आप किचन में पहली बार कदम रखें या फिर आप कुकिंग के प्रो हैं, वो जगह ऐसी है जहां आपके पास कुछ न कुछ सीखने के लिए होता ही है। हमारी दादी-नानी और मम्मी ने हमें कितने ही ऐसे कूल ट्रिक्स और टिप्स दिए होंगे, जो किचन में काम करते वक्त हमारे बेहद काम आए हैं। दाल को कैसे पकाना चाहिए, अदरक कैसे छीलना चाहिए या फिर सब्जियों को कैसे काटना और पकाना चाहिए, ऐसे कितने टिप्स हमारे काम को आसान बना देते हैं, हैं न?

आज इस आर्टिकल में हम आपकी ऐसी ही मदद करने वाले हैं और कुछ यूजफुल हैक्स बताने वाले हैं जो आपके काम को बहुत आसान बना देंगे। तो चलिए फिर बिना देर किए ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में जानें।

मेयोनेज से बेक चिकन को बनाएं फ्राइड

mayonnaise with chicken

बेक चिकन को फ्राइड टेस्ट देना हो तो उसे बेक करने से पहले बेक करने से पहले अंडे और ब्रेडक्रंब के लेप में थोड़ा सा मेयो मिलाएं। मेयो ब्रेडक्रम्ब्स को कुरकुरा करेगा और इससे स्वाद भी बढ़ेगा।

ब्राउनी बनाने के लिए बेकिंग टाइम को स्प्लिट करें

अगर आप स्वादिष्ट और टेस्टी फज ब्राउनी बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए यह हैक जरूर ट्राई करें। ब्राउनी बनाते वक्त आप अपने बेकिंग के टाइम को स्प्लिट कर लें। उसे 15 मिनट बेक करें और फिर कुछ देर बाहर निकाल कर रखें। इसी तरह प्रोसेस पूरा करें।

केले को लंबा चलाने के लिए

banana shelf life

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि केला घर पर आए और दो से तीन दिन में ही वो एकदम सड़ और गल जाता है। अगर आप चाहते हैं कि केला लंबा चले तो आपको बस उसकी टिप को यानी डंठल वाले एरिया को किसी प्लास्टिक या फॉयल में रैप कर देना है, इससे केला लंबा चलेगा।

बिना हाथ गंदे किए अनार छीलें

अनार छीलना सबसे बड़ा टास्क लगता है। कुछ लोग तो इस कारण से अनार न खाते हैं और न खरीदते हैं। मगर ये हैक आपके काम को आसान बना देगा। अब आप बिना हाथ गंदे किए अनार को छील सकते हैं। इसके लिए अनार को ऊपर फूल वाली तरफ से थोड़ा काट लें और ऐसे ही नीचे से भी काट लें। अब किनारे से काटकर उसे खोल लें। अनार के दाने (अनार छीलने के आसान इन टिप्स) अपने आप निकलने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें :10 आसान किचन हैक्‍स जो आपके काम को बना देंगे आसान

ब्राउन शुगर को हार्ड होने से बचाएं

how to store brown sugar

आप कोई डेजर्ट या स्वीट डिश बनाने के लिए ब्राउन शुगर चाहते हैं, लेकिन वो एकदम पत्थर जैसी हो गई हो तो उसके लिए क्या करें? कुछ नहीं, आप एक ग्लास में पानी लें और एक कटोरी में ब्राउन शुगर डालकर उसे माइक्रोवेव करने के लिए रखें। पानी के मॉइश्चर से ब्राउन शुगर अपने आप सॉफ्ट हो जाएगी। इसके अलावा आप ब्राउन शुगर के डिब्बे में संतरे का टुकड़ा भी रख सकते हैं।

एवोकाडो पका या नहीं देखने के लिए

अब ब्रेड पर फ्रेश एवोकाडो स्प्रेड लगाना हो और कैसे पता करें कि एवोकाडो पका है या नहीं? इसके लिए भी एक आसान सा हैक आप अपना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि एवोकाडो का स्टेम देखें अगर वह हल्का सा लाल है, तो उसे तोड़कर देखें। अगर आसानी से टूट गया तो मतलब पका है और अगर वो स्टेम टूट नहीं रही है, तो मतलब अभी एवोकाडो (एवोकाडो खरीदते समय 2 इन बातों का रखें ध्‍यान) खाने के लिए तैयार नहीं है।

इसे भी पढ़ें :Kitchen Hacks: जानें 8 आसान किचन हैक्स के बारे में जो आपके काम को कर देगा आसान

Recommended Video

फलों को पकाने के लिए

how to ripen fruits

कई बार कुछ फल और सब्जियों को हम कच्चा ले आते हैं और फिर उनके पकने का इंतजार करना होता है। अगर आप केला, संतरा, आम, पपीता जैसे कच्चे फल ले आए हैं, तो उन्हें आसानी से पका भी सकते हैं। एक पेपर के बैग में जो फल पकाने हो उसे डालकर बंद करके रख दें। 24-48 घंटे के अंदर आपके फल पक जाएंगे। इथाइलिन गैस के बैग में बनने से पकने का प्रोसेस तेज हो जाता है।

ये हैक्स आप भी इस्तेमाल करके देखें और अपने काम को आसान बनाएं। अगर आपको इसके अलावा कोई हैक पता हो तो हमें फेसबुक पर कमेंट कर बताएं। ऐसे ही टिप्स और हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik