करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है, जिसे महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। इस दिन महिलाएं सुबह उठकर ही तैयार हो जाती हैं और थोड़े ड्राई फ्रूट्स आदि खाती हैं, ताकि उन्हें पूरे दिन भर व्रत रखने में आसानी हो। करवा चौथ की तैयारियों में महिलाएं पहले ही लग जाती हैं। खरीदारी, करवा चौथ की थाली, ड्राई फ्रूट्स, फल, कपड़े आदि पहले से तैयार कर लिए जाते हैं। इस दिन के लिए खास बाजार भी सजते हैं और हर शहर के किसी न किसी मार्केट में आपको बाजारों में करवा चौथ के सारे आइटम मिलेंगे।

अगर आप मुंबई में हैं और करवा चौथ की शॉपिंग के लिए अच्छे मार्केट्स ढूंढ रही हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल में वही बताएंगे। चाहे आपको सरगी के लिए ड्राई फ्रूट्स चाहिए, चाहे साड़ियां और ड्रेसेस, मुंबई की इन मार्केट्स में आपको सब मिलेगा।

अन्नपूर्णा फरसाण मार्ट

annapurna farsan mart mumbai

मुंबई के बांद्रा वेस्ट में यह एक ऐसा मार्ट हैं जहां आपको मिठाई से लेकर ड्राई फ्रूट्स और अन्य फास्ट फूड आइटम्स भी मिलेंगे।  ताजे और सूखे नमकीन स्नैक्स के साथ, वे सूखे मेवे, पारंपरिक मिठाइयों और बहुत कुछ का भी स्टॉक करते हैं जो आपकी थाली का हिस्सा बन सकते हैं। अगर आप अपनी थाली में मिठाई के बजाय चॉकलेट जोड़ना चाह रहे हैं, तो अन्नपूर्णा फरसाण मार्ट में भी इसकी एक अच्छी वैरायटी आपको मिल जाएगी।

कहां: परम ज्योत परिसर सीएचएस लिमिटेड, सिंडिकेट बैंक के सामने, 16वीं रोड, बांद्रा वेस्ट

कब: सुबह 6.30 से रात 10 बजे तक

इसे भी पढ़ें :ये हैं भारत के सबसे सस्ते मार्केट!

न्यू हिंदमाता क्लॉथ मार्केट

new hindmata cloth market mumbai

सबसे घनी आबादी वाले आवासीय और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एवेन्यू में से एक, दादर एक आधुनिक उपनगर है और स्थानीय और रेलवे ट्रेन, बस आदि के माध्यम से इसकी अच्छी कनेक्टिविटी है। यह कपड़ों का थोक मार्केट है, जहां आपको एक से बढ़कर एक ट्रेंडी साड़ियां और ड्रेसेस आसानी से मिलेंगी। न्यू हिंदमाता क्लॉथ मार्केट दादर ईस्ट में लोगों के बीच सबसे पुरानी और भरोसेमंद जगह है। वे न केवल डिजाइनर सिल्क साड़ियों, क्रेप सिल्क साड़ियों, जॉर्जेट डेली वियर साड़ी, शिफॉन कॉसल साड़ियों की वैरायटी बेचते हैं, बल्कि अन्य ड्रेसेस और होम डेकोर की चीजें भी रखते हैं।

कहां: बाबा साहेब अम्बेडकर मार्ग, दादर पूर्व, दादर पूर्व, दादर, मुंबई

कब: सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक

इसे भी पढ़ें :फेस्टिवल शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के यह 10 फेमस मार्केट

क्रॉफर्ड मार्केट

crawford market in south mumbai

क्रॉफर्ड मार्केट, जिसे महात्मा ज्योतिबा फुले मंडई नाम से भी जाना जाता है। साउथ मुंबई के सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक है। क्रॉफर्ड मार्केट थोक खरीदारी के सामान जैसे बैग, घर की सजावट के सामान, स्टेशनरी, कपड़े, फल, सब्जियां और पोल्ट्री उत्पादों के लिए लोकप्रिय है। इसके साथ ही यहां आपको ज्वेलरी, कपड़े, कैंडीज और चॉकलेट्स भी आसानी से मिल जाएगा। यह एक बड़ी मार्केट है, आप यहां से अपनी करवा चौथ की शॉपिंग आराम से पूरी कर सकती हैं।

कहां: शॉपर्स प्लाजा, ग्राउंड फ्लोर, क्रॉफर्ड मार्केट, एमजे फुले मार्केट, लोकमान्य तिलक रोड, धोबी तलाव, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस एरिया, फोर्ट

कब: सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक, मंगलवार को बंद होती है।

Recommended Video

अब अगर आप भी मुंबई में हैं और करवा चौथ की शॉपिंग के लिए मार्केट ढूंढ रही हैं, तो इन मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। यहां आपको इंडियन वियर के साथ-साथ वेस्टर्न वियर और मेकअप प्रोडक्ट्स की अच्छी रेंज भी मिलेगी। इन बाजारों में किफायती दामों में आपकी शॉपिंग हो जाएगी।

इसके अलावा किसी और बाजार को आपने एक्सप्लोर किया हो तो हमें जरूर बताएं। यह लेख अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: treebo, whatshot & weddingwire