संडे का दिन हो और हल्की-हल्की बारिश हो रही हो तो मन करता है कि कुछ अच्छा बनाकर खाया जाए। वैसे तो इस मौसम में सबसे पहले पकौड़े बनाने का ही ख्याल मन में आता है, लेकिन अगर आप इस बार कुछ अलग बनाना चाहती हैं तो ऐसे में टिक्की भी बना सकती हैं। टिक्की का क्रंची व डिलिशियस टेस्ट मुंह में पानी ले आता है। आमतौर पर घरों में लोग आलू की टिक्की ही बनाकर लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि हर बार एक ही तरह से टिक्की बनाई जाए। अगर आप चाहें तो आलू के अलावा पनीर से लेकर साबूदाना व अन्य कई इंग्रीडिएंट्स की मदद से टिक्की बना सकती हैं और हर बार एक नया टेस्ट पा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही टिक्की की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जो पूरी तरह से वेजिटेरियन है और इसलिए इन रेसिपी को कोई भी आसानी से बनाकर उसका लुत्फ उठा सकता है-

साबुदाना टिक्की

inside veg sabutdana tikki

यह टिक्की बेहद ही कुरकुरी होती है और इसे सोक्ड साबुदाना के साथ मैश किए हुए आलू, काजू थोड़े क्रंच के लिए, हरी मिर्च और कुछ मसालों के साथ बनाया जाता है। इसका स्वाद बेहद ही बेमिसाल होता है। वैसे लोग अक्सर  इस टिक्की को व्रत में भी बनाना पसंद करते हैं, हालांकि, उस दौरान टिक्की बनाते समय उसमें सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। 

खोया स्टफ्ड मटर की टिक्की 

inside soya tikki

इस टिक्की की खासियत यह है कि इस टिक्की मीठे और खट्टा स्वाद एक साथ मुंह में घुल जाता है। टैंगी मटर की टिक्की में मीठे खोये और खजूर की स्टफिंग भरी जाती है। इसे बनाने के लिए पहले एक पैन में घी, जीरा, हींग, अदरक और हरी मिर्च डाली जाती है। उसके बाद मटर, हल्दी व नमक डालकर हल्का पकाया जाता है। इसके बाद एक जार में तैयार मटर डालकर इसे पीसा जाता है, साथ ही इसमें कुछ बेसन भी मिलाया जाता है। फिर खोया की स्टफिंग बनाकर उससे टिक्की तैयार की जाती है। 

पनीर टिक्की 

inside paneer tikki

पनीर एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसे वेजिटेरियन द्वारा काफी पसंद किया जाता है और आलू के बाद वह पनीर को ही प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में आप आलू और पनीर की मदद से यह डिलिशियस टिक्की तैयार कर सकती हैं। यह कुछ मसालों के साथ झटपट और आसानी से बनने वाली एक टिक्की रेसिपी है, जो आपके संडे को फन डे बना सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-गर्मियों में इंस्‍टेंट आम का अचार बनाने की रेसिपी कुणाल कपूर से जानें

कॉर्न पालक की टिक्की 

inside corn palak tikki

इस स्वादिष्ट टिक्की की खासियत यह है कि कॉर्न और पालक के कारण आपको इस टिक्की से कई पौष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं। इस टिक्की को बनाने के लिए आप कॉर्न व पालक के अलावा आलू, पनीर व कई मसालों का इस्तेमाल करें और इस डिलिशियस टिक्की को बनाएं। बेहतरीन स्वाद के साथ इस पौष्टिक टिक्की को आपको एक बार तो अवश्य बनाना चाहिए। यकीन मानिए, एक बार बनाने के बाद आप इसे बार-बार बनाना और खाना चाहेंगी।

Recommended Video

कच्चे केले की टिक्की

inside kachche kele ki tikki

वैसे तो यह प्रसिद्ध अवधी डिश ज्यादातर नवरात्रि के व्रत के दौरान बनाई जाती है, लेकिन आप मानसून में चाय के साथ भी इसे सर्व कर सकती हैं। कच्चा केला फाइबर, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी का एक बड़ा स्रोत होने के कारण एक अत्यधिक पोषक तत्व है। ऐसे में संडे के दिन इसे बनाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इसे बनाने के लिए पहले केले को कुकर में सीटी देकर पकाया जाता है। उसके बाद उसे मैश करके उसमें सभी मसालों को डालकर टिक्की तैयार की जाती है। आप चाहें तो इसमें उबले आलू को भी मिक्स कर सकती हैं। आमतौर पर कच्चे केले की टिक्की को ताजी तैयार मूंगफली की चटनी के साथ परोसा जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-गढ़वाल की मूली की थिच्वाणी का घर पर लें स्वाद, जानें रेसिपी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik