हमारे देश में घूमने के लिए कई ऐसी जगहें हैं जहां विदेशी भी घूमने का सपना देखते हैं। ऑफिस के तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ दिनों के लिए आराम पाने के लिए हर कोई ट्रिप प्लान करता है। शॉपिंग और ट्रिप का गहरा संबंध है। आप चाहे फैमिली के साथ घूमने जाना पसंद करते हों या दोस्तों के साथ, लेकिन जब भी आप कहीं जाते होंगे तो वहां से कुछ न कुछ खरीददारी आपने भी जरूर की होगी। कहने का मतलब है कि जब कोई ट्रिप पर जाता है तो वहां की लोकल चीजों की शॉपिंग जरूर करता है। लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जो ट्रिप पर जाकर शॉपिंग में टाइम वेस्ट करना पसंद नहीं करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए भी है। दरअसल, कई ऐसे डेस्टिनेशन होते हैं जहां की चीजें हर जगह मशहूर होती हैं। भले ही ये चीजें आपको अपने आसपास भी मिल जाएं, लेकिन जो कारीगरी लोकल जगह की चीजों में होती है वह और जगह मिलना मुश्किल होती है। आज हम आपको 5 ऐसी जगह बता रहे हैं जहां अगर आप घूमने जाएं तो शॉपिंग जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: जयपुर की इन 5 जगहों से इस बार खरीदिए साड़ियां और ज्वैलरी, बनाइए अपनी शॉपिंग यादगार

देश की राजधानी दिल्ली

trips are incomplete without shopping inside

दिल्ली सिर्फ देश की राजधानी ही नहीं है बल्कि शॉपिंग करने के लिए एक बेस्ट जगह भी है। अगर आप लाल किला, इंडिया गेट और जामा मस्जिद जैसी ऐतिहासिक जगहों पर जाती हैं तो यहां आपको शॉपिंग करने का पूरा मौका मिलेगा। इसके अलावा दिल्ली में सरोजनी मार्केट, करोल बाग, कमला नगर, जनपथ और कनॉट प्लेस आदि फेमस पर भी आप शॉपिंग कर सकती हैं। यहां आपको ट्रेंड और स्टाइलिश चीजें तो मिलेंगी ही साथ ही पैसे भी रीजनेबल होंगे।

बनारस

trips are incomplete without shopping inside

अगर आप बनारस घूमने जाएं तो यहां शॉपिंग करने के लिए जरूर वक्त निकालें। वैसे तो बनारस, बनारसी साड़ियों के लिए फेमस है। लेकिन इसके अलावा यहां सिल्क के सॉल, साड़ी और सूट भी मिलते हैं। इनकी क्वॉलिटी और फैब्रिक इतना मुलायम और अच्छा होता है कि सालों पर इनमें कोई खराबी नहीं आती है।

 इसे भी पढ़ें: जा रही हैं अहमदाबाद तो इन जगहों से जरूर करें सस्‍ती और अच्‍छी शॉपिंग

जयपुर

trips are incomplete without shopping inside

जयपुर एक ऐसा शहर है जहां लोग भारी संख्या में घूमने के लिए जाते हैं। प्राचीन मंदिर और स्मारक के लिए प्रसिद्ध होने के साथ ही जयपुर में शॉपिंग करने के भी कई विकल्प मौजूद हैं। यहां से आप लाख की चूडियां लाना बिल्कुल न भूलें। इसके अलावा आप जयपुर से लहरिया प्रिंट की साड़ी और बांधनी के दुप्‍पटे की शॉपिंग भी कर सकते हैं।

लखनऊ

अगर आप लखनऊ जाने की प्लॉनिंग कर रहे हैं तो यहां आपको कई नवाबी स्मारकों के तो दर्शन होंगे ही साथ ही आप यहां से चिकन कढ़ाई के कुर्ते भी खरीद सकती हैं। लखनऊ में मिलने वाले चिकन कुर्ते पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं।

कलकत्ता

trips are incomplete without shopping inside

कलकत्ता की संस्कृति और संगीत को करीब से देखने के लिए यहां देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। अगर शॉपिंग की बात की जाए तो कलकत्ता किसी से पीछे नहीं है। बल्कि यहां जाकर आपको कम से कम 1 दिन शॉपिंग के लिए निकालना चाहिए। यहां से आप हैंडीक्राफ्ट का सामान काफी कम दाम में खरीद सकते हैं। साथ ही यहां से आपको लड़की के बर्तन और सजावटी सामान की भी शॉपिंग करनी चाहिए।