सर्दी के सीजन में गर्मा-गरम छोले-भटूरे खाने की बात ही कुछ और होती है। घरों में छोले-पूड़ी, छोले समोसे, छोले-चावल आदि बहुत कुछ बनता है, इन सभी में छोले तो कॉमन ही हैं। छोले खाना कई लोगों को बहुत अच्छा लगता है और ऐसे में बार-बार बाज़ार का खाना सही भी नहीं लगेगा। ऐसे में घर पर ही छोले बनाने चाहिए, लेकिन समस्या ये है कि घर पर छोले बनाने से बाज़ार जैसा परफेक्ट स्वाद नहीं आता है। 

अगर आपको घर पर छोले बनाते समय भी रेस्त्रां जैसा परफेक्ट स्वाद चाहिए तो आप छोले के लिए कुछ खास ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं छोले बनाने की खास ट्रिक्स जिनकी मदद से आपके छोले भी परफेक्ट बाज़ार जैसे खट्टे, तीखे, मसालेदार और लाजवाब कलर वाले होंगे। 

1. छोले के परफेक्ट रंग के लिए करें ये काम-

आपने देखा होगा कि कुछ जगहों के छोले का रंग काला होता है और इस रंग के साथ उनमें बहुत ही स्ट्रॉन्ग फ्लेवर होता है। पर छोले बनाने की रेसिपी के साथ अगर आप ज्यादा मसालों से छेड़छाड़ करेंगे तो ये हेल्दी नहीं रह जाएंगे। 

chole recipe for home

ऐसे में ज्यादा फ्लेवर और रंग के लिए आप छोले उबालते समय नमक, कालीमिर्च, लहसुन के साथ टी-बैग डाल दें। कालीमिर्च नहीं अच्छी लगती तो आप 3-4 लौंग भी डाल सकते हैं। ऐसे ही बस 3-4 लहसुन की कलियां और 1 टीबैग। ऐसा करने से छोले में रंग और फ्लेवर दोनों ही आ जाएंगे और आपके छोले बहुत ही स्वादिष्ट बनेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- Easy Recipe: सर्दियों में अगर चटपटा खाने का है मन तो, झटपट बनाएं 'सूखे मेथी छोले'

2. छोले में परफेक्ट खटास के लिए करें ये काम-

छोले में खटास का रोल बहुत अहम होता है और इसीलिए अमचूर पाउडर, टमाटर आदि डाला जाता है, लेकिन अगर आपको छोले की खटास एकदम परफेक्ट रखनी है तो आप दो चम्मच इमली का पानी भी छोले में डाल सकती हैं। 

chole for home

इसे मसाले डालने की स्टेज में ही एड करें। ऐसा करने से आपके छोले में परफेक्ट खटास आएगी और इसमें खट्टा फ्लेवर ज्यादा उभरेगा। ध्यान रखें कि अगर इमली का पानी डाल रही हैं तो फिर अमचूर का इस्तेमाल न करें। 

3. ऐसे भूनें छोले का मसाला- 

छोले का मसाला भूनते समय आप अक्सर प्याज और टमाटर को बारीक काटकर भूनती होंगी, लेकिन आप एक ऐसी ट्रिक आजमा सकती हैं जिससे छोले परफेक्ट बनें।  

सबसे पहले प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च को थोड़े से सरसों के तेल में अधपका सा भून लें। इसके बाद इन सभी को एक साथ पीस कर उस मसाले को तेल में पकाएं। ऐसा करने से आपके छोले की ग्रेवी बिलकुल रेस्त्रां वाली बनेगी। ध्यान रखें कि छोले की ग्रेवी का मसाला जब भी पीसें तब इसे दरदरा पीसें। पूरा पेस्ट नहीं बनाना है। आप चाहें तो मसाले को कूट भी सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- कैसे बनाएं घर में बने 'छोले-भटूरों' को हेल्‍दी, एक्‍सपर्ट से जानें  

4. शक्कर का इस्तेमाल- 

आप छोले बनाते समय शक्कर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जी नहीं, बहुत ज्यादा शक्कर नहीं डालनी बल्कि इमली की खटास को बैलेंस करने के लिए बहुत थोड़ी सी शक्कर डालनी होगी। बस आधी चम्मच शक्कर स्वाद में बहुत बदलाव ला सकती है। अगर आपको यकीन नहीं हो रहा है तो आप खुद ट्राई करके देख लें।  

ये सभी ट्रिक्स छोले के स्वाद में बहुत सारा बदलाव ला सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।