अंडे को सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है। प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से युक्त अंडे को लोग अपने नाश्ते से लेकर लंच व स्नैक्स आदि में सेवन करते हैं। वैसे तो अंडे को कुक करने के लिए नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे अंडे के चिपकने, जलने व खराब होने का डर नहीं रहता। लेकिन अगर आपके पास नॉन-स्टिक पैन नहीं है तो भी आप लोहे के पैन में इसे आसानी से कुक कर सकती हैं। हालांकि लोहे के पैन में अंडे को कुक करना थोड़ा ट्रिकी होता है। अगर आप लोहे के पैन में अंडे को सही तरह से कुक ना करें तो इसे जलने में देर नहीं लगती। हो सकता है कि आपको भी अंडा खाना पसंद हो, लेकिन आपके पास नॉन-स्टिक पैन ना हो तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हाउसपार्टीज के लिए शेफ अवेलेबल करवाने वाली कंपनी Coox के प्रोफेशनल शेफ दीमक कामत आपको लोहे के पैन में अंडा कुक करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

सही हो पैन व स्पैचुला

 expert cook inside

अगर आप नॉन-स्टिक पैन में अंडा कुक नहीं कर रही हैं और उसे एक लोहे के पैन में बनाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आपके पास सही टूल्स हों। मसलन, जब आप लोहे का पैन ले रही हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसकी तली थोड़ी हैवी हो। जिस तरह आप खीर बनाते समय भारी तले का बर्तन इस्तेमाल करती हैं, ठीक उसी तरह अंडा कुक करते समय आपके पैन की तली भी भारी होनी चाहिए। ठीक इसी तरह आपको स्पैचुला पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। वह एकदम साफ होना चाहिए, उसके आखिरी सिरे को क्लीन करके ही यूज करें। इससे अंडे के चिपकने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: इस वीकेंड पर बनाना चाहते हैं कुछ खास, ट्राई करें मटर मखनी की स्वादिष्ट सब्जी

पैन को करें गर्म

 expert cook inside

अगर आप लोहे की कड़ाही में आमलेट या स्क्रम्बल्ड एग बना रही हैं तो पहले पैन को अच्छी तरह गर्म करना बेहद जरूरी है। अगर आप पैन को अच्छी तरह गर्म नहीं करेंगी तो आपके अंडे के बैटर के चिपकने का खतरा काफी बढ़ जाएगा। इसलिए अंडा कुक करने से पहले पैन को गैस पर रखकर उसे अच्छी तरह गर्म करें। हालांकि पैन को गर्म करते समय उसमें ऑयल एड ना करें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में कुछ इस तरह किचन की हाइजीन का रखें ख्‍याल

यूं करें ऑयलिंग

 expert cook inside

आमतौर पर नॉन-स्टिक पैन में अंडा कुक करते समय महिलाएं ऑयल को यूज नहीं करतीं, लेकिन जब आप लोहे के पैन में इसे बना रही हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले उसकी ऑयलिंग करें। हालांकि इसका तरीका सही होना चाहिए। मसलन, आप पहले पैन को गर्म करने के बाद उस पर थोड़ा पानी छिड़ककर कपड़ें से क्लीन करें। इसके बाद आप उसमें ऑयल डालें और उसे अच्छी तरह स्प्रेड करें। यह कुछ ऐसे ही है, जैसा कि आप डोसा आदि बनाते समय करती हैं। इसके बाद ही आप एग का बैटर उसमें डालें। पैन को ग्रीस करने के लिए आप कोकोनट ऑयल के अलावा बटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (उंगलियां चाटते रह जाएंगे सब जब सामने होगा एग बोंडा रेसिपी)

Recommended Video

टेंपरेचर का रखें ध्यान

 expert cook graphic

पैन में ऑयल डालने के बाद एग का बैटर पैन में डालें। इसके बाद आप इसे कुक करते समय आपको टेंपरेचर का खास ध्यान रखना चाहिए। आपका पैन उस समय ना तो बहुत अधिक गर्म हो और ना ही ठंडा। इसके लिए फ्लेम को आप मीडियम टू हाई रखें। इसके अलावा, अंडे को सही तरह से कुक करने के लिए आप उसे पलट-पलटकर कुक करें।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए लोहे के पैन में भी अंडा कुक करना काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik