• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बांधनी साड़ी से लेकर फेमस पटला कंगन तक, राजकोट के इन मार्केट में मिलेगा सब

गुजरात के किसी शहर में हैं और वहां से फेमस बांधनी साड़ी न लेकर आएं तो क्या फायदा? जानें राजकोट के कुछ शानदार शॉपिंग मार्केट्स के बारे में।
author-profile
Next
Article
best markets in rajkot

आपमें से अधिकतर महिलाओं के वार्डरोब में खूब अच्छे -अच्छे फैब्रिक की साड़ियां होंगी। कांजीवरम और बनारसी की तरह ही एक और खूबसूरत फैब्रिक के लिए हमारे दिलों में एक खास जगह है, जिसे बांधनी या बंधेज के नाम से भी जाना जाता है। यह टाई और डाई टेक्सटाइल का एक प्रकार है जो कपड़े को प्लीट्स और बाइंडिंग में पिंच करके तैयार किया जाता है जो उनके सिग्नेचर डिज़ाइन का निर्माण करते हैं। यह भारत के विभिन्न राज्यों में मुख्य रूप से राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मिलती है।

'बंधनी' शब्द संस्कृत के 'बंदा' शब्द से लिया गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'टू टाई'। बांधनी की कला में कपड़े को रंगना शामिल है जिसे विभिन्न पैटर्न में बनाने के लिए कई जगहों पर एक धागे से कसकर बांधा जाता है। और इसी तरह हमारे खूबसूरत बांधनी कपड़े, साड़ी और दुपट्टे बनते हैं।

वहीं लोकप्रिय 'कड़ा' (चंकी ब्रेसलेट) के समान, पटला एक रत्न जड़ित कंगन होता है, जिसे गुजराती दुल्हन अपनी अन्य चूड़ियों के साथ पहनती हैं। राजस्थान और गुजरात में बांधनी फैब्रिक खूब चलता है, इसलिए यह जो राज्य इस फैब्रिक के लिए मशहूर हैं।

अगर बात करें राजकोट की तो यह गुजरात का एक छोटा सा शहर है, जो अपने बाजारों के लिए बहुत लोकप्रिय है। अगर आप राजकोट में हैं तो वहां के बाजारों को भी एक्सप्लोर करें और गुजराती लोकप्रिय बांधनी साड़ी और पारंपरिक पटला कंगन खरीदना न भूलें। 

गुजरी बाजार

gujari bazaar in rajkot

गुजरात के राजकोट में पारंपरिक खरीदारी करने के लिए गुजरी बाजार सबसे अच्छा विकल्प है। बेस्ट गुजराती हैंडलूम्स और कलाकृतियों को खरीदने के लिए यह आपका पसंदीदा स्थान हो सकता है। इसके अतिरिक्त सबसे फेमस चीज, जिसके लिए यह बाजार जाना जाता है, वह है बांधनी साड़ी। राजस्थानी और गुजराती कम्यूनिटी द्वारा बनी खूबसूरत बांधनी साड़ी आपको इस बाजार में अवश्य मिलेंगी। इसके अलावा फैंसी बांधनी दुपट्टे की भी यहां कोई कमी नहीं है।

जगह : गुजरी बाजार रोड, ओल्ड वॉल्ड सिटी, राजकोट

इसे भी पढ़ें : जा रही हैं अहमदाबाद तो इन जगहों से जरूर करें सस्‍ती और अच्‍छी शॉपिंग

गुंदावाडी मार्केट

gundavadi market in rajkot

राजकोट में लोकप्रिय खरीदारी स्थानों में से एक, गुंदावाड़ी बजट खरीदारों की पसंदीदा जगह है। इस मार्केटप्लेस से एक चीज जिसकी आपको उम्मीद नहीं करनी चाहिए वह है ब्रांडेड स्टोर। गुंदावाड़ी बाजार में आपको पारंपरिक कपड़े और लोकप्रिय गुजराती पटला कड़े भी मिलेंगे। जैसा कि आपको पता है कि गुजरात डांडिया के लिए लोकप्रिय है तो अगर डांडिया नाइट के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं, तो वह गारंटी इस बाजार में आपको मिलेगा। इस बाजार में आपको ज्यादातर लेडीज वियर और ड्रेस मटेरियल मिलेगा।

जगह : गुंदावाड़ी स्ट्रीट नं. 1-19, गुंदावाड़ी, राजकोट

इसे भी पढ़ें : चांदनी चौक के अलावा दिल्ली के इन बाजारों से करें शादी की शॉपिंग

बांगड़ी बाजार

bangdi bazar in rajkot

बांगड़ी बाजार का मतलब है 'बैंगल मार्केट'। राजकोट के सबसे पुराने बाजारों में से एक, इस बाजार की विशेषता संकरी गलियां हैं। आपको चूड़ियां, दुपट्टे, मनके के काम और कढ़ाई वाले कपड़े की एक अच्छी वैरायटी यहां देखने को मिलेगी। बाजार गुजरात में सोनी समुदाय के लिए भी एक पुराना बाजार है, जो इस क्षेत्र में जाने-माने सोने और चांदी के कारीगर हैं। अगर आपकी बार्गेनिंग स्किल्स अच्छी हैं, तो वो यहां के लिए बचाकर रखें। ट्रेडिशनल पटला कंगल और चूड़ियां खरीदने के लिए यह जगह अच्छा ऑप्शन है। (दिल्ली के ओल्ड सदर बाजार में हैं ये 6 शानदार शॉपिंग एरिया)

जगह : बांगड़ी बाजार, लोहना परा राजकोट

तो ये हैं राजकोट स्थित वो बाजार जहां आपको बांधनी साड़ी से लेकर, पारंपरिक ड्रेस और पटला कंगन तक मिलेंगे। हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : ghoomophiro.com, ipinimg

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।