Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में गाजर का अचार बनाते समय इन टिप्स को करें फॉलो

    अगर आप सर्दी में गाजर का अचार बना रही हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-05,13:31 IST
    Next
    Article
    pickle making tips in hindi

    जब ठंड का मौसम आता है तो हम सभी गाजर को कई अलग-अलग तरीकों से बनाना व खाना पसंद करते हैं। गाजर की सब्जी, हलवा या जूस ही नहीं, बल्कि अचार भी बनाया जाता है। खाने की थाली में अगर अचार हो तो ऐसे में उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। यूं तो आप कई तरह के अचार खाते होंगे। लेकिन ठंड के मौसम में गाजर का अचार काफी पसंद किया जाता है।

    हो सकता है कि आप भी इस बार गाजर का अचार बनाना चाहती हों। लेकिन सिर्फ रेसिपी फॉलो करने से आप परफेक्ट गाजार का अचार नहीं बना सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ अन्य टिप्स को भी जरूर फॉलो करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि गाजर का अचार बनाते समय आपको किन-किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए-

    गाजर की क्वालिटी पर दें ध्यान

    how to buy perfect carrot

    जब आप घर पर गाजर का अचार बना रही हैं तो यह सबसे पहला व जरूरी स्टेप है कि आप गाजर की क्वालिटी पर ध्यान दें। अगर गाजर अच्छी नहीं होगी तो इससे अचार भी टेस्टी नहीं बनेगा। कोशिश करें कि आप अचार बनाते समय ताज़ी गाजर लें, जिसका रंग लाल हो और उसका टेक्सचर व टेस्ट अच्छा हो। 

    गाजर को अच्छी तरह सुखाना है जरूरी 

    carrot pickle making tips

    गाजर का अचार बनाते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पहले वह अच्छी तरह से सुखा ली जाए। अच्छी गाजर खरीदने(अच्छी गाजर खरीदने के अमेजिंग हैक्स)के लिए बाद उसे धोकर उन्हें स्लाइस में काट लें। अब आप उन्हें एकसमान फैलाकर धूप में सूखने दें। जब गाजर की नमी खत्म हो जाए, तभी गाजर का अचार बनाएं। 

    इसे भी पढ़ें-सर्दियों में घर पर बनाएं ये 3 तरह के अचार, खाने का स्‍वाद होगा दोगुना

    मसालों को भूनकर करें इस्तेमाल

    अमूमन गाजर का अचार बनाने के लिए पहले मसालों को पीसकर एक पाउडर बनाया जाता है। लेकिन अगर आप अपने गाजर के अचार को और भी टेस्टी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उन्हें पीसने से पहले भून लें। इससे ना केवल मसालों का कच्चा स्वाद खत्म हो जाएगा, बल्कि अचार का स्वाद भी काफी अच्छा लगेगा।(मूली के अचार की रेसिपी) 

    मात्रा का रखें ध्यान

    tips to make carrot pickle in winter

    कई बार हम गाजर का अचार बनाते हैं तो सभी सामग्री को अंदाजे से डालने लग जाते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। जब आप गाजर का अचार घर पर बना रही हैं तो यह बेहद आवश्यक है कि आप सभी सामग्री को सही अनुपात में डालें। आप रेसिपी को पढ़ने के बाद हर सामग्री की मात्रा को ध्यान में रखें, फिर चाहे वह नमक हो, सरसों का तेल हो या मिर्च पाउडर हो। आप किसी भी सामग्री को ज्यादा न डालें, इससे अचार का स्वाद खराब हो सकता है।

    इसे भी पढ़ें-शेफ कुनाल कपूर से जानिए मिर्ची का अचार बनाते समय किन टिप्स का रखें ध्यान

    जरूरी है इसे ठंडा करना

    एक बार जब आप अचार को अच्छी तरह से पका लेती हैं तो इसे एयर-टाइट कंटेनर में ट्रांसफर करने से पहले इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। अगर आप गर्म अचार को ही एयर टाइट कंटेनर में डालेंगी तो इससे कंटेनर के अंदर नमी फंस जाएगी। जिससे आपका अचार जल्दी खराब हो जाएगा।(सर्दियों में अचार खाने के फायदे)

    तो अब आप भी गाजर का अचार बनाते समय इन टिप्स को जरूर फॉलो करें और बेहद ही टेस्टी गाजर का अचार तैयार करें। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- shutterstock, freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।