• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

तांबे के चम्मच, चाकू और कांटे का ऐसे रखें ध्यान, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

फैंसी रेस्तरां में तांबे के भारी चम्मच, चाकू और छुरियां तो आपने देखे ही होंगे। इन्हें कैसे साफ और मेंटेन किया जाता है आप भी सीख लें।  
author-profile
Published -29 Jul 2022, 18:21 ISTUpdated -29 Jul 2022, 18:33 IST
Next
Article
copper utensil cleaning at home

तांबे जैसी धातु को साफ करना थोड़ा सा मुश्किल टास्क होता है। आपने बड़े और फैंसी रेस्तरां में तांबे की कटलरी देखी होगी। यह सुंदर और एक क्लासिक वाइब देती है लेकिन क्या आपको पता है कि इन्हें मेंटेन कैसे किया जाता है? अगर यह काला पड़ने लगे तो गंदा लगता है और आपके किचन की पूरी शो भी खराब होती है। आप खराब और साफ तांबे को कैसे साफ कर सकते हैं? यह एक ऐसा सवाल है जो अक्सर कई महिलाएं गूगल पर सर्च करती होंगी। लेकिन आपको बता दें कि यह इतना मुश्किल भी नहीं है। 

तांबे को साफ रखने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं और साथ ही उनकी देखभाल करने के लिए इन तरीकों को आजमाकर देखें। आपके किचन में रखी तांबे की कटलरी भी एकदम चमकने लगेगी। 

तांबे से ऑक्सीडेशन कैसे हटाएं?

how to clean copper utensil at home

टार्निश जंग की एक परत है जो तब होती है जब तांबा, चांदी और पीतल जैसी धातुएं समय के साथ ऑक्सीजन, पानी और हवा के संपर्क में आ जाती हैं। यह आम है, लेकिन यह आपके चमकदार तांबे के बर्तन को गंदा और ब्लैक-ब्राउन रंग में बदल देते हैं। अपने बर्तनों को बचाने के लिए और साफ सुथरा रखने के लिए इन्हें हर छह महीने में एक विशेष क्लीनर और एक माइक्रोफाइबर कपड़े से पॉलिश करने की जरूरत होती है। 

इसे भी पढ़ें : तांबे के बर्तनों का रखें इस तरह से ख्याल, कभी नहीं होंगे खराब

बेकिंग सोडा से साफ करें तांबे की कटलरी

बेकिंग सोडा टार्निश्ड कॉपर को साफ करने का एक सबसे अच्छा क्लीनर साबित हो सकता है। इससे आप अपने हर तरह के बर्तन को चमका सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पानी के साथ बेकिंग सोडा का पेस्ट या घोल बना लें। पेस्ट को अपनी सारी कटलरी पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपने बेकिंग सोडा का घोल बनाया है तो उस घोल में कटलरी डुबोकर कुछ देर रखें। इसके बाद नींबू के छिलके से अपने चम्मच, चाकू और कांटे को साफ कर लें। 

नींबू के रस, डिश सोप और बेकिंग सोडा से साफ करें कटलरी

tarnisher copper cutlery

नींबू का रस और बेकिंग सोडा एक दूसरा अच्छा विकल्प है जिससे आप कटलरी को साफ कर सकते हैं। यह तरीका बुरी तरह से काले पड़ चुकी कटलरी के लिए सबसे अच्छा काम करती है। नींबू के रस को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर और पूरी तरह मिश्रित होने तक हिलाते हुए एक होममेड कॉपर क्लीनर बना लें और इस्तेमाल करें। एक बाउल में बेकिंग सोडा, डिश वॉश और नींबू का रस मिलाएं और फिर गुनगुना पानी डालकर उसके घोल में कटलरी डुबो लें। लगभग 30 मिनट बाद उन्हें निकालकर नॉर्मल तरीके से धोएं।

विनेगर और नमक से साफ करें कटलरी

सफेद सिरका और नमक तांबे के बर्तनों को साफ करने का एक प्रभावी तरीका है। सफेद सिरका और नमक का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं और उसे तांबे के चम्मचों, चाकू और कांटे पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर एक माइक्रोफाइबर कपड़े से उन्हें रगड़ें। आप उन्हें एक सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश से साफ भी कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि उन्हें बहुत तेज न रगड़ें। इसके बाद उन्हें गुनगुने पानी में धोकर अच्छी तरह से सुखा लें। अगर पानी पड़ा रहेगा तो उसमें दाग पड़ सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

तांबे की कटलरी की ऐसे करें देखभाल

  • अपनी कटलरी को नॉर्मल बर्तनों से थोड़ा अलग धोएं और उन्हें डिश सोप और गुनगुने पानी से धोएं।
  • कटलरी को धोने के बाद उनका सारा पानी निकलने दें। जरूरत पड़े तो किसी साफ कपड़े से उन्हें सुखाएं और फिर अपने कैबिनेट में रखें। 
  • अपने कटलरी की चमक पाने के लिए थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लेकर अपनी कटलरियों पर लगाएं। इससे वो चमकने लगेंगे। 
  • अब अपनी कटलरी को धोने के दौरान आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। उससे रगड़कर बर्तनों को आसानी से साफ किया जा सकता है। 

अगर आपने भी किचन में ऐसा सेट रखा है जो बहुत समय से काला पड़ गया है तो उसे इस तरह साफ रखें और उन्हें काला न पड़ने दें। हमें उम्मीद है ये टिप्स आपको भी पसंद आएंगे। अगर आप किसी अन्य तरीके से अपने तांबे की कटलरी और बर्तनों को साफ रखती हैं, तो वो टिप्स भी शेयर करें। इसी तरह के टिप्स और ट्रिक्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।