भीषण गर्मी के बाद अब लोगों को मानसून की बारिश का बेसर्बी से इंतजार है। बारिश, मौसम में थोड़ी तरावट तो लाती है मगर साथ ही उमस भी बढ़ा देती है। उमस का सबसे ज्‍यादा खराब असर खाने के सामान पर पड़ता है। मॉइश्‍चर के बढ़ने से खाने का सामान खराब होने लगता है। मगर सामान अच्‍छी तरह से स्‍टोर किया जाए तो मानसून के उमस भरे सीजन में भी आप खाने के सामान को खराब होने से बचा सकती हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको किस सामान को कैसे पैक करना चाहिए कि वह खराब न हो। 

Tips for how to save food in monsoon season

ब्रेड 

ब्रेड सभी के घर पर खाई जाती है। कुछ लोग तो डेली ब्रेकफास्‍ट में ब्रेड का सेवन करते हैं, वहीं कुछ लोग ब्रेड का पैकेट घर तो ले आते हैं मगर 3-4 दिन के गैप में उसे खाते हैं। मगर मानसून सीजन में कोशिश करें कि एक दिन पुरानी ब्रेड खाने से भी बचें। दरअसल इस मौसम में ब्रेड में मेलो ग्रीन मोल्‍ड्स जिसे हिंदी में फफूंदी भी कहते हैं, लग जाती हैं। अगर आपको ब्रेड को ज्‍यादा समय के लिए रखना है तो आप उसे फ्रिज के अंदर रखें। फ्रिज में रखने पर ब्रेड को अच्‍छी तरह से रैप करें ताकि उसके अंदर हवा ना घुस सके। इस मौसम में 2-3 दिन पुरानी ब्रेड को बिना टोस्‍ट किए मत खाएं। 

Tips for how to save food in monsoon season

चीनी और नमक 

रसोई में रखा नमक और चीनी भी इस मौसम में खराब हो जाते हैं। भले ही आपने नमक और चीनी को जार में रखा हो मगर मानसून सीजन में जब उमस होती है तो यह भी पसीजना शुरु कर देते हैं। अगर आप चाहती हैं कि नमक और चीनी खराब न हो तो आप इसके जार को ऐसी जगह रखें जहां तापमान कम हो। अगर आप प्‍लास्टिक या एलुमिनियम के जार में इन चीजों को रखती हैं तो आप इसे ग्‍लास की बोतल में रखना शुरु कर दें। हर बार जब आप इनका इस्‍तेमाल करें तो बोतल के ढक्‍कन को अच्‍छे से बंद कर दें। अगर आपकी चीनी या नमक पसीज गए हैं तो उन्‍हें एक बर्तन में निकाल कर चावल के बर्तन के अंदर रख दें। इससे उनमें मौजूद मॉइश्‍चर खत्‍म हो जाता है। 

Tips for how to save food in monsoon season

बिस्किट 

हर घर में नाश्‍ते के लिए बिस्किट, कुकीज और चिप्‍स रखे जाते हैं मगर मानसून सीजन में जब उमस पड़ती है तो यह चीजें सॉगी हो जाती हैं। सॉगी से अर्थ है कि इन चीजों में सीलन आ जाती है। अगर आप इन्‍हें क्रिस्‍प बनाए रखना चाहती हैं तो इन्‍हें वैक्‍स पेपर में लपेट कर एयरटाइट डिब्‍बे में रखें। अगर चिप्‍स का पैकेट खुल गया है तो आप उसे फ्रिज के अंदर रख सकती हैं और खाने से पहले उसे एक बार माइक्रोवेव में गर्म कर लें। इससे न तो वह सीलते हैं और माइक्रोवेव में गर्म करने पर क्रिस्‍पी हो जाते हैं। 

Tips for how to save food in monsoon season

अनाज 

मानसून के मौसम में दाल और गेहूं में कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में जब भी धूप निकले इन्‍हें न्‍यूजपेपर में निकाल कर रख दें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें और फिर इसे एअर टाइट जार में बंद करके रख दें। आप चाहें तो इन्‍हें कुछ देर माइक्रोवेव में रखे और उसके बाद जार में रखें। आप दाल के पैकेट को फ्रिज के अंदर रख सकती हैं इससे उनमें कीड़े नहीं लगते। आप एक कपड़े में कैपफार की गोलियां बांध कर अनाज में डाल सकती हैं। इससे भी आपके अनाज में कीड़े नहीं लगेंगे। 

Tips for how to save food in monsoon season

सब्जियां 

मानसून सीजन में सब्जियां बाकी मौसम के मुकाबले जल्‍दी खराब होती हैं। इसलिए उन्‍हें स्‍पेशल केयर की जरूरत होती है। खासतौर पर फूल गोभी, पालक, धनिया पत्‍ती, बींस, गाजर, पत्‍ता गोभी और शिमला मिर्च को धो कर न्‍यूजपेपर में लपेट कर रखें। इससे उनमें मॉइश्‍चर नहीं जाता है और सब्जियां फ्रैश बनी रहती हैं।