गेहूं का हलवा न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि काफी हेल्दी भी माना जाता है। दरअसल इस हलवे को गेहूं के दूध से बनाया जाता है, जिसके लिए थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। हालांकि स्वाद ऐसा कि आपका मन बार-बार इसको बनाने का करेगा। वहीं मेहमानों को जब यह स्वादिष्ट हलवा खिलाएंगी तो वह आपकी तारीफ किए बिना नहीं रहेंगे। वहीं परिवार वालों के लिए भी कुछ नई रेसिपी ट्राई करना चाहती हैं तो गेंहू हलवा बनाकर खिला सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि गेहूं का हलवा घर पर किस तरह बनाया जा सकता है।

बनाने का तरीका

  • इसे बनाने के लिए गेहूं को 12 घंटे पहले यानी रात में पानी में डालकर छोड़ दें। सुबह इसे अच्छी तरह धोकर छान लें और फिर मिक्सर जार में डाल दीजिए। इसके साथ थोड़ा यानी आधा कप पानी भी मिक्स कर दें। अब इस मिक्सर को ऑन कर दें और एकदम बारीक पीस लें। 
  • अब एक बर्तन में गेंहूं को छान लीजिए, इस दौरान गेहूं के मोटे दाने बचेंगे, जिसे दोबारा मिक्सर में डाल कर बारीक पीस लें। इस पेस्ट को दोबारा छान लीजिए। अब इसके छिलके को हटा दीजिए और अब इस गेहूं के दूध से हलवा बनाएंगे। ध्यान रखें कि यह हल्का स्मूदी पेस्ट की तरह होगा।
  • पैन को गैस पर रखकर उसे हल्का गर्म कीजिए। गर्म होने पर एक चम्मच घी डाल कर कटे हुए काजू और बादाम को हल्का भून लीजिए। अब इसे एक प्लेट में निकालकर रख लें। अब उसी कढ़ाई में एक चम्मच घी डाल दीजिए और चीनी डालकर उसे लगातार चलाते रहें।
  • आप चाहें तो गैस का फ्लेम हाई कर सकती हैं ताकी चीनी जल्दी पिघल जाए। जब चाशनी हल्की गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें और अब इसमें आधा ग्लास पानी मिक्स करें। ध्यान रखें कि पानी डालते वक्त छींटे आ सकती हैं, इसलिए पहले से एक प्लेट लगाए रखें। अब गैस को ऑन कर दीजिए और इसे लगातार चलाते रहें ताकी पानी और चीनी अच्छी तरह मिल जाए।
  • जब यह अच्छी तरह मिल जाए तो इसमें गेहूं का दूध यानी उसके पेस्ट को इसमें धीरे-धीरे मिक्स करें। गैस का फ्लेम लो रखें और लगातार चलाते रहें।
  • अब एक हाथ से हलवे को चलाएं और दूसरे हाथ से बची हुई घी में से एक-एक चम्मच घी उसमें मिक्स करते रहिए। इस दौरान इसको चलाते रहें ताकी हलवे में घी अच्छी तरह मिक्स होता रहे। हलवे में घी तब तक डाल कर पकाते रहना है जब तक कि घी हलवे से बिल्कुल अलग न हो जाए।
  • जब हलवा कढ़ाई छोड़ने लगे तो इसमें काजू और बादाम मिक्स कर दीजिए। इसी के साथ इसमें इलायची को दरदरा पीसकर भी मिक्स कर दें। गैस बंद कर दें और गेहूं का हलवा बनकर तैयार हो गया है।
 

गेहूं का हलवा रेसिपी Recipe Card

बेहद टेस्टी होने के साथ गेहूं का हलवा काफी हेल्दी भी है। मीठे में कुछ नया चाहती हैं तो इस रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं।

Total Time :
50 min
Preparation Time :
20 min
Cooking Time :
30 min
Servings :
4
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
250
Cuisine:
Indian
Author:
Priyanka Singh

सामग्री

  • काजू- 10
  • बादाम- 5
  • घी- 1 बड़ी कटोरी
  • इलायची- 6 से 7
  • चीनी- 1 कप से थोड़ी ज्यादा
  • गेहूं- 1 कप

विधि

Step 1

wheat

गेंहू का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं को रात भर पानी में भिगो कर रख दीजिए। अब अगली सुबह इसे छानकर एक बर्तन में निकाल लें।
Step 2
मिक्सर जार में डालकर इसे पीस लीजिए, इस दौरान थोड़ा पानी भी मिक्स करें। अब इसे छान लीजिए और बचे हुए गेहूं के दानों को एक बार फिर से मिक्सर जार में पानी के साथ डालकर पीस लीजिए।
Step 3
पीसने के बाद उसे भी छन्नी से छान लीजिए और पेस्ट को एक बर्तन में रख लीजिए। इसका पेस्ट बिल्कुल स्मूदी की तरह होगा।
Step 4
अब गैस पर कढ़ाई चढ़ा दीजिए और उसे गर्म होने दें। जब यह गर्म हो जाए तो एक चम्मच घी डालकर बादाम और काजू को भून लीजिए और इसे एक प्लेट में निकाल लें।
Step 5
उसी कढ़ाई में एक चम्मच घी और डाल दीजिए और चीनी मिक्स कर दें। अब इसे लगातार चलाते हुए पिघलने दीजिए।
Step 6
गैस का फ्लेम हाई कर दें, ताकि चीनी जल्दी पिघल जाए। जब चाशनी गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस को बंद कर दें और उसमें आधा ग्लास पानी मिक्स कर दीजिए, इस दौरान कढ़ाई को प्लेट से ढक दें।
Step 7
एक बार फिर से गैस ऑन कर दीजिए और कढ़ाई को लगातार चलाते रहिए, जिससे चीनी और पानी दोनों अच्छी तरह मिक्स हो जाएं। इसके बाद गेहूं के पेस्ट को धीरे-धीरे कढ़ाई में मिक्स कर दीजिए।
Step 8
इस दौरान गैस का फ्लेम लो कर दें। अब इसे लगातार चलाते रहिए और दूसरे हाथ से इसमें चम्मच की मदद से घी मिक्स करते रहें।
Step 9
इस दौरान इसे लगातार चलाते रहें और हलवे में तब तक घी मिक्स करें जब तक कि घी हलवे से बिल्कुल अलग न हो जाए।
Step 10

wheat halwa

जब हलवा कढ़ाई छोड़ने लगे तो इसमें काजू और बादाम मिक्स कर दीजिए। इसके साथ इसमें इलायची पाउडर भी मिक्स कर दें।
Step 11
अब गैस बंद कर दें और इस तरह गेहूं का हलवा बनकर तैयार हो जाएगा।