जहां तक रिश्तों की बात है तो जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव आते हैं। पहले जहां रिलेशनशिप सिर्फ दो लोगों के प्यार और समझ पर टिकी होती थी वहीं अब इसमें कई अन्य फैक्टर्स और जुड़ गए हैं। अब ऑनलाइन डेटिंग भी एक नए आयाम पर पहुंच गई है। पर क्या आप जानते हैं कि आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस सिर्फ ऑनलाइन जोड़े बनाने के लिए ही नहीं बल्कि ये तय करने का काम भी कर सकता है कि आपकी रिलेशनशिप किचनी चलेगी। 29 जुलाई 2020 को ही PNAS जर्नल में एक स्टडी पब्लिश हुई है जो 43 रिलेशनशिप स्टडीज को मिलाकर बनाई गई है जिसमें 11000 से भी ज्यादा जोड़ों का इंटरव्यू लिया गया था।

ये स्टरी बता रही है कि वो 10 कौन से कारण होते हैं जो बताते हैं कि रिलेशनशिप चलेगी या फिर नहीं। इसमें 5 फैक्टर्स को हैप्पी रिलेशनशिप और पार्टनरशिप पर रखा गया है और 5 में इस बात की तुलना की गई है कि जोड़े एक-दूसरे से जुड़े हुए कैसे हैं।

इसे जरूर पढ़ें- रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

ये कारण हैं शामिल-

1. जीवन में संतुष्टि-

अगर किसी व्यक्ति की जिंदगी में संतुष्टि यानि सैटिस्फेक्शन की कमी है तो वो अपने पार्टनर्स के साथ रिश्ते को ज्यादा दिनों तक नहीं चला पाते हैं।

relationship and its effects

2. मानसिक तनाव और चिंता-

मानसिक तनाव इंसान की सोचने समझने की शक्ति को कम कर देता है और नेगेटिव चीज़ें दिमाग में आती हैं। अगर कोई तनाव में है और ये सोचता रहता है कि उसका रिश्ता नहीं चलेगा तो ये खतरे की घंटी है। अगर आपको बहुत ज्यादा तनाव है तो ये रिश्ते के लिए खतरनाक होगा।

3. रिश्ते को लेकर उत्सुक्ता और बेचैनी-

कई बार आपके पुराने रिश्ते कुछ ऐसे असर छोड़ जाते हैं कि हैप्पी रिलेशनशिप का भ्रम मात्र मन में रह जाता है। अगर आप रिश्ते को लेकर हमेशा या तो उत्सुक या फिर बेचैन ओर चिंतित रहेंगे तो पार्टनर को थोड़े दिनों में बहुत परेशानी होने लगेगी और इसके कारण रिश्ते के टूटने की गुंजाइश ज्यादा है।

4. कमिटमेंट न करना-

ये जरूरी नहीं है कि आप अगर खुद कमिटमेंट के बारे में नहीं सोच रहे हैं तो आपका पार्टनर भी नहीं सोच रहा हो। ऐसे लोग जो कमिटमेंट करने में बहुत ज्यादा समय लगा देते हैं वो रिलेशनशिप से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ये ऐसा साबित करता है कि आपको अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं है।

Recommended Video



5. आपका पार्टनर कितना कमिटेड है-

अगर आप कमिटमेंट नहीं चाहते हैं तो आपको ये भी देखना होगा कि आपका पार्टनर कितना कमिटेड है। अगर आपके पार्टनर की इच्छा है कि ये रिश्ता ज्यादा चले तो वो ये कोशिश करेगा कि ये रिश्ता ज्यादा चले और रिश्ते में कोई परेशानियां न हों।

6. अपने पार्टनर की सराहना करना-

अगर आपका पार्टनर कुछ अच्छा करता है और आप ये नोटिस करते हैं तो ये बहुत अच्छा तरीका है और ये दिखता है कि आप दोनों ही अपने रिश्ते को और ज्यादा चलाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर अपने पार्टनर के साथ होते हुए आप उसे ये महसूस करवाते हैं कि उनका साथ आपके लिए कितना जरूरी है और ये रिश्ता काफी अच्छा है तो आपका रिश्ता ज्यादा चलेगा।

relationship breakup signs

इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

7. सेक्शुअल सैटिस्फेक्शन भी है जरूरी-

ये फैक्टर पार्टनर के साथ आपकी कम्पैटिबिलिटी पर निर्भर करता है। फिजिकल इंटिमेसी ये दिखती है कि एक दूसरे के साथ आप कितने कंफर्टेबल हैं और एक दूसरे की खराबियों को भी आप कैसे डील करते हैं।



8. पार्टनर की खुशी का ध्यान रखना-

अगर आप अपने पार्टनर की खुशी का ध्यान रखते हैं और ये सोचते हैं कि आपका पार्टनर भी इस रिश्ते में खुश है तो ये रिश्ते को देखने का तरीका ही बदल देता है। ऐसे में आप ज्यादा पॉजिटिव तरीके से रिश्ता निभा सकते हैं।

9. लड़ाई-


आपके और पार्टनर के बीच कितनी बार लड़ाई होती है और आपका रिश्ता कितना चलता है ये इसपर भी निर्भर करता है कि आपकी पार्टनर से लड़ाई कितनी होती है। अगर ज्यादा होती है तो ये रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है।

10. रिश्ते को लेकर उम्मीद छोड़ देना-

अगर आप अपने रिश्ते को लेकर उम्मीद छोड़ देते हैं और ये सोचते हैं कि अब तो कुछ होने ही नहीं वाला तो रिश्ता चलाना ज्यादा मुश्किल हो जाएगा।

वैसे तो हर रिश्ते में ये अलग-अलग फैक्टर्स होते हैं, लेकिन ये ध्यान रखना भी जरूरी है कि वो आप दोनों के ऊपर कितना असर करते हैं और सबसे जरूरी बात ये है कि रिलेशनशिप निभाने वाले दोनों व्यक्ति एक दूसरे की कितनी इज्जत करते हैं और कितना ध्यान रखते हैं एक दूसरे का। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।