महाराष्ट्र के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में शुमार है नागपुर। यहां के संतरे और फुटवियर्स तो फेमस हैं हीं, साथ ही यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स का भी जवाब नहीं, जिन्हें देखने के लिए सैलानी हर साल यहां आते हैं। नागपुर सेंट्रल म्यूजियम, जिसमें जीवाश्म (विलुप्त हो चुके जानवरों की हड्डियां) और मुगल काल में इस्तेमाल हुए हथियार देखे जा सकते हैं, का आकर्षण भी सैलानियों में खूब होता है। यहां के रमन साइंस सेंटर में प्लेनेटेरियम और सीताबुल्दी पहाड़ियों पर स्थित किले को देखना भी एक मजेदार एक्सपीरियंस है। अगर नागपुर की इन मजेदार चीजों को जानने के बाद आप यहां घूमने की प्लानिंग कर रही हैं तो रेडियो सिटी के आरजे दीपिका के साथ यहां के बेस्ट फूड आउटलेट्स के बारे में भी जान लीजिए। यहां के बेहतरीन फूड का मजा लेते हुए शहर में घूमने का एक्सपीरियंस और भी अच्छा हो जाएगा। 

नागपुर का स्पेशल तर्री पोहा

भारत के हर प्रदेश में पोहे की अलग-अलग किस्में मिलती हैं। नागपुर का पोहा इस मामले में काफी अलग है। यहां का तर्री पोहा अगर आपने नहीं चखा तो समझ लीजिए नागपुर की यात्रा अधूरी रह गई। इस पोहे में चिवड़ा, तीखा चूरा, चने वाली तरी और उसके ऊपर से उबला हुआ टमाटर इसे देता है बिल्कुल यूनीक टेस्ट। यहां के पोहे में पड़ने वाली तर्री इसे ड्राई नहीं होने देती और उस पर उबले हुए टमाटर का स्वाद आपका जायके को और भी ज्यादा बढ़ा देगा। 

बेहतरीन समोसे मिलता है यहां

यूपी से कुश्ती लड़ने आए थे यहां स्वर्गीय द्वारका प्रसाद और उनकी कुश्ती से यहां के राजा भोंसले इतने खुश हो गए कि उन्हें रहने के लिए जगह दे दी। इसके बाद द्वारका प्रसाद जी ने जो समोसे यहां बनाए, वो नागपुर की पहचान बन गए। इस समोसे में पालक मिलाई जाती है। यहां के पारतोड़ी की काफी टेस्टी होती है। पैनकेक विद कैरमलाइन बनाना खाने के बाद मुंह में बहुत अच्छा स्वाद आता है। खासतौर पर आरजे दीपिका जिस तरह से इन फूड आइटम्स का मजा ले रही हैं, उनसे यहां आने की चाहत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। 

महाराष्ट्र का असली फ्लेवर मिलता है यहां

वरहाडी थाट में आपको महाराष्ट्र की ट्रडीशनल स्वीट डिश पूरनपोली का स्वाद लेने का मौका मिलता है। चने की दाल में चीनी या गुड़ मिलाकर उसे रोटी के अंदर स्टफ किया जाता है और इसके बाद इसे तवे पर सेंका जाता है और इसके ऊपर ढेर सारा घी डाला जाता है। आर जे अदिति जिस तरह से पूरन पोली का स्वाद ले रही हैं, उससे साफ है कि इस स्वीट डिश को खाने के बाद आपका जायका पूरी तरह से बदल जाएगा। 

द ब्रेकफास्ट स्टोरी

यूं तो ब्रेकफास्ट सुबह में किया जाता है, लेकिन आप नागपुर के इस रेस्टोरेंट में आकर दिनभर ब्रेकफास्ट का मजा ले सकती हैं। यहां के इंटीरियर्स में ढेर सारी रेट्रो चीजों का इस्तेमाल किया गया है, इसीलिए यहां का एंबियंस पूरी तरह से क्लासी लुक देता है। इंग्लिश ब्रेकफास्ट विद चिकन और कोकम चिया कूलर जैसे फूड आइटम्स का स्वाद आपको देगा पूरी तरह से डिफरेंट टेस्ट। इसके अलावा मैश्ड पोटेटो, फ्राइड मशरूम्स, सलामी आपके डाइनिंग एक्सपीरियंस को बना देते हैं शानदार। 

तो देर किस बात की आर जे दीपिका के बताए इन बेस्ट फूड ज्वाइंट्स की करिए सैर और नागपुर के बेहतरीन फूड आइटम्स का मजा लेते हुए इस शहर में घूमने का मजा लीजिए।