फूड रिव्यु
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 21 Dec 2017, 12:09 IST

मौज मस्ती और धमाल मचाने के लिए 2018 में इन food festivals में जरूर जाएं

देश के वो जाने माने food festivals जहां होती है खूब सारी मस्ती। Live music, दुनिया का बेस्ट खाना और खूब सारे दोस्तों और परिवार वालों के साथ गप्पे। सबस...
food festival  herzindagi big
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 21 Dec 2017, 12:09 IST

साल 2018 आने वाला है नए साल में मौज मस्ती और धमाल मचाने के साथ साथ अच्छा खाना और अच्छा म्युज़िक आपको कहां-कहां मिलेगा ये आपको जरूर जान लेना चाहिए। नए साल में आप अपनी लिस्ट बनाने से पहले इन फूड फेस्टिवल्स के बारे में जरूर जान लें। ये food festival देश के जाने माने food festival हैं जहां पर ना सिर्फ जायकेदार खाना मिलेगा बल्कि इसके साथ ही आपको खूब सारी मस्ती करने का मौका भी मिलेगा। इन फेस्टिवल्स में इतना जबरदस्त म्युज़िक होता ही कि उसकी धुन पर आप ना सिर्फ नाचने को मजबूर हो जाते हैं बल्कि खुशी से कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं। इस तरह के फूड फेस्टिवल इंडिया के कई बड़े शहरों में लगते हैं। वहां पर इंडिया के हर राज्य का खास पकवान ही नहीं बल्कि दुनिया का बेस्ट food भी आपको serve किया जाता है। सबसे खास बात तो ये होती है कि ज्यादातर food festivals में entry भी free होती है। तो आने वाले साल में आपके घूमने के लिए इससे अच्छा मौका भला और कहां हो सकता है। जहां आपको मुफ्त में जाने को मिल जाए। दोस्तों के साथ जाने-मानें लाइव म्युज़िक बैंड्स की धुन पर नाचने को मिले और साथ में मनपसंद खाना। 

1Bhukkad Flea

Image Courtesy: Googleapis.comfood festival  bhukkad

ये फूड फेस्टीवल हर भुक्कड़ यानि foody का फेवरेट food festival है यहां पर शेफ, food start-ups वाले और street vendors भी अपना स्टॉल लगाते हैं। यहां पर आपको 100 से ज्यादा खाने की varieties ऑफर की जाती है। यहां पर सिर्फ मुम्बई के लोकल लोग ही नहीं आते बल्कि देश-विदेश से भी लोग यहां पर खाने का ये स्वाद चखने के लिए आते हैं। अब इस साल आप भी इस फूड फेस्ट में खाने की 100 से भी ज्यादा वैरायटी के लिए यहां जा सकती हैं। 

कहां: Corona Garden, बांद्रा वेस्ट, मुंबई

कब: जनवरी

2Great Indian Food Festival

Image Courtesy: Blogspot.comfood festival  great india food

इस फूड फेस्टीवल में 12 राज्यों के 75  तरह के फूड स्टॉल पिछली बार लगाए गए थे और इस साल उम्मीद है कि यहां पर इससे भी ज्यादा फूड स्टॉल और राज्य अपने खाने का स्वाद लोगों को चखाने के लिए आएंगें। परांठा, बटर चिकन, हलवा, कबाब, चाट, आइसक्रीम जैसे खाने की कई तरह की खास varietie आपको यहां खाने के लिए offer की जाती है। अब अगर आप भी इस साल यहां पर जाने वाली हैं तो अपने साथ अपनी  फैमिली और अपने दोस्तों को जरूर लेकर जाएं। यहां पर कई तरह के eating competitions भी होते हैं जिसमें लोग खूब मस्ती करते हैं। पिछली बार यहां पर गोलगप्पे खाने का competition हुआ था जिसमें लोगों ने जीतने के लिए खूब सारे गोलगप्पे खाए थे। अब आप भी साल 2018 में कुछ ऐसी मस्ती और धमाल करने का सोच रही हैं तो ये food festival ही आपके लिए सबसे अच्छा मौका होगा। 

कहां: दिल्ली हाट, दिल्ली

कब: जनवरी

 

3Palate Fest

Image Courtesy: facebook.comfood festival  palare fest

इस food festival का इंतज़ार तो सालभर लोगों को रहता है। तीन दिनों तक चलने वाले इस फेस्टीवल में music भी होता है मस्ती भी होती है और ज़ायकेदार खाना भी होता है। इसकी एंट्री फीस बहुत ही कम होती है या फिर यू कहिए कि होती ही नहीं है। इंडिया के कई मशहूर रेस्टोरेंट वाले यहां पर अपने फूड स्टॉल लगाते हैं। इसके अलावा यहां पर दिल्ली में जितने भी embassy kitchens हैं वो भी अपना खाना लोगों के सामने पेश करते हैं। ये फूड फेस्टिवल खासकर दिल्ली वालों की पहली पसंद होता है। इसमें हर साल आने वाले लोगों की गिनती बढ़ती ही जा रही हैं क्योंकि एक बार जो यहां पर आ जाता है वो अगले साल भी इस festival का इंतज़ार करता है और फिर इसी मस्ती और मज़े के लिए यहां पर अपने कई और दोस्तों के साथ आता है। 

कहां: नेहरू पार्क, दिल्ली

कब: फरवरी

4Dogri and Ladakhi Food Festival

Image Courtesy: Wikimedia.orgDogri Ladakhi Food Festival

यहां पर जम्मू और कश्मीर का खास पकवान लोगों को परोसा जाता है। Chor Bizarre इस फूड फेस्टीवल को होस्ट करता है। जिसमें ना सिर्फ जम्मू बल्कि लद्दाख का भी लज़ीज खाना आपको खिलाया जाता है। लद्दाख का सबसे पॉपुलर खाना जैसे gyathuk, कई तरह के steamed ladakhi momos, Chu-Tagir, Ti-Mok, खट्टा मीट और Phating जो आपको सिर्फ इसी राज्य में खाने को मिलता है वो आपको यहां दिल्ली में इस फूड फेस्टीवल में भी खाने को मिलेगा। इसके अलावा जम्मू का kalari Kulchas, कचालू की चाट, मक्की दाल का मदरा, अंबल, कदम का  साग, खमीरा, मीठे चावल जैसे की मशहूर जम्मू और कश्मीर के पकवान भी इस food festival में होते हैं। लद्दाख और जम्मू का cuisines बाकी राज्यों से काफी अलग होता है। 

कहां: Chor Bizarre, बीकानेर हाऊस, पंडारा रोड़, इंडिया गेट, दिल्ली

कब: फरवरी

5Goa Food and Cultural Festival

Image Courtesy: .Ytimg.comfood festival  goa food festival

ये फूड फेस्टीवल Goa Tourism Development Corporation (GTDC) की तरह से हर साल organise किया जाता है। इसमें गोआ का authentic cuisine के साथ आपको डांस म्युज़िक और मस्ती करने का भी खूब मौका मिलता है। यहां पर पिछले साल 70 खाने के स्टॉल लगाए गए थे। सबसे ज्यादा जो लोगों को इस फूड फेस्टीवल में पसंद आया था वो था यहां पर स्पेशल fish curry और चावल। तो अगर आप इस साल गोआ जाने का प्लान कर रहे हैं तो अप्रेल के महीने में यहां जाने के लिए plan बना सकते हैं क्योंकि ये फूड फेस्टिवल तभी होता है। 

कहां: DB Bandodkar Grounds, Campal, Panaji

कब: अप्रेल

6Bangalore Food Fete

Image Courtesy: Facebook.comfood festival  biggest food

शहर का सबसे बड़ा food festival होता है ये। यहां पर आपको इस शहर के टॉप शेफ, रेस्टोरेंट, बार, फूड ट्रक और कई street vendors खाने की खास वेरायटी पेश करते हैं। इसके अलावा यहां पर हर साल stand-up comedians लोगों को एंटरटेन करने आते हैं। Live music होता है और यहां पर लोग खूब डांस भी करते हैं। ये फूड फेस्टीवल किसी अवार्ड नाइट के कम ग्लैमर्स नहीं होता। यहां पर बच्चों से लेकर बड़ों तक सबके लिए enjoy करने के लिए बहुत सारे option होते हैं। पिछले साल तो यहां पर शहर का सबसे बड़ा Zumbathon भी हुआ था। तो इस साल बेंगलुरु में आप जाने वाले हैं या आप वही रहती हैं तो आप अप्रेल के महीने में इस food festival में जाना ना भूलें क्योंकि ये आपको सालभर याद रहेगा। 

कहां: कार्ले इन्फ्रा क्रिकेट ग्राउंड, बेंगलुरु

कब: अप्रेल

7Asian Hawkers Market

Image Courtesy Hospibuz.comfood festival  asian hawkers market

Asian Hawkers Market फूड फेस्टीवल तीन दिनों तक चलता है यहां पर खूब सारी मस्ती होती है। धमाल होता है और यहां पर खासकर कॉलेज जाने वाले बच्चों की भीड़ होती है। ये दिल्ली के सबसे मशहूर शॉपिंग मॉल में organize किया जाता है। लोगों को एंटरटेन करने के लिए यहां पर उनकी फरमाहिश का लाइव म्युज़िक प्ले किया जाता है। यहां सिर्फ इंडिया का ही नहीं बल्कि Chinese, Korean, Japanese, Thai कई देशों का cuisines होता है। जो लोगों को एक ही जगह पर टेस्ट करने के लिए मिलता है। यहां पर आपको खाने की जितनी अच्छी खूशबू आती है उसका स्वाद उससे भी अच्छा होता है। 

कहां: Select Citywalk, दिल्ली

कब: अक्टूबर

8Ahare Bangla

Image Courtesy: Wbfestivals.gov.infood festival  Ahare Bangla

खाना ही एक ऐसी चीज़ है जिसके लिए बंगाली जाने जाते हैं। Ahare Bangla नाम का ये फूड फेस्टीवल 5 दिनों तक चलता है इसे West Bengal government organize करवाती है। जो लोग क्लासिक बंगाली खाने के शौकीन हैं उनके लिए ये फूड फेस्टीवल सबसे बेस्ट है। Bhapa ilish और kosha mangsh जैसा खाना यहां पर आपको अपनी तरफ खींचता है। इसके अलावा इस फूड फेस्टीवल में कई बार नया खाना भी परोसा जाता है। जैसे emu steaks और aromatic tulai panji चावल। ये तो सब जानते हैं कि बंगाली चावल के शौकीन होते हैं और यहां पर आपको चावल की भी कई नई वेरायटी सर्व की जाती है। 

कहां: मिलान मेला ग्राउंड, कोलकत्ता

कब: अक्टूबर

9National Street Food Festival

Image Courtesy: Twitter.comfood festival  national street food

जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ जाएंगी कि यहां पर आपको देश के हर राज्य में मिलने वाले street food खाने को मिलेंगें। Spicy छोले कुल्चे से लेकर चाट, momos, गोलगप्पे, चीला, चाउमिन, समोसा, पनीर टिक्का सब कुछ आपको यहां पर मिलेगा। सभी बड़े रेस्टोरेंट वाले यहां पर अपना टेस्टी खाना आपको खिलाने का इंतज़ार करते हैं। अगर आप ये सोचते हैं कि फूड फेस्टीवल में खाने की कीमत ज्यादा होगी तो ऐसा नहीं है। क्योंकि यहां पर आपको उसी दाम में खाना खिलाया जाता है जितने पैसे आप बाहर बाजार में इसके लिए खर्च करती हैं। सबसे बड़ा फायदा आपको ये होता है कि आपको आपका पसंदीदा सारा खाना एक साथ एक ही जगह पर मिल जाता है। इसके साथ आपको तरह-तरह के कई food competitions में भाग लेने का मौका मिलता है और साथ में आपके पसंदीदा सिंगर आपको लाइव गाना गाकर सुनाते हैं। 

कहां: जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, दिल्ली

कब: दिसंबर 

इंतज़ार किस बात का है इस साल आप अपनी ये dates book कर लीजिए। यहां पर आपको जाने का चांस मिस नहीं करना है। यहां जाने के बाद आपको शायद उस राज्य में जाकर वहां का खाना खाने का भी मन करे और फिर हो सकता है कि अच्छे खाने के साथ-साथ आपको अच्छा घूमने का भी मौका मिल जाए। 

Loading...
Loading...