• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Eid Special: कपड़ों से लेकर मेहंदी तक दिल्ली के इन मार्केट में करें सस्ते दामों पर खरीदारी  

अगर आप ईद फेस्टिवल की शॉपिंग करना चाहती हैं, तो आप दिल्ली के इन मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। 
author-profile
shopping places for eid

ईद का त्योहार आने में कुछ ही समय बाकी है इसलिए सभी लोग तैयारियों में जुट गए हैं। क्योंकि ईद मुसलमानों का सबसे खास तैयार है, जिसका सभी लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस दिन सभी लोग नए-नए कपड़े पहनते हैं, स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं, अपना घर सजाते हैं और एक दूसरे के घर जाकर ईद मनाते हैं। ऐसे में हर चीज की खरीदारी बजट में करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

इसलिए आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे शॉपिंग एरिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपनी ईद फेस्टिवल की शॉपिंग करने के लिए जा सकती हैं। आप इन मार्केट्स से कपड़े, ज्वेलरी,  घर की सजावट का सामान, पकवान बनाने का समान आदि खरीद सकती हैं। हालांकि, आपको यहां हर कीमत में कपड़े मिलेंगे, लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से यहां शॉपिंग कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं दिल्ली के फेस्टिव शॉपिंग प्लेसेस के बारे में।   

1लाजपत नगर मार्केट

Lajpat nagar market

लाजपत नगर मार्केट दिल्ली का सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है, जहां आपको हर तरह का सामान आसानी से मिल जाएगा। अगर आपको लेटेस्ट कपड़े खरीदने हैं या फिर ज्वेलरी, मेहंदी, स्ट्रीट फूड, फुटवियर आदि खरीदने हैं, तो यह सब आपको दिल्ली की लाजपत नगर मार्केट में मिल जाएगा। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप सिर्फ लाजपत नगर से ही अपनी ईद की पूरी शॉपिंग कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- दिल्ली के ओल्ड सदर बाजार में हैं ये 6 शानदार शॉपिंग एरिया, लॉकडाउन के बाद आप भी जाएं

 

2भजनपुरा मार्केट

Bhajanpura market in hindi

भजनपुरा यमुना पार स्थित एक ऐसा मार्केट है, जहां आपके रेडीमेड कपड़ों से लेकर घर की सजावट तक का सामान आसानी से मिल जाएगा। आप यहां से हर तरह के कपड़े जैसे- साड़ी, सूट, ज्वेलरी, ट्रेडिशनल ड्रेस, वेस्टर्न ड्रेसेस आदि खरीद सकती हैं। आपको भजनपुरा मार्केट डिजाइनर कपड़ों के लिए मीटर के हिसाब से फैब्रिक भी मिल जाएगा। आप इसे खरीदना चाहती हैं, तो अपने बजट के हिसाब से खरीद सकती हैं। हालांकि, आपको यहां अधिक मोल-भाव करने की जरूरत होगी। 

3चांदनी चौक मार्केट

Chandni chowk market

चांदनी चौक भी दिल्ली का सबसे फेमस फेस्टिवल मार्केट है, जिसे एशिया का सबसे बड़ा कहा जाता है। चांदनी चौक में लोग कोई भी फेस्टिवल हो या फिर कोई भी फंक्शन हो, हर तरह के कपड़े खरीदने के लिए आते हैं। चांदनी चौक मार्केट में शॉपिंग करने के लिए केवल दिल्ली के नहीं बल्कि दूर-दूर के लोग आते हैं। अगर आप इस फेस्टिवल सीजन में अब तक चांदनी चौक नहीं गई हैं, तो एक बार जरूर जाएं। क्योंकि आपको यहां कपड़ों के साथ-साथ मेहंदी, मेकअप और तमाम दुनियाभर का सामान मिल जाएगा। 

 

4सीलमपुर मार्केट

Seelampur market

सीलमपुर मार्केट ईद की शॉपिंग करने के लिए एकदम परफेक्ट है क्योंकि इस बाजार में ईद के मौके पर काफी रौनक हो जाती है। महिलाएं अपने कपड़ों से लेकर अपने बच्चों तक का सामान खरीदने के लिए आती हैं। क्योंकि यहां आपको लेटेस्ट फैशन के साथ-साथ किफायती दामों पर खरीदारी करने का खास मौका मिलेगा। आप यहां से कॉटन के सूट, ड्रेसेस, चादर, पर्दे, मेवा, मेहंदी आदि सामान भी आसानी से मिल जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- दिल्ली की सीलमपुर मार्केट के बारे में कितना जानती हैं आप?

 

5ग्रेटर कैलाश एम ब्लॉक मार्केट

kailash market

ग्रेटर कैलाश मार्केट भी दिल्ली के सबसे अच्छे बाजारों में आता है। अगर आप कुछ डिफरेंट तलाश कर रही हैं, तो आप इस मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। क्योंकि यहां कपड़ों की भरमार है, लेकिन यह मार्केट थोड़ी महंगी है जहां आपको मोल-भाव करना होगा। यहां आपको डिजाइनर लहंगे, ज्वेलरी के साथ-साथ ब्रांडेड मेकअप सामान भी सस्ते दामों में आसानी से मिल जाएगी।

 

6खान मार्केट

Khan market

अगर आप ईद पर थोड़े हैवी यानि डिजाइनर कपड़े पहनती हैं, तो आप खान मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। यहां आपको डिजाइनर लहंगे, ज्वेलरी के साथ-साथ ब्रांडेड मेकअप सामान भी सस्ते दामों में आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि दिल्ली में शॉपिंग के लिए सबसे फेमस जगह खान मार्केट भी है, लेकिन यह थोड़ा महंगा मार्केट है, जहां आपको बार्गेनिंग करनी पड़ेगी।

7शंकर मार्केट 

Shankar market

शंकर मार्केट को दिल्ली में कपड़ों का प्रसिद्ध केंद्र कहा जाता है। यह महिलाओं के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। क्योंकि यहां सभी तरह के कलरफुल कपड़े, डिजाइनर कपड़े, बनावट और कीमती कपड़ों की भरमार है। साथ ही, आपको सूती, जॉर्जेट, सिल्क,नेट फैब्रिक से कपड़े आसानी से सस्ती कीमत पर मिल जाएंगे। यहां से आप सुंदर चिकनकारी कुर्ते, सूट, डिजाइनिंग ड्रेस और घरेलू सामग्री आदि भी खरीद सकती हैं। 

8सरोजनी नगर मार्केट 

Sarojni market

अगर आप थोड़े मॉडर्न कपड़े पहनने की सोच रही हैं, तो आप सरोजनी नगर मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। क्योंकि यह मार्केट मॉडर्न कपड़े के लिए जाना जाता है जैसे- आप यहां से टॉप, जींस, शर्ट आदि आसानी से खरीद सकती हैं। कपड़ों के अलावा, आप घर की सजावट का सामान, प्रिंटेड पर्दे, शो पीस, टेबल क्लॉथ, बेड शीट, वॉल हैंगिंग, पेंटिंग और कुशन कवर आदि भी आसानी से सस्ते दामों पर खरीद सकती हैं। 

9जाफराबाद मार्केट 

Jafrabad market

कपड़े तो हर मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप मेवा, नॉनवेज फूड, ईद पर बनाने के लिए व्यंजनों का सामान जैसे- दूध, मिठाई आदि खरीदना चाहती हैं, तो आप जाफराबाद मार्केट आ सकती हैं। वैसे तो इस मार्केट में लड़को का ज्यादा सामान अधिक मिलता है, लेकिन आप यहां से इत्र, फल, महंदी, मीट आदि भी आसानी से खरीद सकती हैं। वहीं, इसके आसपास सीलमपुर मार्केट, मौजपुर मार्केट, पुराना सीलमपुर आदि भी एक्सप्लोर कर सकती हैं।

आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

Image credit- (@pixabay.com)