• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Sawan Special: सस्ती हरी चूड़ियां खरीदने के लिए इन मार्केट को करें एक्सप्लोर

आज हम आपको दिल्ली में स्थित कुछ ऐसे फेमस मार्केट के बारे में बता रहे हैं जहां से आप सावन की शॉपिंग आसानी से कर सकती हैं। 
author-profile
Published -26 Jul 2022, 17:56 ISTUpdated -27 Jul 2022, 11:19 IST
Next
Article
best shopping places to purchase green bangles in hindi  

दिल्ली न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व स्तर पर अपनी अनोखी संस्कृति के लिए जाना जाता है। क्योंकि यहां घूमने-फिरने से लेकर कई ऐसी ऐतिहासिक जगहें मौजूद हैं, जिसकी रौनक निहारने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। क्योंकि दिल्ली में न सिर्फ घूमने की सही व्यवस्था है बल्कि खाने-पीने का भी सही बंदोबस्त है। दिल्ली की इन जगहों के अलावा आपको कुछ ऐसे शॉपिंग प्लेस भी मिल जाएंगे, जहां से आप अपनी फेस्टिवल की शॉपिंग आसानी से कर सकती हैं।

लेकिन इस वक्त सावन का महीना चल रहा है और ऐसे में महिलाएं हर तरह का सामान  फिर चाहे कपड़े हों या फिर घर की साजों सज्जा का सामान आदि खरीदने में लगी होंगी। खासतौर पर अपने श्रृंगार का सामान जैसे- हरी चूड़ियां आदि, लेकिन अगर आप हरी चूड़ियां सस्ते दामों पर खरीदना चाहती हैं तो आप दिल्ली के इन मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। 

चूड़ी वाली गली, चांदनी चौक 

Chudi wali gali chandni chowk

आप सावन में हरी चूड़ियां खरीदना चाहती हैं, तो आप चांदनी चौक में स्थित चूड़ी वाली गली को एक्सप्लोर कर सकती हैं। क्योंकि यहां आपको चूड़ियों की अनगिनत वैरायटी मिल जाएंगी, जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकती हैं। क्योंकि यहां गोल्ड के कंगन से लेकर आर्टिफिशियल चूड़ियों की कई दुकानें हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इस मार्केट में बहुत ही सस्ते दामों में मिलता है चूड़ियों का लेटेस्ट कलेक्शन  

आप इन दुकानों से कांच की चूड़ियां, कलरफुल चूड़ियां आदि खरीद सकती हैं। इसके अलावा, अगर आपको सिंपल या प्लेन हरी चूड़ियां खरीदनी है, तो सिंपल चूड़ियां भी आपको यहां आसानी से मिल जाएंगी। 

हनुमान मंदिर चूड़ी मार्केट, कनॉट प्लेस

आप सी.पी की सबसे प्रसिद्ध मार्केट हनुमान मंदिर मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। जी हां, यहां आपको चूड़ियों की कई वैरायटी आसानी से मिल जाएंगी, लेकिन अगर आपको हरी चूड़ियां खरीदनी है तो आपके लिए ये मार्केट एकदम परफेक्ट है।  यहां आपको हर तरह की हरी चूड़ियां जैसे कांच, कुंदन, कलरफुल चूड़ियां आदि मिल जाएंगी, जिसे आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकती हैं। 

लेकिन अगर आपको चूड़ियां किसी ड्रेस के मैचिंग की चाहिए तो आप यहां से कई तरह के चूड़ियों के सेट मिल जाएंगे। इसे आप किसी भी वेडिंग फंक्शन या फिर फेस्टिवल फंक्शन में कैरी कर सकती हैं। 

भजनपुरा स्ट्रीट मार्केट

Green Bangles Market in delhi ()

आप चूड़ी खरीदने के लिए दिल्ली की भजनपुरा मार्केटको भी एक्सप्लोर कर सकती हैं। क्योंकि यहां आपको चूड़ियां बेहद कम रेट में और अच्छी क्वालिटी में मिल जाएंगी। अगर आप सावन में हरी चूड़ियां ज्यादा पहनना पसंद करती हैं, तो आप यहां से सिर्फ सिंगल हरी चूड़िया खरीद सकती हैं।  बेस्ट बात यह है कि यहां चूड़ियों के साथ कड़े भी मिलते हैं। यहां आपको 100 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की चूडियां मिल जाएंगी। 

Recommended Video

दिल्ली से बाहर के मार्केट 

Chadni chowk green bangle market

आप चूड़ियां न सिर्फ दिल्ली से बल्कि भारत के अन्य फेमस राज्यों जैसे- लखनऊ, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पटना आदि जगहों से चूड़ियां खरीद सकती हैं। जैसे- फिरोजाबाद में चूड़ी मार्केट में आपको आपको रंग बिरंगी सिंपल और फैंसी दोनों तरह की चूड़ियां बहुत ही सस्ते दामों मिल जाएंगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि आस-पास के शहरों से महिलाएं खास चूड़ियों की शॉपिंग के लिए फिरोजाबाद आती हैं। यहां से भी चूड़ियों का माल अन्य शहरों में बिक्री के लिए जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- चूड़ियां खरीदने की हैं शौकीन, तो दिल्ली के इन मार्केट्स को करें एक्सप्लोर 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit- (@Freepik and Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।