खतरा न रहे। आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिनसे आप बिस्तर में होने वाले कॉकरोच से छुटकारा पा सकती हैं।  

1नीम की पत्तियों का इस्तेमाल

neem leaves for cockroches

नीम की पत्तियां कीटनाशक की तरह काम करती हैं। ये पत्तियां पूरी तरह से प्राकृतिक होती हैं इसलिए आप इनका इस्तेमाल कहीं भी कर सकती हैं। जब आपको बिस्तर से कॉकरोच दूर भगाने हों तो आप नीम की कुछ पत्तियों को धूप में सुखाकर बिस्तर के किनारों पर और गद्दे के नीचे रखें। नीम की पत्तियों के प्रभाव से कॉकरोच दूर भागने लगेंगे और दोबारा बिस्तर पर नहीं आएंगे। यह नहीं नीम की पत्तियों से कॉकरोच के अंडे भी नष्ट हो जाएंगे।

 

2दालचीनी का इस्तेमाल

dalchini stick

दालचीनी की महक बहुत तीव्र होती है इसलिए इसका इस्तेमाल खाने की कई सामग्रियों में बहुतायत से किया जाता है। लेकिन शायद ही आपको पता हो कि इसका इस्तेमाल कीड़ों को दूर भगाने के लिए भी किया जाता है। इसकी तीव्र महक से मक्खियां और मच्छर तो दूर भाग ही जाते हैं और कॉकरोच भी दूर हट जाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए लगभग 1 इंच दालचीनी की स्टिक लें और बिस्तर में गद्दे के नीचे रख दें। इसकी महक से जल्द ही कॉकरोच दूर भाग जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों के मौसम में घर के गद्दों से खटमल हटाने के लिए ये टिप्स अपनाएं

3लौंग का इस्तेमाल

clove use for cockroches

हम सभी लौंग का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं लेकिन, यह कॉकरोच भगाने के लिए भी एक कारगर नुस्खा है। लौंग की तीव्र खुशबू कॉकरोच को भगाने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 4 से 5 लौंग बिस्तर के आस-पास रख दें या फिर किसी महीन कपड़े में लौंग को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें और गद्दे के नीचे रख दें। इस्सकी खुशबू से ही कॉकरोच दूर भाग जाएंगे।

4तेजपत्ते का इस्तेमाल

bay leaves use

बिस्तर से कॉकरोच भगाने के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल भी एक कारगर नुस्खा है। तेज पत्ते की खुशुबू से कॉकरोच दूर भाग जाते हैं और उनके अंडे भी ख़त्म होने लगते हैं।

 

5बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

baking soda use

बेकिंग सोडा से आप किसी भी तरह के कीटों को दूर भगा सकती हैं। खासतौर पर बिस्तर में होने वाले कॉकरोच को दूर करने के लिए आप किसी झीने कपड़े की पोटली या किसी पेपर में बेकिंग सोडा रखकर बिस्तर के आस-पास रखें। बेकिंग सोडा की महक और प्रभाव से कॉकरोच और उसके अंडे दूर भाग जाते हैं।

6बेडशीट को जमीन से दूर रखें

bed cockroaches problem

कई बार बिस्तर में कॉकरोच होने का मुख्य कारण होता है बेडशीट का जमीन पर छूना। बेडशीट में चढ़कर कॉकरोच बिस्तर पर चढ़ जाते हैं और छिपकर बैठ जाते हैं जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है

 

7बिस्तर में कुछ भी खाने से बचें

eating in bed

अक्सर लोग बिस्तर में बैठकर खाना खाते हैं और खाने की चीज़ें बिस्तर पर गिर जाती हैं। खानी के किसी भी छोटे से टुकड़े से आकर्षित होकर कॉकरोच बिस्तर में चढ़ जाते हैं और सोते समय आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए कभी भी बिस्तर पर खाने की कोई सामग्री नहीं डालें।

इसे जरूर पढ़ें:घर में कॉकरोच बढ़ने से ऐसे रोकें, ये साधारण टिप्स आ सकते हैं बहुत काम

 

8वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

vaccume cleaner use

बिस्तर से कॉकरोच दूर हटाने के लिए समय -समय पर वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। वैक्यूम क्लीनर को बिस्तर के कोने और गद्दों के नीचे जरूर इस्तेमाल करें जिससे गंदगी के साथ छोटे कॉकरोच भी दूर भाग सकें।

 

9एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

lavender oil cockroches

कॉकरोच को भगाने के लिए आप किसी भी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन मुख्य रूप से आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पोछे में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर फर्श की सफाई करें और बिस्तर को भी इसकी कुछ बूंदों से साफ़ करें। ये तेल अपनी तेज खुशबू की वजह से कॉकरोच दूर भगाने में मदद करेगा।

 

10सूखी लाल मिर्च का करें इस्तेमाल

red chilli

लाल मिर्च की तीव्र महक से किसी भी तरह के कीड़ों को दूर भगाया जा सकता है। इसलिए यदि बिस्तर पर कॉकरोच हैं तो गद्दे के नीचे सूखी लाल मिर्च रखें। इससे सभी कॉकरोच दूर हो जाएंगे।

इन सभी आसान टिप्स से आप बिस्तर में होने वाले कॉकरोच से छुटकारा पा सकती हैं और उन्हें दोबारा बिस्तर में आने से भी रोक सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik