मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू ज़िले में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह बेहद ही फेमस है और ना सिर्फ इंडिया से बल्कि पूरी दुनिया से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं। आप चाहे प्रकृति प्रेमी हो या फिर आपको कुछ एडवेंचर्स करना अच्छा लगता हो, मनाली आपको कभी भी निराश नहीं करेगा। यहां पर आपको बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर नदी व घाटियां बेहद ही रिलैक्स महसूस करवाते हैं। यूं तो मनाली की प्राकृतिक सुंदरता मन मोह लेती हैं, लेकिन अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं तो आप यहां पर घूमते हुए कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स का लुत्फ उठा सकते हैं। 

मनाली में कई बेहतरीन स्ट्रीट फूड मिलते हैं तो आपके टेस्ट बड के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है। इस स्ट्रीट फूड का आनंद आप केवल यहीं पर ले सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मनाली में मिलने वाले कुछ मजेदार स्ट्रीट फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी टेस्टी लगेंगे-

बॉम्बे भेलपुरी

तीखी और चटपटी मुंबई का ये स्ट्रीट फूड मनाली में भी आसानी से मिल जाता है। फ्राइड राइस, प्याज, आलू, चना मटर, इमली की चटनी और अन्य कई सामग्री से बनी यह भेलपूरी आपको स्वाद की एक दूसरी दुनिया में ले जाती है। अगर आप पहली बार इसे टेस्ट कर रही हैं तो यकीन मानिए यह आपकी फेवरिट हो जाएगी। आप मनाली में विभिन्न रेस्तरां और कैफे में इसे आसानी से चख सकते हैं। इसके अलावा, सड़क किनारे लगे स्टॉल पर भी आपको बॉम्बे भेलपूरी खाने को मिल जाएगी।

सिदु

bhel puri

अगर आप मनाली में हैं तो आपको इस लोकल डिश को एक बार अवश्य चखना चाहिए। इस डिश को ब्रेड के आटे से तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए, आटा लगाकर एक तरफ रख दिया जाता है और जब यह फूल जाता है तो उससे यह डिश तैयार की जाती है। यह मटन और अन्य नॉन-वेजिटेरियन डिशेज के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। यह मनाली में पहाड़ी महिलाओं द्वारा स्ट्रीट पर बेचा जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- साउथ दिल्ली के इन शानदार Outdoor Restaurants में लें मानसून का मजा

बबरू

babru

अगर मनाली में मिलने वाले बेहतरीन स्ट्रीट फूड की बात की जाए तो उसमें बबरू का नाम अवश्य लिया जाता है। यह एक तरह से कचौरियों की तरह नजर आता है और नाश्ते के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसे भीगे हुए काले चने के पेस्ट का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह बेहतरीन डिश आपको मनाली में स्थानीय मिठाई की दुकानों पर आसानी से मिल जाएगी। तो जब भी आप बाहर घूमने निकलें तो इसे टेस्ट करना ना भूलें।

पाटांडे

patande

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें मीठा खाना बेहद पसंद है तो आपको पाटांडे को अवश्य टेस्ट करना चाहिए। यह आपकी भूख ही नहीं, बल्कि टेस्ट बड को भी शांत करता है। इस हिमाचली डिश को दूध, चीनी और गेहूं के आटे की मदद से तैयार किया जाता है। आमतौर पर, मॉर्निंग ट्रीट के रूप में खाया जाने वाला यह भोजन मनालीमें हिमाचली भोजन को परोसने वाले रेस्तरां और कैफे में आसानी से मिल जाता है।

Recommended Video

अकटोरी 

manali street food

अकटोरी एक प्रकार का केक है जिसे कुट्टू की मदद से तैयार किया जाता है। यह मनाली में सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड में से है और अगर आप मनाली के लोकल फ्लेवर को टेस्ट करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको इसे टेस्ट जरूर चाहिए। यह आपको मनाली के लोकल कैफेमें बेहद आसानी से मिल जाएगा। स्वीट लवर्स के लिए अकटोरी यकीनन एक बेहतरीन डिश है।

इसे ज़रूर पढ़ें- साकेत की खूबसूरत चंपा गली में इन बेस्ट कैफेज में लें शाम का मजा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- tourismofhimachal, himachaltouristplaces, himalayandiary, youtube, treebo