Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मेथी के कुरकुरे और फूले हुए गोलगप्पे बनाने के अमेजिंग ट्रिक्स

    अगर आप घर पर मेथी के गोलगप्पे बना रही हैं तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-08,08:00 IST
    Next
    Article
    crispy and puffed methi golgappa  

    आजकल लोग रोटी-सब्जी से ज्यादा स्ट्रीट फूड जैसे- चाट,पकौड़ी खाना ज्यादा पसंद करते हैं खासकर गोलगप्पों कोक्योंकि गोलगप्पे एक ऐसी चीज है जिसे देखकर ही मुंह में पानी आ ही जाता है। साथ ही साथ गोलगप्पे न सिर्फ महिलाएं बल्कि बच्चों के भी फेवरेट होते हैं। 

    इसलिए हर गली मोहल्लों में आपको गोलगप्पे बेचने वाले मिल जाएंगे, लेकिन कहा जाता है कि दिल्ली और इसके आसपास कई ऐसे गोलगप्पा स्पॉट्स हैं जहां आप चटकारे लेकर पानी पूरी का लुत्फ उठा सकते हैं। मगर कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं बाहर के गोलगप्पे बनाने की बजाय घर पर बनाती हैं। 

    मगर वो बाहर जितने स्वादिष्ट नहीं बन पाते या मेथी की पूरी बनाने में बहुत-सी दिक्कतें आती हैं जैसे- पूरी का ना फूलना या पूरी का सॉफ्ट बनना आदि। ऐसे में पानी पूरी का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। अगर हां तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे इंग्रेटिएड्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप एकदम परफेक्ट गोलगप्पे बना सकती हैं।  

    गर्म पानी से गूंथे आटा 

    How to use hot water for pani puri dough

    आप गोलगप्पे को क्रिस्पी बनाने के लिए हमेशा आटा गर्म पानी से गूंथे क्योंकि गर्म पानी से आटा ज्यादा फूलता है। इसके अलावा, आप ईनो को आटे में नहीं बल्कि सूजी में डालें और फिर गोलगप्पे तैयार करें। आप ईनो के साथ गोलगप्पे बनाते वक्त घी का भी इस्तेमाल सकती हैं। क्योंकि घी का इस्तेमाल करने से गोलगप्पे सख्त नहीं होंगे, जिसे आप आसानी से स्टोर भी कर सकती हैं। (सूजी के गोलगप्पे बनाने के 3 देसी ट्रिक्स)

    कसूरी मेथी पाउडर का करें इस्तेमाल  

    कई बार मेथी के पत्ते या फिर दाने की वजह से गोलगप्पे की पूरी फट जाती है। इसकी वजह से न सिर्फ पूरी में तेल भर जाता है बल्कि पूरी फूलती भी नहीं है। इसलिए बेहतर होगा कि आप आटे में कसूरी मेथी को पीसकर डालें। मेथी डालने से आपके गोलगप्पे का स्वाद भी दोगुना बढ़ जाएगा और आपको डिफरेंट फ्लेवर भी मिलेगा।  

    बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल  

    How to use baking soda for pani puri dough

    आप मेथी गोलगप्पे के आटे में बेकिंग सोडा मिला सकती हैं क्योंकि इसमें मौजूद सोडियम बाइकार्बोनेट की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो पूरी को फूलाने का काम करती है। साथ ही, आपके गोलगप्पे कुरकुरे भी बनेंगे। इसलिए पिसी हुई कसूरी मेथी के साथ आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।  

    अन्य टिप्स 

    How to make perfect methi pani puri

    इन ट्रिक्स से आप घर पर बाहर जैसे मेथी के गोलगप्पे बना सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिदंगी से। 

    Image Credit- (@Freepik)  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।