आज के समय में इंटरनेट की दुनिया ने वास्तविक जीवन को बेहद आसान कर दिया है। अब यह सिर्फ ज्ञान पाने का ही एक जरिया मात्र नहीं रह गया है। बल्कि अपने विचारों को साझा करने से लेकर जीवनसाथी तक के चयन में इंटरनेट एक अहम् भूमिका निभा रहा है। इतना ही नहीं, ऑनलाइन की दुनिया आपके समय और पैसों की भी काफी बचत कर रही है। अमूमन महिलाओं को पहले जब भी कोई सामान लेना होता था, तो वह मार्केट का रूख सकती हैं और घंटों धूप में घूमने के बाद सामान खरीदकर लाती थीं। इसमें उनका समय व एनर्जी काफी हद तक बर्बाद होती थी।

लेकिन जब से ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ा है, आप उन चीजों को भी आसानी से घर बैठे-बैठे खरीद सकती हैं, जो शायद आपको मार्केट में मिले ही ना। हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग करने और ऑनलाइन शॉपिंग की लत होने में फर्क होता है। कुछ महिलाएं जरूरत का सामान खरीदते-खरीदते कब इसकी लत का शिकार हो जाती हैं, उन्हें इसका पता ही नहीं चलता। ऐसे में वह अपने बजट से बाहर जाकर गैर-जरूरी सामान भी खरीदने लग जाती है। हो सकता है कि आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग एडिक्शन हो। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने की लत लग गई है-

बेवजह की चीजों को खरीदना

inisde ,Online Shopping Addiction

ऑनलाइन शॉपिंग की लत का यह सबसे पहला संकेत है। अमूमन ऐसी महिलाएं ना सिर्फ अपना काफी सारा समय ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर बिताती हैं। बल्कि वह उन चीजों को भी चेक करती हैं और खरीदती हैं, जिनकी उन्हें वास्तव में कोई जरूरत नहीं होती। अमूमन महिलाएं वह सामान बाद में काम आएगा, यह सोचकर उसे खरीद लेती हैं।

काम और रिश्तों पर असर

inside , Shopping Addiction

कहते हैं कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। ऐसा ही कुछ ऑनलाइन शॉपिंग के साथ भी होता है। जब एक महिला को ऑनलाइन शॉपिंग करने की लत होती है तो वह अपना अधिकतर समय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर बिताना पसंद करती है। ऐसे में उसे फाइनेंशियली रूप से तो असर पड़ता ही है, साथ ही उसके काम यहां तक कि रिश्तों पर भी इसका प्रभाव साफ तौर पर दिखाई देता है।

अधूरा-अधूरा महसूस होना

inside , online Women shoping

जब व्यक्ति को किसी चीज की लत होती है और उसे वह ना मिले तो ऐसे में उसे अधूरेपन का अहसास होता है। कुछ ऐसा ही ऑनलाइन शॉपिंग एडिक्ट महिला के साथ भी होता है। अगर वह हर दिन ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट को चेकआउट ना करे या फिर सामान ऑर्डर ना करे तो उसे काफी इरिटेटिड महसूस होने लगता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- त्योहार के लिए शोपिंग करने से पहले जरूर बनाएं ये नियम, समय की होगी बचत


चीजों को छिपाना

inside , Shopping Tips in hindi

आप जो भी ऑनलाइन खरीदती हैं, आप अक्सर उन सामानों को छिपाती हैं। क्योंकि आपको लगता है कि लोग उन्हें पैसे की बर्बादी समझेंगे। हो सकता है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने के कारण आपकी घर के अन्य सदस्यों के साथ बहस या झगड़ा भी हो जाए। इसलिए, आप उन चीजों को दूसरों को दिखाना नहीं चाहती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-बनारस में शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, खरीद सकती हैं कई किफायती चीजें

खुद को दोषी महसूस करना

inside , Online Shopping tips

जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू करती हैं तो आप अक्सर खुद को दोषी महसूस करती हैं। क्योंकि आपको कहीं ना कहीं पता होता है कि आप वास्तव में अपने पैसों को बर्बाद कर रही हैं, लेकिन फिर भी आप खुद को रोक नहीं पातीं। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो पैसे ना होने पर भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कहीं ना कहीं से पैसे मैनेज कर लेती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com