महिलाओं के साथ एक समस्या यह होती है कि उन्हें अपना काफी सारा समय किचन में देना पड़ता है। घर के अलग-अलग सदस्यों की फरमाइशें पूरी करने और उनकी सेहत का ख्याल रखने के चक्कर में वह किचन में कई तरह की फूड आइटम्स बनाती हैं, जिसमें काफी सारा समय लग जाता है। इतना ही नहीं, जो महिलाएं ज्वाइंट फैमिली में रहती हैं, उनके लिए तो किचन ही उनकी दुनिया बन जाती है, क्योंकि उनका दिन का आधा समय के केवल किचन में ही बीत जाता है। 

किचन में लंबा समय बिताने के बाद घर के अन्य काम करने और खुद का ख्याल रखने का भी वक्त उन्हें नहीं मिलता। हो सकता है कि आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शुमार हो। इसलिए आपको जरूरत है कि किचन में काम करते हुए थोड़ी स्मार्टनेस दिखाने की। ऐसे कई हैक्स होते हैं, जो किचन में आपके समय को काफी हद तक बचाते हैं। मैं खुद इन हैक्स का इस्तेमाल अपनी किचन में करती हूं। तो चलिए जानते हैं इन Time reducing Kitchen Hacks के बारे में-

जरूरी है प्री-प्लानिंग

young woman cooking kitchen

अगर आप किचन में अपना टाइम बचाने के बारे में सोच रही हैं तो इसके लिए प्री-प्लानिंग करना बेहद आवश्यक है। अब आप यह सोच रही होंगी कि प्री-प्लानिंग के जरिए किचन टाइम को किस तरह बचाया जा सकता है, तो चलिए हम समझाते हैं। मसलन, अगर आपने अगली सुबह आलू के परांठे बनाने का प्लॉन किया है तो ऐसे में आप रात में ही आलू उबाल सकती हैं और अगली सुबह झटपट परांठे बन जाएंगे। इसी तरह, अगर आप सुबह ही शाम के खाने के लिए प्लॉन करती हैं तो ऐसे में आप दोपहर में ही शाम के लिए भी आटा लगा सकती हैं। इस प्रकार, फूड की प्री-प्लॉनिंग आपका काफी सारा समय बचाएगी।

इसे भी पढ़ें:10 आसान किचन हैक्‍स जो आपके काम को बना देंगे आसान

बनाकर रखें टमाटर प्यूरी

fresh tomatoes

यह एक ऐसा किचन हैक है, जो मुझे पर्सनली काफी पसंद है। अगर आपको बार-बार सब्जी बनाना अच्छा नहीं लगता तो ऐसे में आप टमाटर प्यूरी पहले से ही बनाकर रखें। इसे बनाने के लिए आप मिक्सर जार में टमाटर के साथ-साथ हरी मिर्च व अदरक डालकर पीस लें और प्यूरी बनाकर रख एक प्लास्टिक एयर टाइट कंटेनर में रख लें। यह प्यूरी पांच से सात दिन आसानी से चल जाती है। 

इस तरह जब भी आपको सब्जी बनानी होगी तो आपको अलग से हरी मिर्च व अदरक को कद्दूकस करने व टमाटर पीसने में समय नहीं लगाना पड़ेगा। वहीं, अगर आप प्यूरी को आइस ट्रे में रखेगी तो इससे कई महीनों तक प्यूरी को फ्रेश बनाए रखा जा सकता है। अगर आप चाहें तो लहसुन भी प्यूरी में डाल सकती हैं। लेकिन लहसुन डालकर तैयार की गई प्यूरी दो दिन तक ही इस्तेमाल की जा सकती है। मसलन, आप आज सुबह प्यूरी बनाती हैं तो उसे अगली शाम तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

तैयार करें मीठा पानी

fresh cucumber mint lime

यह भी एक ऐसा किचन हैक है, जो यकीनन हर किसी को पसंद आता है। अमूमन हर घर में लोगों को शिंकजी पीना पसंद होता है। लेकिन पानी में चीनी घोलने में बेहद कोफ़्त होती है। ऐसे में आप एक बार ही एक बोतल पानी में चीनी घोलकर फ्रिज में रख लें। यह पानी कई दिनों तक खराब नहीं होता। 

आप इस पानी को शिंकजी से लेकर अन्य कई आइटम बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप कुछ ही सेकंड में कई डिशेज तैयार कर पाएंगी, फिर चाहे आपको मीठी लस्सी पीनी हो, चाय बनानी हो या फिर शिंकजी बनानी हो।

झटपट उबालें अंडे

boiled eggs bowl

अगर आप अंडे उबालने में अपना काफी सारा समय यूं ही बर्बाद कर देती हैं तो अब आपको इस हैक की मदद लेनी चाहिए। इसके लिए आप एक माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप  अंडे को बेकिंग बाउल में रखें, थोड़ा पानी डालें, और अंडों को करीबन 20-30 मिनट के लिए बेक करें। इससे ना केवल आपके अंडे अच्छी तरह उबलेंगे, बल्कि आपको इस दौरान किचन में खड़े रहने की भी जरूरत नहीं है।

नमक का करें इस्तेमाल

sea salt

नमक ना केवल आपके खाने में टेस्ट को एड करता है, बल्कि यह कुकिंग टाइम को भी काफी हद तक कम कर देता है। फिर चाहे आपको आलू उबालने हो या फिर टमाटर ग्रेवी को पकाना हो, अगर उस दौरान थोड़ा सा नमक डाल दिया जाए तो इससे समय काफी कम लगता है।

Recommended Video

यूं बचाएं समय

woman chef cooking vegetables

छोले, राजमा व दाल मखनी आदि ऐसी कई सब्जियां होती हैं, जिन्हें बनाने में काफी सारा समय की जरूरत होती है। ऐसे में आप इन तरीकों से समय बचा सकती हैं। मसलन, आप इन्हें अधिक मात्रा में भिगोकर आठ-दस घंटे के लिए रख दें और फिर उन्हें उबालें। आप आवश्यकतानुसार सब्जी बनाएं। बाकि उबली हुई सब्जी को रेफ्रिजरेट करें। आप इसे एक सप्ताह से दस दिन तक कई दिनों तक कभी भी झटपट बना सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें:बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

इतना ही नहीं, उबले हुए छोलों को आप चाट आदि में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्की भूख के दौरान छोले व राजमा की चाट को फटाफट बनाया जा सकता है। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।