सुबह के नाश्‍ते में रोज-रोज कुछ नई, स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद रेसिपी बनाना किसी भी महिला के लिए चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में सबसे आसानी से बनने वाली रेसिपीज में पराठा आता है, जिसे कम समय और महन में तैयार किया जा सकता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप हर रोज नई स्‍टफिंग के साथ पराठा तैयार कर सकती हैं और घरवालों की कुछ डिफ्रेंट खाने की ख्‍वाहिश को पूरा कर सकती हैं। 

आपने आलू, पनीर, गोभी और पालक का पराठा तो कई बार खाया और खिलाया होगा, मगर आज हम जिस पराठे की रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं, उसके बारे में आपने कम ही सुना होगा। 

दरअसल, आज हम आपको लौकी का पराठा बनाना सिखाएंगे। लौकी की सब्‍जी और रायता आपने कई बार खाया होगा। मगर आप घर पर इसके पराठे भी बना सकती हैं। चलिए हम आपको इसकी आसान विधि बताते हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

लौकी का पराठा Recipe Card

घर पर इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करें और बनाएं टेस्‍टी और हेल्‍दी लौकी का पराठा।

Total Time :
30 min
Preparation Time :
15 min
Cooking Time :
15 min
Servings :
2
Cooking Level :
Medium
Course:
Breakfast
Calories:
60
Cuisine:
Indian
Author:
Anuradha Gupta

सामग्री

  • 250 ग्राम आटा
  • 1 मीडियम साइज लौकी
  • 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी
  • 1 छोटा चम्‍मच धनिया पाउडर
  • 1 छोटा चम्‍मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 छोटा चम्‍मच गरम मसाला
  • 1 छोटा चम्‍मच लहसून का पेस्‍ट
  • स्‍वादानुसार नमक
  • आवश्‍यकतानुसार तेल

विधि

Step 1
सबसे से पहले लौकी को वॉश कर लें और कद्दूकस की मदद से कस लें। आपको बता दें की लौकी में वॉटर कनटेंट अधिक होता है और इसलिए वह बहुत अधिक पानी छोड़ती है। इस पानी को फेकें नहीं बल्कि इसे इकट्ठा कर लें।
Step 2
अब एक बर्तन में आटा लें और उसमें 2 बड़े चम्‍मच तेल और 1 छोटा चम्‍मच नमक डाल लें। आटे को गूंथने के लिए साधारण पानी की जगह लौकी के पानी का इस्‍तेमाल करें।
Step 3
आटा जब गुंथ जाए तो आप उसे कुछ देर सेट होने के लिए अलग रख दें और लौकी की स्‍टफिंग तैयार करें।
Step 4

lauki ka stuffed paratha

लौकी की स्‍टफिंग तैयार करने के लिए एक बर्तन में कसी हुई लौकी लें। इसमें हल्‍दी पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर और लाल मिर्च आदि डालें। इसके साथ ही इस मिश्रण में लहसुन का पेस्‍ट भी मिलाएं।
Step 5
आप चाहें तो लौकी को उबाल कर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप लौकी के साथ उबला हुआ आलू या पनीर को भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे पराठों का स्‍वाद और भी बढ़ जाएगा।
Step 6
स्‍टफिंग के तैयार होने पर आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और सभी में लौकी की स्‍टफिंग को भर लें।
Step 7
अब इसे पराठे की तरह बेल लें और तवे पर तेल की मदद से सेक लें। आपके लौकी के पराठे परोसने के लिए तैयार हैं। इन पराठों को दही, अचार या चटनी के साथ परोसें। यह रेसिपी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आसान रेसिपी जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।