• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Chef Kaviraj Khialani
  • Editorial

मास्टरशेफ कविराज खियालानी से जानें बर्मा के स्वादिष्ट व्यंजनों की रेसिपी

अगर आप खाने में कुछ नया बनाना चाहती हैं तो बर्मा की इन स्वादिष्ट डिशेज की आसान रेसिपी ट्राई कर सकती हैं।   
author-profile
  • Chef Kaviraj Khialani
  • Editorial
Published -16 Jun 2022, 13:27 ISTUpdated -16 Jun 2022, 16:21 IST
Next
Article
easy burma recipes by kaviraj khialani

बर्मी भोजन भारत, चीन और थाईलैंड की पड़ोसी संस्कृतियों से बहुत अधिक प्रभावित है,बर्मा के लोग भोजन के लिए आम मसालों और सामग्रियों का उपयोग करते हैं, फिर भी जिस तरह से उन मसालों और सामग्रियों को मिलाया जाता है वह इसे दूसरों से अलग बनाता है। पाक संस्कृति और शैली में थोड़ा अलग होने के कारण यह भोजन हमेशा परिवार, दोस्तों के साथ शेयर किया जाता है और चावल से शुरू होता है और उसके बाद विभिन्न करी व्यंजन होते हैं।

बर्मा उन एशियाई देशों में से एक है, जो मोटे तौर पर टेक्सास के आकार का है और पश्चिम में बांग्लादेश और पूर्व में थाईलैंड और लाओस के बीच स्थित है। बर्मी व्यंजन खाने में लाजवाब होने के साथ पकाने में भी आसान होते हैं। समुद्री भोजन के अलावा भी बर्मी डिशेज तैयार की जा सकती हैं और इनका स्वाद उठाया जा सकता है अगर आप भी स्वादिष्ट बर्मी भोजन का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो मास्टरशेफ कविराज खियालानी से जानें बर्मा के व्यंजनों की आसान रेसिपीज। 

बर्मी समोसा

burmi samosa

आवश्यक सामग्री

समोसे के रैपर- 10-12 टुकड़े, रेडीमेड या होममेड,

घर में बने रैपर के लिए:

मैदा-1 कप, तेल-2 चम्मच,नमक- छोटा चम्मच,गर्म पानी - आटा गूंथने के लिए आवश्यकतानुसार 

समोसे के साथ सर्व करने के लिए :

मिश्रित डिप्स/चटनी/सॉस- स्वीट चिली सॉस/टमाटर चिली सॉस आदि

समोसे की स्टफिंग के लिए:

तेल-2 चम्मच, करी पत्ता- 10-12 बारीक कटे हुए,हरी मिर्च-1 छोटा चम्मच कटी हुई,अदरक-1 छोटा चम्मच कटा हुआ,छोटे प्याज़/छोटे प्याज-1/4 कप बारीक कटा हुआ,गाजर- 2-3 बड़े चम्मच, बारीक कटा हुआ, फ्रेंच बीन्स- 2-3 बड़े चम्मच, बारीक कटा हुआ, मटर-1/4 कप उबालकर मैश किया हुआ,आलू- 1 /2 कप उबला हुआ मैश किया हुआ, नमक- स्वादानुसार ,हल्दी पाउडर-1/4 छोटा  चम्मच,लाल मिर्च पाउडर-1/4छोटा चम्मच,धनिया पाउडर-1/2 छोटा चम्मच,नींबू का रस-2 चम्मच,धनिया पत्ती-2 बड़े चम्मच,भुनी पिसी हुई मूंगफली-2 चम्मच, तेल-समोसे तलने के लिये 

इसे जरूर पढ़ें:मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें बाजरे की रेसिपीज

बनाने का तरीका -

  • समोसा स्नैक के लिए सारी सामग्री तैयार कर लें.
  • एक पैन में तेल गरम करें और करी पत्ते, हरी मिर्च, प्याज डालकर, अदरक डालकर 1-2 मिनट तक भूनें।
  • गाजर, बीन्स, मटर डालकर भूनें, एक-एक करके नमक और सभी मसाले डालें और धीमी आंच पर सभी को मिलाएं और गाजर और बीन्स को पहले उबालने के लिए थोड़ा सा पानी डालें।
  • मैश किए हुए आलू, हरा धनिया, नींबू और मूंगफली के छींटे डालकर अच्छी तरह से मिला लें।
  • तैयार मिश्रण को एक ट्रे में निकाल कर ठंडा करें और फिर एक-एक करके समोसे की स्टफिंग करें, समोसे (समोसा बनाने के लिए आसान ट्रिक्स) तलने के लिए एक कड़ाही में तेल डालें, समय बचाने के लिए इसे पहले से गरम कर लें। 
  • समोसे को मध्यम गरम तेल में सभी तरफ से अच्छे और सुनहरे रंग का होने तक तलें। समोसे किचन पेपर पर निकाल लें और अतिरिक्त तेल निकाल दें। समोसे गरमा गरम परोसें और इसका स्वाद उठाएं।

बर्मी चिकन करी

burmee chikan curry

आवश्यक सामग्री:

बोनलेस चिकन करी कटी हुई- 750 ग्राम हड्डियों के साथ 

मैरिनेशन के लिए:

तेल -1 बड़ा चम्मच,अदरक का पेस्ट-1 छोटा चम्मच,हल्दी पाउडर-1/2 छोटा चम्मच,पिसा हुआ हरा धनिया-1 छोटा चम्मच,नमक- स्वादानुसार ,करी पेस्ट के लिए:,लहसुन- 4-5 लौंग

अदरक- 1 छोटा चम्मच कटा हुआ,छोटे प्याज-1/2 कप मोटे कटे हुए, हरी मिर्च-2 नग,लाल मिर्च - 3-4 नग,धनिया पत्ती- 1 कप

अतिरिक्त सामग्री:

प्याज़-1 कप कटा हुआ,नारियल का दूध-2 कप,शकरकंद-1 कप क्यूब्स, चिकन स्टॉक/पानी- 2-3 कप,सामग्री को पकाने और तलने के लिए आवश्यकतानुसार तेल, नमक- स्वादानुसार, नींबू  -1 

गार्निश के लिए:

तली हुई प्याज / तली हुई मिर्च

kaviraj burma recipes

बनाने का तरीका 

  • चिकन के टुकड़ों को साफ करके धोकर सुखा लें और उस पर मैरिनेशन लगाकर 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।
  • एक फ़ूड प्रोसेसर में  करी पेस्ट मिश्रण के लिए सामग्री को एक साथ मिलाएं और थोड़ा सा पानी डालकर फाइन पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को  एक कटोरे में रखें।
  • एक पैन में, 1 कप कटा हुआ प्याज 2-3 बड़े चम्मच में भूनें। तेल को अच्छे और सुनहरे भूरे रंग का होने तक और एक तरफ रख दें, शकरकंद के क्यूब्स भी तल कर अलग रख लें।
  • एक भारी तले के पैन में, मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़ों में थोड़ा सा तेल गरम करें और 2-3 मिनट के लिए भूनें, जब वे ब्राउन होने लगें तो करी पेस्ट में डालें और अच्छी तरह मिलाएं, थोड़ा सा स्टॉक डालें और उसमें चिकन को 10 मिनट के लिए उबाल लें।
  • अब तले हुए शकरकंद और भुने हुए प्याज डालें, अच्छी तरह से मिलाएं और  नारियल का दूध में डालें और 6-8 मिनट तक पकाएं।
  • अंत में नीबू का रस, हरा धनिया डालें और चिकन करी को बाहर निकालें और तली हुई प्याज या मिर्च से गार्निश करें और उबले हुए चावल के साथ गरमा गरम परोसें।

मलाईदार टोफू के साथ बर्मी नारियल चावल

tofu nariyal rice

आवश्यक सामग्री:

नारियल चावल के लिए:

चावल- डेढ़ कप, साफ करके, धोकर 20 मिनट के लिए भिगो दें, तेल/घी-2 चम्मच,तेजपत्ता- 1-2 नग,पेपरकॉर्न-2-3 नग,लहसुन-1-2 लौंग, कटा हुआ,नमक -स्वादानुसार,नारियल का दूध- 1 /2  कप,पानी-1 और आधा कप,मिश्रित कटे हुए मेवे-2 चम्मच,सुनहरा तला हुआ प्याज 2-3 चम्मच,सुनहरा तला हुआ लहसुन-2-3 चम्मच

मलाईदार टोफू के लिए:

फर्म या अतिरिक्त-फर्म टोफू किस्म- 250 ग्राम क्यूब्स, तेल-2 चम्मच,अदरक-लहसुन का पेस्ट-1 छोटी चम्मच,हरी मिर्च-1 छोटा चम्मच कटी हुई,प्याज का पेस्ट-1/2 कप,नमक -स्वादानुसार, टमाटर प्यूरी-2-3 चम्मच, काजू पेस्ट-1-2 चम्मच, ताजी क्रीम-2-3 बड़े चम्मच, हल्दी पाउडर-1/4 छोटी चम्मच, धनिया पाउडर-1 छोटी चम्मच, दालचीनी पाउडर-1 चुटकी,हरी इलायची पाउडर-1 चुटकी, नीबू का रस - 1 चम्मच

Recommended Video

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले नारियल के चावल तैयार करें, एक कड़ाही में तेल या घी गरम करें, सारे मसाले डालें और एक-एक करके पेस्ट डालें और रंग और सुगंध में बदलने तक अच्छी तरह से भूनें, सूखा हुआ चावल, थोड़ा पानी डालें , नमक और उबाल लें और पकाएं। जब पानी सूख जाए तब इसे नारियल के दूध में डालें और पकाएं , इसमें  मेवे और तले हुए प्याज डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। 
  • अब टोफू रेसिपी से शुरू करें, एक पैन में तेल/घी गरम करें, एक-एक करके साबुत मसाले, पेस्ट डालें और अच्छी तरह से पकाएं। टमाटर प्यूरी, नमक, स्वादानुसार और सभी  मसाले डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें काजू का पेस्ट और क्रीम डालें , दालचीनी और इलायची पाउडरडालें और मिश्रण को उबाल लें, यदि आवश्यक हो तो टोफू के टुकड़ों को कोट करने के लिए थोड़ा पानी डालें।
  • ग्रेवी के किनारों पर तेल छोड़ने लगे तो टोफू के टुकड़े डालें और सॉस में 3-4 मिनट के लिए उबाल लें। चावल को ढकने और तली हुई लहसुन से सजाकर पकाएं। किनारे पर क्रीमी सॉस के साथ कुछ टोफू और सलाद का एक छोटा सा हिस्सा रखें और गरमा गरम परोसें।

डॉक्‍टर कविराज खियालानी- सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, मुंबई के हैं और एक क्रिएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। होटल और एयरलाइंस के साथ अपने विविध अनुभव के साथ, उन्होंने 33 से अधिक अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टेलीविजन के कई फूड शोज में उन्होंने काम किया है। शेफ कविराज को कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और दो दशकों से अधिक समय से फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए विश्व स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है।

मास्टरशेफ कविराज की इन स्वादिष्ट बर्मा की डिशेज आप भी ट्राई कर सकती हैं और खाने का मजा उठा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।