• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Zomato 10 Minute डिलीवरी के बजाय घर पर ही मिनटों में तैयार करें ये रेसिपीज

आप बाहर से खाना ऑर्डर करने के बजाय घर पर ही 10 मिनट में ये रेसिपीज ट्राई कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 
author-profile
Next
Article
 minute delivery recipes

आजकल लोगों की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि उनके पास खाना बनाने तक का टाइम नहीं होता है। इसलिए ज्यादातर लोग बाहर से खाना ऑर्डर करने लगे हैं इसके लिए कई तरह के ऐप भी इंटरनेट पर मौजूद हैं, जहां से आप अपने मनपसंद का खाना ऑर्डर कर सकते हैं। फिर चाहे आप अपने देसी खाने की के लिए बिरयानी की तलाश कर रहे हों या फिर कुछ फूडी जैसे- पिज्जा, बर्गर यहां तक कि एक कप चाय या कॉफी की तलाश कर रहे हों। 

आप अपनी पसंद के हिसाब का खाना आसानी से घर बैठे मंगवा सकते हैं। अब तो जोमैटो ने भी 10 मिनट के अंदर खाना ऑर्डर करने की सुविधा शुरू की है। आप कुछ भी ऑर्डर करेंगी, तो केवल 10 मिनट के अंदर आपके घर आ जाएगा। लेकिन अगर आप बाहर का खाना पसंद नहीं करती हैं, तो आप घर पर भी 10 मिनट में टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज ट्राई कर सकती हैं।

दाल का पराठा

Daal ka parantha

आप घर पर 10 मिनट के अंदर आसानी से दाल का पराठा तैयार कर सकती हैं। क्योंकि दाल का पराठा बनाना के लिए आपको अधिक तामझाम करने या फिर अधिक सामग्री की भी जरूरत नहीं होगी। क्योंकि दाल, आटा और मसाले आदि आसानी से लगभग सभी के घरों में मिल जाते हैं। 

इसलिए अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर थोड़ी अवेयर हैं और बाहर का खाना पसंद नहीं करती हैं, तो आप दाल का पराठा या फिर कोई भी पराठा ट्राई कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए बस आपको पहले दाल को उबालना होगा और आटे को गूंथ कर उसमें मिश्रण भरना होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- शाम के स्नैक्स के लिए खाना हो कुछ चटपटा, तो घर पर 10 मिनट में बनाएं ये नमकीन चाट

पास्ता

Pasta

ज़ोमेटो पर आपको दर्जनों फूड आइटम मिल जाएंगे जैसे- पास्ता, पिज्जा और मोमोज आदि ऑर्डर करते हैं और अब तो ये फूड आप घर पर केवल 10 मिनट के अंदर मंगा सकते हैं। लेकिन कई लोग बाहर के फूड खाना पसंद नहीं करते हैं। अगर आप भी बाहर का खाना पसंद नहीं करती हैं, तो आप घर पर 10 मिनट में स्वादिष्ट पास्ता बना सकती हैं। बता दें कि पास्ता एक ऐसी डिश है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के चेहरे पर मुस्कान ले आता है। 

आपके सामने पास्ता हो और आप उसे खाने से खुद को रोक पाएं, ऐसा तो बेहद मुश्किल है। इसके अलावा, आपको पास्ता बनाने के लिए अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी। आप चीज पास्ता से लेकर सॉस पास्ता अपने बच्चों के लिए आसानी से बना सकती हैं। 

फ्राइड राइस

Fried rice easy recipes

इन डिशेज के अलावा, आप अपने घर पर केवल 10 मिनट में फ्राइड राइस बना सकती हैं। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हेल्दी भी होते हैं। आप इसे कई तरह से घर पर तैयार कर सकती हैं जैसे- वेज राइस, नॉन वेज राइस आदि। लेकिन अगर आप 10 मिनट में राइस बनाना चाहती हैं, तो आप पनीर मिक्स वेज फ्राइड राइस ट्राई कर सकती हैं। 

इसके लिए बस आपको अपनी जरूरत के हिसाब से चावल लेना है और इसे उबाल लेना है। फिर अलग से तमाम सब्जियों को फ्राई कर लेना है और मसाले, चावल डालकर अच्छी तरह से फ्राई करना है। बस आपके 10 मिनट में फ्राई राइस तैयार हैं। 

मिक्स भेल

आप 10 मिनट में घर पर रखे सामानों से मिक्स भेल तैयार कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको नमकीन, प्याज, खीरा, नींबू की आदि जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में घर पर रखी नमकीन डालें और फिर इसमें प्याज, खीरा आदि डालना है। फिर इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च आदि डाल दें। बस आपकी मिक्स भेल 10 मिनट के अंदर तैयार है,आप इसे चाय के साथ सर्व सकती हैं। 

ब्रेड पिज्जा

bread pizza recipe in hindi

अगर आपको पिज्जा खाना पसंद है लेकिन आप बाहर का खाना पसंद नहीं करती हैं, तो आप घर पर ही 10 मिनट के अंदर ब्रेड पिज्जा बना सकती हैं। बता दें कि ब्रेड पिज्जा बनाना न सिर्फ आसान है बल्कि यह बच्चों के लिए एकदम परफेक्ट है। आप ब्रेड पिज्जा को कई तरह से बना सकती हैं जैसे-शिमला मिर्च, प्याज आदि की सहायता से बना सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर झटपट बस 10 मिनट में बनाएं मुरमुरे से ये स्नैक रेसिपीज

इसके अलावा, आपको शिमला मिर्च से बने पिज्जा की कई वैरायटी मिल जाएंगी जैसे शिमला मिर्च कॉर्न पिज्जा, शिमला मिर्च प्याज पिज्जा आदि आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे घर पर बना सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-(@Freepik and Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।