टेस्टी अड्डा में इस बार वाराणसी के बेस्ट फूड आउटलेट्स के बारे में जानिए

By Saudamini Pandey08 May 2019, 18:32 IST

गंगा नदी के किनारे बसे वाराणसी, जहां हर तरफ मंदिरों की घंटियों और मंत्रोच्चार के स्वर सुनाई देते हैं, में घूमने का अपना ही मजा है। मुस्लिन, सिल्क कपड़े, परफ्यूम, आइवरी के काम आदि के लिए वाराणसी मशहूर है। पास ही में स्थित सारनाथ में भगवान बुद्ध ने 528 ईसा पूर्व में बौद्ध धर्म की स्थापना की थी। 16वीं सदी में इस शहर को नई पहचान मिली थी तब मुगल शासक अकबर ने शिव और विष्णु के दो बड़े मंदिरों को बनवाने की इजाजत दे दी थी। वाराणसी सदियों से उत्तर भारत का सांस्कृतिक केंद्र रहा है। माना जाता है कि इस शहर में मृत्यु होने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है। यह शहर अपने घाटों के लिए फेमस है। इनमें दशाश्वमेध घाट, पंचगंगा घाट, मणिकर्णिका घाट विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। यहां गंगा किनारे बसा रामनगर का किला भी देखने लायक है। अगर आप वाराणसी की इन दिलचस्प चीजों के बारे में जानने के बाद यहां आने के लिए एक्साइटेड हैं और शहर को सही मायनों में फील करना चाहती हैं तो यहां के बेस्ट फूड आउटलेट्स के बारे में रेडियो सिटी की आरजे नेहा से जान लें ताकि यहां के बेहतरीन खाने का मजा लेते हुए आप ये शहर मजे से घूम सकें। 

बाटी चोखे का स्वाद है निराला

वाराणसी का बाटी-चोखा खासतौर पर फेमस है। पूरी तरह से शांत और रिलैक्स कर देने वाले माहौल में देसी स्टाइल में जब चटपटा स्वाद दिला देने वाला बाटी चोखा परोसा जाए तो हर किसी की भूख जग जाती है। बाटी चोखे के साथ अगर दाल-चावल और चटनी के साथ लिया जाए तो जायका और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे ही टेस्टी बाटी चोखे का स्वाद लिया आरजे नेहा ने। 

ऐसी टेस्टी लस्सी और कहां

लगभग एक दशक पुरानी वाराणसी की इस मशहूर लस्सी की दुकान 'ब्लू लस्सी' पर आपको ऐसी टेस्टी लस्सी मिलता है कि उसका स्वाद हमेशा के लिए आपकी जुबान पर रह जाए। फ्रूट्स के साथ यहां लस्सी का स्वाद बिल्कुल यूनीक लगता है। 

स्ट्रीट फूड है लाजवाब

चटपटी चाट और चटपटे गोलगप्पों की आप दीवानी हैं तो दीना चाट भंडार में आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां की चाट में इस्तेमाल होने वाले मसाले होम मेड होते हैं, इसीलिए इनका स्वाद और भी ज्यादा टेस्टी लगता है। दीना चाट भंडार की टमाटर की चाट भी काफी ज्यादा पसंद की जाती है, इसका स्वाद चखना ना भूलें। दशाश्वमेध घाट से गंगा आरती देखते हुए लौटें तो रास्ते में आपको यह चाट भंडार मिलता है और आप इसका मजा ले सकती हैं। 

ठठेरी बाजार में लीजिए कचौड़ी-सब्जी का स्वाद

ठठेरी बाजार में आपको छोटे-छोटे स्टॉल्स पर अलग-अलग तरह का स्ट्रीट फूड मिलता है, जैसे कि कचौड़ी सब्जी, जलेबी, लौंग लता। ये चीजें आप यहां पर बहुत सस्ते में खा सकती हैं। खासतौर पर लौंगलता का स्वाद चखना ना भूलें क्योंकि ये बनारस की स्पेशेलिटी मानी जाती है। 

बेकरी फूड भी हैं काफी टेस्टी

वाराणसी की सबसे दिलचस्प बात ये है कि ये देश की परंपरागत संस्कृति की झलक पेश करता है, लेकिन यहां आने वाले विदेशी मेहमानों का यह दिल खोलकर स्वागत भी करता है। इसीलिए यहां जर्मन, इटैलियन फूड भी आसानी से मिल जाता है। ब्राउन ब्रेड बेकरी में आप बर्गर, मार्गरीटा पिज्जा, मिंट आइस्ड टी से खुद को रिफ्रेश कर सकते हैं और फिर से निकल सकते हैं वाराणसी शहर की सैर पर।