भारत के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी की लाइफस्टाइल हमेशा चर्चा में रहती हैं। बता दें कि भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी छठे नंबर पर आते हैं। यही वजह है कि उनकी पर्सनल लाइफ हमेशा सुर्खियों में छाई रहती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हर मिनट में मुकेश अंबानी की कमाई करोड़ों में हैं। कोरोना काल में भी मुकेश अंबानी ने हर घंटे करोड़ों रुपये की कमाई की है। प्रति घंटे उनकी कमाई की बात करें तो यह आँकड़ा 1.5 करोड़ का होता है। आइए जानते हैं कि देश के बड़े उद्योगपतियों की लिस्ट में शामिल अंबानी के घर के नौकरों की सैलरी कितनी है।

मुकेश अंबानी की प्रति घंटे की कमाई

mukesh ambani business

कोरोना काल में किसी की नौकरी गई तो कुछ ने अपना नया बिजनेस शुरू किया। वहीं मुकेश अंबानी की बात करें तो लॉकडाउन में भी उन्होंने हर घंटे 90 करोड़ रुपये की कमाई की है। लाइवमिरर डॉट इन की रिपोर्ट के अनुसार प्रति मिनट यह आंकड़ा 1.5 करोड़ का होता है। बता दें कि मुंबई के सबसे शानदार घर में रहने वाले मुकेश अंबानी जो भी करते हैं वह चर्चा में आ जाता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 10 वर्षों में उनकी संपत्ति दोगुनी से अधिक हो गई है और वो 2019 में अमीरों की लिस्ट में टॉप पर आ गए। कोरोना महामारी के कारण उनके काम पर असर पड़ा है लेकिन उनकी कंपनियां तब से लगातार काम कर रही हैं।

Recommended Video

 

एंटीलिया में काम करता है 600 लोगों का स्टाफ

mukesh ambani antilia

मुकेश अंबानी अपनी फैमिली के साथ एंटीलिया में रहते हैं। 27 मंजिला इस घर की कीमत 11 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा बताई जाती है। एंटीलिया में लग्जरी लिविंग और बेडरूम के अलावा 6 फ्लोर में पार्किंग, और 3 हेलीपैड हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुकेश अंबानी के पास 150 से भी ज्यादा कारें हैं इसलिए उनके घर में इतना बड़ा पार्किंग स्पेस बनवाया गया है। अंबानी का ये घर दुनियाभर के सबसे महंगे घरों में से एक है। खास बात है कि इस घर की देखरेख के लिए 600 लोगों के स्टाफ की टीम काम करती है, जिसमें ड्राइवर से लेकर शेफ तक शामिल हैं। इसके अलावा इसमें माली, गार्ड आदि ऐसे कई स्टाफ हैं, जो न सिर्फ घर को सुरक्षित रखने का काम करते हैं बल्कि उसकी देखरेख और सजावट का भी पूरा ध्यान रखते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जानें ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बारे में जिन्हें शूटिंग के दौरान हुआ था प्यार

घर के नौकरों की सैलरी

mukesh ambani house

बात करें एंटीलिया में काम करने वाले स्टाफ की तो उन्हें हर महीने 2 लाख रुपये सैलरी दी जाती है। हालांकि बाकी स्टाफ की सैलरी उनके काम और पोजिशन के अनुसार अलग-अलग है। लाइवमिरर डॉट इन की रिपोर्ट के मुताबिक एंटीलिया में काम करने वाले माली को हर महीने 2 लाख रुपये सैलरी दी जाती है। खास बात है कि इस सैलरी के साथ उनके बच्चों के एजुकेशन अलाउंस और इंश्योरेंस भी शामिल है। इनमें से कुछ स्टाफ के बच्चे अमेरिका में भी पढ़ाई कर चुके हैं। वहीं मुकेश अंबानी एंटीलिया के सभी स्टाफ को अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।