अपनी किचन में काम को बेहतर व अधिक आर्गेनाइज तरीके से करने के लिए हम कई तरह के आइटम्स को यूज करते हैं। इन्हीं किचन आइटम्स में से एक है ऑयल डिस्पेंसर। इन ऑयल डिस्पेंसर में किचन में इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग ऑयल्स को रखा जाता है। ऑयल डिस्पेंसर को इस्तेमाल करने का एक लाभ यह होता है कि इससे ऑयल को स्टोर करने और उसे यूज करना अधिक आसान हो जाता है। साथ ही उसके बिखरने व बर्बाद होने की संभावना भी कम होती है।

लेकिन इन दिनों मार्केट में कई तरह के ऑयल डिस्पेंसर मिलते हैं, जिसमें स्टील से लेकर ग्लॉस ऑयल डिस्पेंसर शामिल हैं। इतना ही नहीं, इनका साइज भी अलग-अलग होता है। जिसके कारण जब आप मार्केट में जाती हैं तो कई अलग-अलग तरह के ऑयल डिस्पेंसर देखकर कंफ्यूजन होती है कि इसे खरीदना सही रहेगा। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा हुआ हो। तो चलिए आज हम आपको अलग-अलग तरह के ऑयल डिस्पेंसर और उनकी खासियत के बारे में बता रहे हैं-

स्टेनलेस स्टील ऑयल डिस्पेंसर 

stainless

आमतौर पर स्टेनलेस स्टील ऑयल डिस्पेंसर की कैपिसिटी वन लीटर होती है और इसमें एक प्लास्टिक लिड लगी होती है। साथ ही लिड पर एक नोजल विद कैप होता है, जिसके कारण ऑयल को इस्तेमाल करने में आसानी होती है। चूंकि इस तरह के ऑयल डिस्पेंसर की बॉडी स्टील की मदद से बनी होती है, इसलिए यह अधिक ड्यूरेबल होता है। साथ ही इसे क्लीन करना व इसे रिफिल करना भी बेहद आसान होता है।

ग्लॉस ऑयल डिस्पेंसर 

gloos oil

इस तरह के ऑयल डिस्पेंसर ग्लॉस की मदद से बनाए जाते हैं, जिसमें स्टेनलेस स्टील या प्लास्टिक की नोजल होती है और इसके कारण यह अधिक आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। अधिक ऑयल डिस्पेंसर पारदर्शी होते हैं, इसलिए आप इसमें ऑयल के अलावा विनेगर, सोया सॉस व अन्य कई लिक्विड आइटम्स को आसानी से स्टोर किया जा सकता है। यह आपको मार्केट में 500 मिली से लेकर एक लीटर तक की कैपेसिटी की आसानी से मिल जाएगी। चूंकि इस बॉटल का उपरी हिस्सा काफी छोटा होता है, इसलिए अक्सर इसे क्लीन करने में परेशानी होती है। ऐसे में आपको इसे क्लीन करने के लिए बॉटल ब्रश का सहारा लेना होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर बनाएं शकरकंद से पूरन पोली, जानें इसकी रेसिपी

ऑयल डिस्पेंसर विद ब्रश

oil with brush

इस तरह के ऑयल डिस्पेंसर की खासियत यह होती है कि इसके लिड पर सिलिकॉन ब्रश भी अटैच होता है। जिसके कारण परांठे बनाने से लेकर तवे को ग्रीस करने में यह मददगार होता है। हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए यह एक अच्छा ऑयल डिस्पेंसर है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से आप बहुत अधिक ऑयल का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। हालांकि, यह आमतौर पर साइज में छोटे होते हैं, जिसके कारण आप अधिक ऑयल को इसमें स्टोर नहीं कर सकतीं। इसके अलावा, मार्केट में मिलने वाले ऑयल डिस्पेंसर विद ब्रश में नोजल नहीं होती है, जिसके कारण आपके लिए इसे इस्तेमाल करना बहुत अधिक सुविधाजनक नहीं होता है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आप ऑयल डिस्पेंसर विद ब्रश ले रही हैं तो नोजल वाले डिस्पेंसर को ही खरीदें। अगर आपको ऐसा ऑयल डिस्पेंसर नहीं मिलता है तो आप सिंपल ऑयल डिस्पेंसर सलेक्ट करें और ब्रश को अलग से खरीदें।

Recommended Video

प्लास्टिक ऑयल डिस्पेंसर

मार्केट में आपको प्लास्टिक ऑयल डिस्पेंसर भी बेहद आसानी से मिल जाएंगे, जिनमें आपको कई वैरायटी मिल जाएगी। इनमें आप लॉन्ग साइज बॉटल मिलती है, जिसकी लिड पर नोजल विद कैप लगा होता है। वहीं आपको चौड़े प्लास्टिक ऑयल डिस्पेंसर भी मिलेंगे, जिनकी खासियत यह होती है इन्हें क्लीन और रिफिल करना काफी आसान होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- माइक्रोवेव में 'एगलेस केक' बनाने के आसान स्‍टेप्‍स सीखें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit- (@Freepik and pepperfry.com)