• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Awan Bangwi: चावल से बनने वाला ये अलग तरह का केक आपको मिलेगा सिर्फ त्रिपुरा में; पढ़ें ऐसा क्या है इसमें खास

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो यकीनन आपको घर पर त्रिपुरा में भाप में बनने वाले इस केक की रेसिपी जरूर ट्राई करनी चाहिए। 
Published -22 Jun 2022, 19:23 ISTUpdated -22 Jun 2022, 19:33 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 19:23 ISTUpdated -22 Jun 2022, 19:33 IST
Next
Article
tripura awan bangwi dish

भारत अपनी अनोखी संस्कृति के साथ-साथ स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। क्योंकि भारत में बसे हर राज्य का अपना अलग खान-पान, संस्कृति और वेशभूषा है। जब भी आप भारत के किसी दूसरे शहर में घूमने जाएंगे, तो आपको यहां व्यादिष्ट व्यंजन का स्वाद चखने का भी मौका मिलेगा। आपने यकीनन राजस्थान के फेमस फूड के बारे में पता होगा। आप गुजरात से लेकर बिहार के फेमस फूड के बारे में जानते होंगे। 

लेकिन जब बात भारत के पूर्वोत्तर राज्यों की आती है, तो ये बहुत लोगों को मालूम होगा कि असम में कौन-से फूड फेमस हैं, त्रिपुरा में कौन-से फूड फेमस हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि त्रिपुरा में कई ऐसे प्राचीन व्यंजन भी रहे हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं जैसे- अवान बंगवी। जी हां, त्रिपुरा की अवान बंगवी स्टिकी राइस से तैयार की जाती है, जिसका स्वाद मीठा होता है, आइए जानते हैं इस फेमस डिश के बारे में। 

क्या है खास- 

Awan bangwi recipes in hnd

त्रिपुरा की अवान बंगवी एक खास तरीके का डेजर्ट है, जिसे चावल की सहायता से केवल त्रिपुरा में ही बनाया जाता है। आपने यकीनन चॉकलेट का केक खाया होगा, मैदे का केक खाया होगा, लेकिन इस केक को चावल और मेवा से तैयार किया जाता है और शायद यही इसकी खासियत है।

ये इतना स्वादिष्ट होता है कि एक बार खाने के बाद आप इसका स्वाद कभी नहीं भूल पाएंगे। क्योंकि कहा जाता है कि इसमें प्लेन बंगवी, पोर्क बंगवी को छोटे-छोटे टुकड़े भरकर तैयार किया जाता है। (दो चीज़ों की मदद से बनाएं चॉकलेट केक)

इसे ज़रूर पढ़ें- महाभारत काल से है कैर का संबंध, जानें कैसे बनती है इसकी सब्जी

गुरिया नामक चावल से किया जाता है तैयार- 

बता दें ये स्वाद में मीठा होता है, जिसे चिपचिपे चावल, काजू और किशमिश को मिलाकर बनाया जाता है। कहा जाता है कि इसे बनाने के लिए एक खास किस्म के चावल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे गुरिया नामक चावल से जाना जाता है। कहा जाता है कि ये चावल बेहद महंगा है क्योंकि ये चावल गुड़ की झूम किस्म से संबंध रखता है। साथ ही, इस चावल की किस्म सिर्फ त्रिपुरा में ही पाई जाती है। 

स्टीम में पकता है ये खास डेजर्ट-

Awan bangwi recipes in hindi

इस केक को बनाने के लिए किसी ओवन की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसे बहुत कम समय में स्टीम में तैयार किया जाता है। बता दें कि इस केक के मिश्रण को केले के पत्तों से बने कोन में डालकर स्टीम किया जाता है और थाली में परोसा जाता है। (केले के पत्तों के हेल्थ बेनिफिट्स)

केले के पत्तों पर किया जाता है सर्व-

Awan Bangwi recipes

इस केक को सर्व करने के लिए प्लेट का इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि इसे त्रिपुरा में केले के पत्तों पर सर्व किया जाता है। साथ ही कई लोग इसके साथ हलवा भी परोसते हैं ताकि इसका स्वाद दुगना हो जाए। कहा जाता है कि केले के पत्तों में इसे परोसने का तरीका काफी पुराना और परंपारिक तरीका है, जिसे लोग आज भी फॉलो करते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कैसे बनता है साबूदाना? ऐसे किया जाता है उसे प्रोसेस

रेसिपी- 

सामग्री- 

  • 2 कप- गरिया चावल (चिपचिपे चावल)
  • 1 कप- चीनी
  • 1 कप- काजू
  • 1.5 कप-  किशमिश
  • केले के पत्ते 

विधि-

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Youtube and Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।