• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लाइटिंग्स से लेकर वॉल हैंगिंग तक अपने रूम में शामिल करें ये 10 बजट फ्रेंडली डेकोर आइटम्स

घर चाहे जैसा हो, लोग उसे हमेशा सजाकर रखना चाहते हैं। ऐसे में आप इन डेकोर आइटम्स से अपने आशियाने को और भी खूबसूरत बना सकती हैं।
author-profile
shopify.com, kavipoetryart.in, jaypore.com apkainterior.commust have room decor accessories

घर के एक ऐसी जगह होती है, जहां पहुंचकर इंसान सबसे बेहतर महसूस करता है। इसलिए आपको अपने घर को इस तरह से सजाना चाहिए, जहां आपको अच्छी वाइब्स मिलें। यही वजह है कि लोग घर को सजाने के लिए महंगे-महंगे सामान खरीदते हैं, जिससे वो घर को एक खूबसूरत लुक दे सकें।  हालांकि मार्केट में सजावट को लिए कई ऐसे बेसिक सामान भी आते हैं, जो बहुत ही अफॉर्डेबल और बजट फ्रेंडली होते हैं।  

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ बेसिक डेकोर आइटम्स के बारे में बताएंगे जो आपके पास जरूर होने चाहिए। इन सामानों की मदद से आप कम खर्च में ही बेहतर सजावट कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन 10 डेकोर आइटम्स के बारे में- 

1वॉल पेंटिंग-

wall painting for room decor

पेंटिंग आपकी सिंपल सी वॉल को और भी खूबसूरत बना देती है। यही वजह है कि अपने घर की दीवार को एक क्लासी लुक देने के लिए आपको वॉल पेंटिंग्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आजकल मार्केट में तरह-तरह की वॉल पेंटिंग आती हैं, उनमें से कई बजट फ्रेंडली भी होती हैं। ऐसे में रूम डेकोर के लिए आपके पास वॉल पेंटिंग जरूर होनी चाहिए। आप चाहें तो डेकोर की थीम के हिसाब से भी पेंटिंग चुन सकती हैं। 

2कारपेट-

carpet for room decor

कारपेट आपके घर की सुंदरता को बढ़ाने का काम करती हैं। ठंड में फर्श को गर्म रखने का काम करती हैं। बाजार में कई रंगों और खूबसूरत डिजाइन्स के कालीन आपको बड़ी आसानी से मिल जाएंगी। वैसे तो डिजाइनर कारपेट की कीमत हजारों में होती है, मगर आप चाहें तो सस्ते दामों भी कारपेट खरीद सकती हैं। आजकल जूट के बनी कारपेट काफी ट्रेंड में हैं, साथ ही यह घरों के लिए बेहद आरामदायक होती है। ऐसे में आप अपनी जरूरत के हिसाब से कार्पेट खरीद सकती हैं। 

3कुशन-

cusion for room decor

सोफे या काउच पर अगर कुशन रखे हों तो इससे कमरे की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको रूम डेकोर के लिए कुशन जरूर रखने चाहिए। आप चाहें तो अलग-अलग आकार में मिलने वाले कुशन भी खरीद सकती हैं, ये देखने में काफी डिफरेंट और प्यारे लगते हैं। वहीं आप थीम के हिसाब से भी कुशन कवर खरीद सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- घर को देना है एक डिफरेंट लुक तो इन रस्टिक डेकोर आईडियाज की लें मदद

4टेबल लैंप-

table lamp for room decor

लाइट की हल्की रोशनी कमरे को और भी अट्रैक्टिव लुक देती है, ऐसे में टेबल लैंप आपके कमरे की बेहद जरूरी सामानों में एक होते हैं। यह रोशनी देने के साथ-साथ आपके रूम डेकोरेशन का काम भी करते हैं। जगह के हिसाब से आप अपना टेबल लैंप चुन सकती हैं, जैसे बच्चों के पड़ने के लिए स्टडी टेबल लैंप, बेड के पास रखने के लिए साइड टेबल लैंप और जमीन पर सजाने के लिए फ्लोर स्टैंड लैंप। यह रोशनी देने के साथ-साथ आपके कमरे को खूबसूरत वाइब्स देते हैं। 

5मिरर-

mirror for room decor

रूम में मिरर बेहद जरूरी सामानों में से एक होता है। इसलिए आपको रूम डेकोर आइटम्स में इसे भी शामिल करना चाहिए। चेहरा देखने या मेकअप करने के अलावा यह आपके रूम डेकोर में भी काम आता है। आजकल मार्केट में कई तरह के डिजाइनर मिरर आते हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकती हैं। इतना ही नहीं आप मिरर स्टैंड को शो-पीस के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- पूरी तरह से बदल जाएगा लिविंग रूम का लुक, बस खाली कॉर्नर को सजाएं कुछ इस तरह

6इनडोर प्लांट-

affordable room decor items

इनडोर प्लांट आंखों को सुकून देने का काम करते हैं। इसके अलावा हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में रूम डेकोर के लिए आपको इंडोर प्लांट जरूर रखने चाहिए। यह हमारे घर को हरियाली देने के साथ-साथ खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। आजकल मार्केट में एरिका पाम, पाइन प्लांट, स्पाइडर प्लांट और पोथोस जैसे इंडोर प्लांट काफी चलन में हैं, आप इन्हें अपने कमरों में सजा सकती हैं। 

7फ्लावर वास-

flower vase for room decor

रंग-बिरंगे फूल हर किसी को बेहद पसंद होते हैं। यह आपके सिंपल से कमरे को भी खूबसूरत और कलरफुल बनाने का काम करते हैं, ऐसे में आप रूम डेकोर के लिए फ्लावर वास ले सकती हैं। आप चाहें तो इसमें असली फूल भी रख सकती हैं, मगर समय-समय पर आपको फूलों को बदलना भी होगा, ऐसे में आर्टिफिशियल फ्लावर वास आपके लिए सबसे बेस्ट होंगे।

8कैंडल-

room decor items

मोमबत्ती की रोशनी आपके कमरे को खूबसूरत वाइब्स देती है। ऐसे में आपको रूम डेकोर के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आजकल सेंटेड कैंडल्स काफी चलन में हैं, ऐसे में आप उन्हें भी डेकोरेशन के लिए चुन सकती हैं। यह खास दिनों के लिए सबसे खूबसूरत और अफॉर्डेबल डेकोरेशन आइटम्स में से एक है, आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी कैंडल चुन सकती हैं। 

9शेल्फ-

cheap room decor items

बुक से लेकर शो-पीस जैसे सामानों को रखने के लिए एक शेल्फ का होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आपको रूम डेकोर आइटम्स में शेल्फ जरूर रखनी चाहिए। इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी सामान रख सकती हैं। यह आपके छोटे मोटे सामानों को ऑर्गेनाइज करने में बेहद हेल्पफुल होता है। 

10लाइटिंग-

must have room decor

कलरफुल लाइट्स आपके रूम को और भी खूबसूरत लुक देती हैं। ऐसे में आप अलग-अलग तरह की लाइटिंग्स से अपने रूम को डेकोरेट कर सकती हैं। आजकल कई रंगों में आने वाली लाइट्स काफी ट्रेंड में हैं, जिनकी मदद से आपको एक ही लाइट में ढेर सारे रंग मिलते हैं। आप चाहें तो अलग-अलग आकार में मिलने वाली लाइटिंग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

तो ये थे कुछ ऐसे डेकोर आइटम्स जो आपके पास जरूर होने चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।