• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिक्किम में शॉपिंग करने के लिए इन जगहों को करें एक्सप्लोर

सिक्किम में घूमने के अलावा आप यहां से खरीदारी भी कर सकती हैं। यहां आपको हैंडीक्राफ्ट का बेहद अच्छा सामान मिलेगा। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -29 Jul 2022, 17:28 ISTUpdated -29 Jul 2022, 18:31 IST
Next
Article
places for shopping in sikkim

नॉर्थ ईस्ट में बसा खूबसूरत राज्य सिक्किम, जिसकी सीमा भूटान, तिब्बत और नेपाल से लगती है। यह राज्य अपने आप में प्रकृति की अद्भुत खूबसूरती लिए हुए है। चारों तरफ हरियाली ही हरियाली आपका मन मोह लेगी। इसलिए ज्यादातर लोग यहां घूमने के लिए जाते हैं। क्या आपकी बकेट लिस्ट में सिक्किम शहर शामिल है?

लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें किसी दूसरे शहर जाकर शॉपिंग करना पसंद होता है। वह वहां की खास चीज को हमेशा अपने साथ याद के तौर पर ले जाना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें उन मार्केट्स के बारे में जानने की इच्छा रहती है, जहां से वह अच्छी खरीदारी कर सकें। अगर आप सिक्किम जा रही हैं और कुछ खरीदारी करना चाहती हैं तो आपको इन जगहों को एक्सप्लोर करना चाहिए। 

एमजी रोड़ 

mj road sikkim for shopping

यह मार्केट एमजी रोड़, गंगटोक में है। यह शहर के बीचों-बीच एक तरीके का ओपन मॉल है, जहां आपको दुकान से लेकर रेस्टोरेंट तक हर एक चीज मिलेगी। यह मार्केट सिक्किम के फेमस कप, थांगका और टेबल के लिए दुनियाभर में मशहूर है। इसके अलावा यहां आप कपड़ों की भी शॉपिंग कर सकती हैं।

यहां आपको सिक्किम की खूबसूरत ट्रेडिशनल ड्रेसिस भी मिलेंगी। साथ ही अगर आपको हैंडीक्राफ्ट का सामान पसंद है तो यह मार्केट आपके लिए एकदम बेस्ट होगी। यह मार्केट शाम को 7 बजे बंद हो जाती है। इसलिए दिन में जाएं। 

हैंडीक्राफ्ट की करें खरीदारी

handicraft shopping in  sikkim

घर को सजाने के लिए अगर आपको कुछ सामान खरीदना है तो डायरेक्टरेट ऑफ हैंडीक्राफ्ट हैंडलूम जाएं। यह सिक्किम में खरीदारी करने की सबसे अच्छी जगह है। यहां आपको सिक्किम का ऑथेटिंक सामान मिलेगा। यहां आपको कार्पेट से लेकर लकड़ी तक की सारी चीजें आसानी से मिल जाएंगी। हालांकि, इनके दाम ज्यादा लगे,लेकिन बता दें कि असली काम की कीमत ज्यादा ही होती है। 

पता: जीरो पॉइंट, एनएच 31 ए, गंगटोक, सिक्किम 737101

इसे भी पढ़ें: बेंगलुरु में घूमने के साथ-साथ लें शॉपिंग का मजा, जानें बेहतरीन बाजारों के बारे में

ओल्ड मार्केट 

सिक्किम की यह मार्केट पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद की जाती है। इसलिए यहां हजारों की संख्या में लोग शॉपिंग करने जाते हैं। यह मार्केट एक्सेसरीज और कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपको मोलभाव करना आता है, तो यह यह मार्केट आपके लिए एकदम बेस्ट होगी। कपड़ों के अलावा आपको इस मार्केट में अखरोट और बादाम भी बिकते हुए नजर आएंगे। (मंगलौर में शॉपिंग की जगहें)

पता: एमजी मार्ग के पास, गंगटोक, सिक्किम

इसे भी पढ़ें: ये हैं गोवा के शानदार स्ट्रीट मार्केट्स, आप भी अगली ट्रिप में यहां करें शॉपिंग

Recommended Video


सिक्किम जाएं तो इन चीजों की करें शॉपिंग

things do buy from sikkim

  • आपको यहां से खूबसूरती से डिजाइन के हुए मास्क खरीदने चाहिए। यह मास्क इस राज्य के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। आप इन मास्क को मॉन्क और लोकल लोगों को पहने हुए देख सकते हैं, जो कुछ रिवाज करते हैं। इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि सिक्किम की चाय बेहद अच्छी होती है। इसलिए जब भी ट्रिप पूरी हो तो इसे अपने साथ ले जाना न भूलें। (राजस्थान के 5 फेमस मार्केट)
  • सिक्किम की ट्रेडिशनल ड्रेस जरूर खरीदें। यकीन मानिए इन ड्रेस को पहन आप बेहद खूबसूरत लगेंगी। 
  • थांगका रिलिजियस स्क्रॉल होते हैं, जिन्हें दीवारों पर लगाया जाता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।