जब भी घर में कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है तो सबसे पहले हलवा बनाने का ही ख्याल मन में आता है। अमूमन घरों में महिलाएं आटे या सूजी का हलवा बनाना काफी पसंद करती हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि हलवे की रेसिपी को फॉलो करने के बाद भी हलवा उतना अच्छा नहीं बनता। कभी-कभी वह स्टिकी हो जाता है तो कभी उसमें मीठा अधिक हो जाता है या फिर उसमें गांठें पड़ जाती हैं। ऐसे में बहुत दुख होता है और फिर हलवा खाने की इच्छा ही नहीं होती। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रेसिपी को फॉलो करने के बाद भी हर बार हलवा बनाते समय आपसे गड़बड़ क्यों होती हैं। दरअसल, हलवा बनाते समय हम सभी कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स कर देती हैं, जिस पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता और इसके बारे में रेसिपी में भी नहीं लिखा होता है। तो चलिए आज हाउसपार्टीज के लिए प्रोफेशनल शेफ अवेलेबल करवाने वाली कंपनी Coox के शेफ सैयद अनवर हुसैन आपको बता रहे हैं कि आपको सूजी या आटे का हलवा बनाते समय किन.किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

graphic chef anwar hussain

इंग्रीडिएंट्स पर ध्यान ना देना

inside  halwa making mistake

जब भी हम कोई चीज बनाते हैं तो यह सबसे जरूरी होता है कि आप सही इंग्रीडिएंट्स को चुनें। अमूमन महिलाएं घर में रखे आटे या सूजी से ही हलवा बनाने लग जाती हैं, हालांकि ऐसा होने से कई बार हलवा उतना अच्छा नहीं बनता। उदाहरण के तौर पर, जब आप सूजी का हलवा बना रही हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि वह ना तो बहुत अधिक मोटी हो और ना ही बहुत ज्यादा बारीक। 

आटे को ना छानना

inside  mistake

अगर आप आटे का हलवा बनाती हैं और उसमें आपको अक्सर गांठें होने की शिकायत होती है तो हो सकता है कि आप यह गलती कर रही हों। हमेशा की आटे को भूनने से पहले और भूनने के बाद उसे छानना जरूरी होता है। इससे आपके हलवे में गांठें नहीं पड़तीं।

क्वांटिंटी पर फोकस ना करना

inside  Mistake

जो महिलाएं किचन के काम में निपुण हैं, वह अक्सर कुकिंग करते समय क्वांटिंटी पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देतीं। हालांकि, ऐसा  करने से कई बार हलवा बनाते समय गड़बड़ हो जाती है। सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित करें कि आपको कितने लोगों के लिए हलवा बनाना है और इसी के अनुसार, इंग्रीडिएंट्स लें। इसके  अलावा सभी इंग्रीडिएंट्स के अनुपात पर भी ध्यान देना जरूरी है। आप अंदाज के अनुसार, मीठा या पानी डालने की जगह उसे नापकर डालें। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक बाउल आटा या सूजी ले रही हैं तो आधा बाउल चीनी और एक तिहाई बाउल पानी लें। इस तरह नापकर इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने से हलवा एकदम सही बनेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन फलों से बनाएं लो शुगर हलवा, खाने के स्वाद के साथ बनेगी सेहत

फ्लेम पर ध्यान ना देना

inside  Mistake

यह एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। मसलन, अगर आप जब सूजी या आटे को रोस्ट कर रही हैं तो ऐसे में फ्लेम को मीडियम ही रखें। अगर आप इसे हाई फ्लेम पर रोस्ट करेंगी तो आटे या सूजी के जलने का खतरा रहेगा। साथ ही वह इवन तरीके से रोस्ट भी नहीं होगी। ठीक इसी तरह जब आप घी को गर्म करें, तब फ्लेम को लो रखें और फिर उसमें इलायची डालने के तीन-चार सेकंड के भीतर ही पानी डाल दें।

Recommended Video

छोटे-छोटे टिप्स को नजरअंदाज करना

inside  mistake

कई बार रेसिपी को फॉलो करने के बाद भी आटे या सूजी का हलवा परफेक्ट टेस्ट नहीं देता। दरअसल, जब हम हलवा बनाती हैं तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स को नजरअंदाज कर देती हैं। उदाहरण के तौर पर, जब आप हलवे में इलायची डालें तो उसे हमेशा क्रश करके ही डालें। आप चाहें तो इलायची पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ठीक इसी तरह, अगर आप हलवे को एक अच्छा कलर देना चाहती हैं तो ऐसे में फूड कलर की जगह केसर के धागों का इस्तेमाल करें। आप इसे पानी या दूध में मिलाकर हलवे में इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-ऑमलेट को अधिक टेस्टी और सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं यह पांच ट्रिक्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- FunFood