आपमें से ज्यादातर लोगों ने जुकीनी को अपनी डाइट में किसी न किसी रूप में शामिल जरूर किया होगा। कभी इससे बनी सब्जी तो कभी गरमा-गरम सूप का मज़ा लेना भला किसे पसंद नहीं होता है। यह एक लोकप्रिय स्क्वैश किस्म की सब्जी है जिसे हम खाने में इस्तेमाल करते हैं। साधारण जुकीनी हरे या पीले रंग की होती है, हालांकि दोनों ही हमारे रसोई घर में अपने आकर्षक रंग और बनावट के लिए समान रूप से लोकप्रिय हैं।

आपने अगर कभी भी जुकीनी की कोई भी रेसिपी ट्राई की है तो मास्टरशेफ कविराज खियालानी आपको इससे बनने वाली कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों की आसान रेसिपी बताने का रहे हैं जिसे आप घर पर ही ट्राई कर सकती हैं और इसका स्वाद उठा सकती हैं। आइए जानें रेसिपीज। 

जुकीनी बादाम सूप

zucchini almond soup

आवश्यक सामग्री 

जुकीनी - 150 ग्राम या 2 मध्यम आकार के क्यूब्स में काट लें,तेल-1 चम्मच,मक्खन-1 चम्मच,तेजपत्ता-1 ,काली मिर्च-3-4 नग,लहसुन-1 छोटा चम्मच कटा हुआ,प्याज-1 छोटा कटा हुआ,आलू-1 छिला और कटा हुआ ,नमक और कुटी हुई काली मिर्च- स्वादानुसार,मिक्स हर्ब्स-1/2 छोटा चम्मच,चिली फ्लेक्स-1/2 छोटा चम्मच,पानी-3 -4 कप,बादाम पेस्ट- 2 चम्मच,ताजी क्रीम-2 चम्मच,अजमोद- 2 छोटे चम्मच कटा हुआ

बनाने का तरीका 

1. एक पैन में तेल और मक्खन गरम करें और उसमें तेजपत्ता और काली मिर्च, लहसुन, प्याज डालकर एक मिनट तक भूनें।

2. आलू, जुकीनी के टुकड़े, नमक, काली मिर्च, जड़ी-बूटियां, चिली फ्लेक्स डालें।

3. मिश्रण को कुछ सेकंड के लिए भूनें और इसे पानी में डालकर 12-15 मिनट के लिए उबाल लें।

4. मिश्रण को ठंडा करें, प्यूरी तैयार करें और छान लें। इसे वापस सॉस पैन में डालें अब बादाम का पेस्ट, क्रीम डालें और 3-4 मिनट के लिए उबाल लें, मसाले की जांच करें और जुकीनी सोटे किये हुए क्यूब्स के साथ सूप को गरमा गरम परोसें। 

इसे भी पढ़ें:भिंडी की टेस्‍टी रेसिपीज के बारे में शेफ कविराज से जानें

स्टार अनीस स्पाइस जुकीनी टॉस

star anis zucchini

आवश्यक सामग्री 

हरी जुकीनी- 150 ग्राम/1 मध्यम आकार की कटी हुई ,पीली जुकीनी -150 ग्राम/1 मध्यम आकार की, कटी हुई,तेल-1 चम्मच,मक्खन-1 चम्मच,स्टार अनीस- 2 नग,लहसुन-1 छोटा चम्मच कटा हुआ,अदरक-1 छोटा चम्मच कद्दूकस की हुई ,लाल मिर्च - 2 बिना कटी हुई ,हरी मिर्च - 2 बिना कटी हुई ,स्प्रिंग अनियन- 2-3 कटी हुई ,बेबी पोटैटो - 8-10 बिना उबाले और कटे हुए ,नमक और कुटी काली मिर्च -स्वादानुसार,सोया सॉस-2 चम्मच,मिक्स हर्ब्स-1/2 छोटा चम्मच,चिली फ्लेक्स-1/2 छोटा चम्मच,लाल मिर्च की चटनी-2 चम्मच,हरी मिर्च की चटनी- 2 चम्मच,पानी-1/2 कप,भुनी हुई पिसी हुई मूंगफली - 2 टेबल स्पून,मक्के के आटे का पानी का घोल - 2 टेबल स्पून, स्प्रिंग अनियन साग-2 बड़े चम्मच गार्निश करने के लिए 

बनाने का तरीका

1. टॉस तैयार करने के लिए सारी सामग्री तैयार कर लें। 

2. पैन में तेल और मक्खन गरम करें और उसमें सौंफ, लहसुन, अदरक, मिर्च, स्टार अनीस, प्याज डालकर 1 मिनट तक भूनें।

3. कटे हुए जुकीनी के टुकड़े और उबले हुए आलू डालें और गरम पैन में अच्छी तरह टॉस करें।

4. नमक, काली मिर्च, हर्ब्स, चिली फ्लेक्स, सॉस और थोड़ा पानी या स्टॉक डालें और पैन में अच्छी तरह मिलाएं। 

5. मध्यम आंच पर 6-8 मिनट तक पकाएं। 

6. अंत में कॉर्न फ्लोर के पानी का घोल डालें और मिश्रण को गाढ़ा करें और कुटी हुई मूंगफली और साग से सजाकर गरमा गरम परोसें।

चावल के साथ जुकीनी चना करी

zzucchini chana curry

आवश्यक सामग्री 

हरी जुकीनी -150 ग्राम, कटा हुआ,पीली जुकीनी 150 ग्राम, कटा हुआ,उबले चने-1/2 कप,छोटे आलू- 4-5 उबले कटे हुए,तेल-1 चम्मच,मक्खन- 1 छोटा चम्मच,लेमन ग्रास- 3-4 पीस,तुलसी- 8-10 नग,कटी हुई लाल/हरी मिर्च-2-3 नग,अदरक-2 छोटे चम्मच कटा हुआ, थाई पीला/हरा/लाल करी पेस्ट-2 चम्मच,पानी-आधा कप,नारियल का दूध गाढ़ा-2 कप,नमक- स्वादानुसार,चीनी-1/4 छोटी चम्मच, मक्के के आटे का पानी का घोल - 2 टेबल स्पून

बनाने का तरीका 

1. करी जुकीनी रेसिपी के लिए सारी सामग्री तैयार कर लें। 

2. एक पैन में तेल और मक्खन गरम करें, इसमें लेमन ग्रास, तुलसी, अदरक, मिर्च और करी पेस्ट डालें।

3. थोड़ा पानी, जुकीनी, छोले और आलू, नमक और चीनी डालें और मिश्रण को 4-5 मिनट तक उबालें।

4. गाढ़े नारियल के दूध में डालें और 3-4 मिनट के लिए पकाएं, कॉर्न फ्लोर का घोल डालें जिससे आवश्यकता  हो तो ये थोड़ा गाढ़ा हो जाए।

5. करी को गरमा गरम चावल के साथ परोसें और इसका मज़ा उठाएं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें:मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें बाजरे की रेसिपीज

इस तरह आप स्वाद से भरपूर जुकीनी की शानदार रेसिपीज़ ट्राय कर सकती हैं और खाने का मज़ा दोगुना कर सकती हैं। 

डॉक्‍टर कविराज खियालानी- सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, मुंबई के हैंं और एक क्रेएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। होटल और एयरलाइंस के साथ अपने विविध अनुभव के साथ, उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टेलीविज़न के कई फूड शोज में उन्‍होंने काम किया है। शेफ कविराज को कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और दो दशकों से अधिक समय से फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए विश्व स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: masterchef kaviraj khialani