क्रिसमस पर सांता क्लॉस वाले चॉकलेट बनाना सीखिए

By Inna Khosla19 Dec 2017, 17:10 IST

 

क्रिसमस के आते ही चारों तरफ सब सांता क्लॉस की बातें करने लगते हैं। लोग स्पेशली सांता के लिए अपना घर डेकोरेट करते हैं। बच्चे सांता क्लॉस को हर रूप में पाना चाहते हैं और अगर उन्हें उनका सांता स्पेशली उनकी फेवरेट चॉकलेट में मिले तो भई वाह इससे बेहतर भला और क्या हो सकता है। सही कहा ना! सांता वाले चॉकलेट अगर आप अपने बच्चों को बनाकर देंगी तो उन्हें इससे बेहतर और कुछ गिफ्ट नहीं मिलेगा। मम्मी बच्चों के लिए हमेशा ही कुछ खास करना चाहती हैं और मम्मी ही क्यों हम अपने दोस्तों को भी खास महसूस कराने के लिए उनके लिए इस तरह का कुछ ना कुछ खास कर सकते हैं। सांता क्लॉस वाले चॉकलेट को घर पर बनाना उतना ही आसान है जितना आसान किसी और चॉकलेट को बनाना है। इस वीडियो को देखकर आप आसानी से समझ जाएंगी कि आपको सांता वाला चॉकलेट कैसे बनाना है और आपको उसके लिए क्या क्या सामान चाहिए। 

क्रिसमस पर सिर्फ क्रिसमस ट्री ही नहीं बल्कि क्रिसमस स्पेशल चॉकलेट भी बनाए जाते हैं। और सांता वाले चॉकलेट तो खासकर इसी दिन के लिए बनाए जाते हैं। आप इसे अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदारों को भी गिफ्ट कर सकती हैं। घर पर बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको ये पता होता है कि आपने इसमें क्या मिलाया और इसे कैसे बनाया है जबकि मार्केट में मिलने वाले चॉकलेट्स में कई तरह के preservatives होते हैं जो आपकी सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होंगे। अब ऐसे में अगर आपको घर पर बनी चॉकलेट मिल जाए तो भई वाह इससे बेहतर और क्या होगा।

Read more: क्रिसमस से पहले शेफ से सीखें fruit & nut cake की रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए पिघली हुई चॉकलेट जो आप कोको और दूध से बना सकती हैं। 

दूसरी सबसे जरूरी चीज़ जो आपको चाहिए वो है सांता क्लॉस वाला मोल्ड यानि सांचा जिसमें आप इस पिघली हुई चॉकलेट को डालेंगीं। 

चम्मच की मदद से आप इसे सांचे में डालकर भर लें फिर आप इसे फ्रिज़र में कुछ देर के लिए रख दें जब तक ये जम ना जाए। 

ध्यार रखें कि फ्रिजर को बार-बार खोलकर ना देखें नहीं तो चॉकलेट जमने में ज्यादा time लगेगा। अकसर घर में बच्चे जब चॉकलेट बन रही होती है तो excitement में वो काम बार-बार करते हैं जो उन्हें नहीं करना चाहिए। इसलिए आप फ्रिज़र को लॉक भी कर सकती हैं। 

कुछ घंटे बाद जब आप फ्रिज़र के सांचे में डली chocolate निकालेंगी तो वो उसी सांता क्लॉस वाली शेप में तैयार हो चुकी होगी। इसके अलावा आप Merry Christmas लिखे हुए सांचे भी ले सकती हैं। क्रिसमस आने से पहले इस तरह से सांचे बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं। 

तो इंतज़ार किस बात का इस साल तो आप भी क्रिसमस  पर अपने घर में सांता क्लॉस वाली tasty चॉकलेट बना सकती हैं और इसे अपने बच्चों उनके दोस्तों और अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट कर सकती हैं। इस बात के लिए आपकी खूब तारीफ भी होगी और आपके पैसे भी बच जाएंगें। 

 

 

Credit

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate