• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मानसून में पकौड़े का मजा लेने के लिए दिल्ली की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

मानसून सिर्फ महाराष्ट्र का ही नहीं बल्कि दिल्ली का भी फेमस है। आपको दिल्ली में कहां बेस्ट पकौड़े मिलेंगे, आइए आपको बताएं।
author-profile
Published -11 Aug 2022, 11:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 18:03 IST
Next
Article
best pakoras places in delhi

मानसून आ गया है और इसके साथ ही उमस भरी शामों और सुबह की बूंदाबांदी का मौसम शुरू हो जाता है। कुछ दिनों में, मौसम हमें काम छोड़कर खिड़की के पास बैठने के लिए प्रेरित करेगा। बेशक, एक सवाल अभी भी बना रहेगा। चाय-पकोड़े के बारे में क्या? इसलिए हमने दिल्ली में कुछ बेहतरीन पकोड़ा जोड़ों की एक सूची तैयार की है, जहां आप जा सकते हैं या अपनी मानसून की इच्छाओं को पूरा करने के लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

अगर आप पकौड़े खाने का शौक रखते हैं तो आपको दिल्ली की इन जगहों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। ये जगह स्वादिष्ट पकौड़ों के लिए बहुत लोकप्रिय है। चाय के साथ इनका मजा लेने के लिए आपको किसी बहाने की भी जरूरत नहीं। बस जब मन करे, अपनी गाड़ी उठाएं और पहुंच जाएं इन जगहों पर। चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताते हैं। 

1. खानदानी पकौड़ेवाले

khandani pakodewale

स्थानीय लोगों की मानें तो यह दुकान पिछले कई वर्षों से स्वादिष्ट पकौड़े बेच रही है। इसे 1960 में भिखाजी कामा फ्लाईओवर के पास स्थापित किया गया था। सरोजिनी नगर मार्केट तो आप जाते ही होंगे, बस यह उसी के पास है। यहां के पकौड़े इतने लोकप्रिय हैं कि लोग दूर-दूर से यहां पकौड़े खाने के लिए आते हैं। ऐसे कई ग्राहक हैं जो सालों से यहीं आते हैं। इस दुकान में दिन भर ताजे पकौड़े बनते हैं और बनते ही तुरंत बिक भी जाते हैं। यहां आपको लोटस रूट, पालक, आलू, हरी मिर्च, फूलगोभी, बैंगन, प्याज, पनीर और ब्रेड पकौड़ा सहित कई वैरायटी मिलेगी। इसके साथ इनकी फेमस तीखी हरी चटनी भी बहुत चर्चित है। इस सस्ते और स्वादिष्ट स्नैक का मजा सिर्फ बारिश के मौसम में ही नहीं, बल्कि वैसे भी लिया जा सकता है। 

कहां- खानदानी पकौड़ेवाला, रिंग रोड, सरोजिनी नगर, भीकाजी कामा फ्लाईओवर के पास

समय- सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक

2. सिताराम पकौड़ेवाले

sitaram pakodewale

आप लाजपत नगर शॉपिंग के लिए तो जाते ही होंगे? बस यह लोकप्रिय पकौड़े की दुकान भी वहीं स्थित है। हमारे एरिया की कोई न कोई ऐसी दुकान जरूर होती है जो अपने स्नैक्स के लिए बहुत लोकप्रिय होती है। बस सीताराम पकौड़ेवाले एक ऐसी ही एक जगह है! यहां सिर्फ पकौड़े नहीं बल्कि नाश्ता करने के लिए आपको लजीज बेड़मी पूरी, छोले भटूरे, राजमा चावल आदि भी मिल जाएंगे। शाम के वक्त यहां अच्छी खासी भीड़ होती है और गर्मागर्म पकौड़े की खुशबू आपको भी अपनी ओर खिंचेगी। प्याज-आलू के साथ-साथ बेसन भजिया और पकौड़े की अन्य वैरायटी यहां मिल जाएगी और अगर आप बेस्ट ब्रेड पकौड़ा खाना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह सटीक ठिकाना है। इसके साथ इनकी चटनियां और गर्मागर्म चाय के स्वाद से बेहतर और क्या होगा?

कहां- सीताराम पकौड़ेवाला, ई-177, कृष्णा मार्केट, लाजपत नगर 1

समय- सुबह 9 बजे से रात 9:30 बजे तक

इसे भी पढ़ें : बरसात में दिल्ली की इन जगहों पर उठाएं गर्मागर्म पकौड़े का लुत्फ 

3.परमजीत फिश पकौड़ेवाले

paramjeet fish pakodewale

अब ऐसा तो नहीं है कि आप सिर्फ प्याज और आलू के पकौड़े खाने का मन बनाएं। अगर आपको कभी अच्छे फिश के पकौड़े खाने का मन करे तो मोती नगर की इस दुकान को एक्सप्लोर करना बिल्कुल न भूलें। यहां लगने वाली भीड़ से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस दुकान के फिश पकौड़े कितने लोकप्रिय हैं। फ्रेश फिश के टुकड़ों को बेसन के घोल में डिप करके डीप फ्राई किया जाता है और उसे फिर नींबू, चाट मसाले, हरी चटनी और प्याज के लच्छों के साथ पेश किया जाता है। यह सुनकर अगर आपके मुंह में भी पानी आ गया हो तो परमजीत फिश पकौड़ेवाले के पकौड़े आपको जरूर ट्राई करने चाहिए। 

कहां- परमजीत फिश पकौड़ेवाला, WZ1, मेट्रो स्टेशन के सामने, बसई दारापुर रोड, मोती नगर

समय- शाम 5 बजे से रात 10:30 बजे तक

इसे भी पढ़ें : मात्र 5 रुपये में दिल्ली-NCR की इन जगहों पर मिलेगा भरपेट खाना, आप भी उठाएं लुत्फ 

4. बिंद्रा पकौड़े

bindra pakode

बिंद्रा पकौड़े सन 1989 से दिल्लीवासियों के लिए स्वादिष्ट पकौड़े बना रहे हैं। इनके पकौड़े लोकल के बीच काफी पसंद किए जाते हैं। आलू, पालक और मिर्च जैसे क्लासिक्स से लेकर कमल ककड़ी और सोया चाप के पकौड़े आपको यहां मिलेंगे। मानसून के साथ ही सर्दियों में तो यहां बहुत भीड़ लगती है और चाय के साथ पकौड़ों का आनंद कई लोग लेते हैं। हरी चटनी के साथ इनका मजा अगर आपको भी लेना हो तो किसी शाम आप भी सुभाष नगर स्थित इस दुकान को एक्सप्लोर कर सकते हैं। पेट भरने के साथ ही कई स्वादिष्य व्यंजनों का मजा लेने के लिए यह एकदम सही जगह है।

कहां- बिंद्रा पकौड़े-ए1, डीडीए मार्केट, हरि नगर, गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पास, सुभाष नगर

समय- सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक

Recommended Video

इसके अलावा भी ऐसी कई जगहें दिल्ली का नाम रौशन कर रही हैं जहां आपको लजीज व्यंजन खासतौर से पकौड़ों का आनंद लेने को मिलेगा। अगर आपके इलाके पास ऐसी कोई फेमस दुकान है तो हमें उसके बारे में जरूर बताएं। 

हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करना न भूलें और अगर आप दिल्ली में स्थित ऐसी ही जगहों के बारे में जानना चाहते हैं तो पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik & google searches

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।