Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाजार जैसी डिलिशियस खांडवी बनाने के लिए इन पांच टिप्स को करें फॉलो

    खांडवी एक बेहद ही पॉपुलर गुजराती स्नैक है। अगर आप घर पर ही बाजार जैसी खांडवी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-03-08,09:00 IST
    Next
    Article
    khandvi making tips pics

    हम सभी को स्नैक खाना काफी अच्छा लगता है। अक्सर स्नैक टाइम में हम कुछ तला-भुना या मीठा खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अपने स्नैक टाइम को अधिक हेल्दी व टेस्टी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में खांडवी बनाकर खा सकती हैं। बेसन की मदद से बनने वाला यह गुजराती स्नैक अब अलग-अलग राज्यों में लोग खाना पसंद करते हैं।

    अमूमन इसे बाजार से लाकर ही खाया जाता है, क्योंकि घर पर इसे एकदम परफेक्ट तरीके से बनाना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है। खांडवी में जो पतली परतें होती हैं और बैटर को पकाते समय सही कंसिस्टेंसी प्राप्त करने से मिलता है। अमूमन हम खांडवी बनाते समय इसकी रेसिपी को तो फॉलो करते हैं, लेकिन कुछ छोटे-छोटे टिप्स को अक्सर अनदेखा कर देते हैं। जो वास्तव में इसे एक परफेक्ट टच देती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको खांडवी बनाने से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं- 

    इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 15 मिनट में तैयार करें सूजी की खांडवी, हर कोई पूछेगा रेसिपी

    khandvi kaise banaye

    मात्रा का रखें ध्यान

    अमूमन हम सभी खाना बनाते समय अपने अंदाज से सभी सामग्रियों को मिक्स करते हैं। लेकिन अगर आप एक परफेक्ट खांडवी घर पर ही तैयार करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको सभी सामग्री को मापकर ही इस्तेमाल करना चाहिए। खांडवी ( दाल की खांडवी की रेसिपी ) बनाने के लिए बेसन और छाछ का अनुपात 1ः3 होता है। इससे आपका बैटर एकदम सही बनता है। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि आपकी छाछ न तो पतली और न ही गाढ़ी होनी चाहिए, बल्कि वह मीडियम कंसिस्टेंसी की हो।

    कंसिस्टेंसी का रखें ध्यान

    खांडवी को बेसन और छाछ के मिश्रण से बनाया जाता है। बेसन को पकाते समय उसकी कंसिस्टेंसी का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप इसे बहुत अधिक पकाते हैं तो इसकी कंसिस्टेंसी अधिक थिक हो जाती है। जिसके कारण खांडवी के मिश्रण को फैलाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको खांडवी की जो लेयर मिलती हैं, वे अपेक्षाकृत मोटी होती हैं।

    लगातार चलाते रहें

    जब आप खांडवी का बैटर बनाने के बाद उसे गैस पर पकने के लिए रखती हैं तो उसे लगातार चलाना चाहिए। अमूमन इसमें थोड़ी मेहनत लगती है, लेकिन यह बेहद जरूरी स्टेप है। दरअसल, जब आपका खांडवी का बैटर गरम होने लगता है, तो उसमें गांठें बनने लगती हैं। लेकिन अगर आप उसे लगातार हिलाती रहती हैं तो इससे बैटर में गांठें नहीं बनती हैं। बैटर को चलाते समय उसमें लकड़ी के स्पैटुला या हीट प्रूफ सिलिकॉन स्पैटुला का उपयोग करना सबसे अच्छा रहता है।

    इसे जरूर पढ़ें- गुजराती स्टाइल में तैयार करें कोबीची भाजी, जानिए आसान रेसिपी

    Inside

    रहें थोड़ा क्विक 

    यह एक बेहद जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जब आपका खांडवी का बैटर पक जाता है तो आपको उस बैटर को जल्दी से फैलाना है। कई बार हम इसमें देरी करती हैं। ऐसा करने से बैटर ठंडा होकर गाढ़ा हो जाता है। साथ ही, यह फैलते समय गांठदार हो जाता है।

    करें प्लेट टेस्ट

    बैटर को पकाते समय उसके अच्छे से गाढ़ा हो जाने पर प्लेट टेस्ट करें। इसके लिए एक चिकनी की हुई प्लेट पर कुछ चम्मच बैटर फैलाएं। इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर रोल करना शुरू करें। अगर आप रोल नहीं कर पा रही हैं तो इसका अर्थ है कि बैटर को और पकाने की जरूरत है। हालांकि, इसे पकाते समय ध्यान रखें कि आपका बैटर तले पर ना लगे। इसके लिए आपको इसे लगातार चलाते रहना है।

    तो अब आप भी खांडवी बनाते समय इन छोटे-छोटे टिप्स को अवश्य फॉलो करें और एकदम परफेक्ट तरीके से खांडवी तैयार करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi