हरी मटर के साथ-साथ सफेद मटर की भी कई तरह से रेसिपीज बनाई जाती हैं। कई घरों में सफेद मटर के छोले भी बनते हैं, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। कुलचे के साथ भी मसालेदार सफेद मटर बहुत ही अच्छी लगती हैं। कई लोग चाट में भी सफेद मटर को तरह-तरह से इस्तेमाल करते हैं। 

मगर कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उनकी सफेद मटर गलती ही नहीं है और कड़ी रह जाती है। आपको बता दें कि सफेद मटर जब तक अच्छे से गल नहीं जाती है तब तक उसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है। इसलिए आज हम आपको आसान स्‍टेप्‍स में बताएंगे कि घर पर जब आप सफेद मटर को उबालें तो क्या प्रोसेस अपनाएं। 

अगर आप हमारे बताए हुए प्रोसेस को अपनाती हैं, तो कुकर की केवल एक सीटी में ही मटर हलवे जैसी पक जाएगी- 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इस तरह से तैयार करें मटर चोखा, जानें क्या है रेसिपी

how  to  boil  matar  in  cooker

स्‍टेप -1 

मौसम सर्दी का हो या गर्मी का सफेद मटर को उबालने से पहले लगभग 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रखें। पानी में भिगोकर रखने से वह बहुत ही सॉफ्ट हो जाती है और उसे उबालने पर वह कड़ी नहीं रहती है बल्कि अच्छी तरह से गल जाती है। अगर आपको मटर से जल्‍दी ही कोई रेसिपी बनानी है तो उसे भिगोते वक्त गर्म पानी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर 1 घंटे के अंदर ही आपकी मटर मुलायम पड़ जाएगी। अगर मौसम सर्दियों का है तो आपको जिस दिन मटर की रेसिपी बनानी है उसके एक दिन पहले रात में मटर को पानी में भिगो कर रख दें। जितनी देर तक मटर पानी में भीगी रहेगी उतनी जल्‍दी यह पक जाएगी। 

boiling  hacks  in  cooker

स्‍टेप-2 

अब जिस पानी में आपने मटर को भिगोया है उस पानी को रिमूव कर देना है। मटर को एक बार साफ पानी से वॉश करना है। इसके बाद मटर में इतना पानी डालें कि आपकी उंगली की एक पोर पानी में डिप हो जाए । इसके साथ ही पानी में 1 छोटा चम्‍मच नमक डालें और चुटकी भर बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद आपको इसे कुकर में डालना है और कुकर को धीमी आंच पर चढ़ा देना है। धीमी आंच पर इसलिए क्योंकि तेज आंच पर मटर के जलने का डर रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: ज्‍यादा गल जाएं चावल तो करें ये 3 काम

स्‍टेप-3 

अब आपको केवल 1 सीटी आने तक का इंतजार करना है। जैसे ही सीटी आए आपको गैस को बंद कर देना है। अब आमतौर पर महिलाएं एक गलती कर बैठती हैं कि कुकर में भरी भाप को सीटी उठाकर निकाल देती हैं और जल्दबाजी में मटर में थोड़ा कड़ापन रह जाता है। अगर आप अपने आप कुकर (प्रेशर कुकर का इन 7 तरीकों से करें इस्तेमाल) की भाप को निकल जाने देती हैं, तो मटर हलवे की तरह गल जाती है। जब भी आप कुकर को खोलें मटर को किसी चम्मच से मसल कर देख लें। 

Recommended Video

अब आपकी उबली हुई सफेद मटर किसी भी रेसिपी को बनाने के लिए तैयार है। आप चाहें तो मटर को उबालते वक्त उसमें थोड़े बहुत मसाले भी डाल सकती हैं। 

अगली बार जब आप घर में मटर को उबालें तो ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही, ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: hebbars kitchen, Lakshmi recipes